PUBG Mobile or Free Fire: सितंबर महीने की शुरुआत में भारत सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए बेहद लोकप्रिय गेम पबजी को बैन कर दिया था. उसके बाद से युवा नए-नए गेम की तलाश में हैं. हालांकि कई कंपनियों ने पबजी का अल्टरनेटिव उपलब्ध कराने का प्रयास भी किया है. लेकिन जो बात पबजी में थी वो शायद किसी में नजर नहीं आ रही है.Also Read - PUBG 2: जानिए कब लॉन्च होगा PUBG sequel, सामने आई अहम जानकारी

हालांकि इस बीच एक मोबाइल गेम है जिसने काफी चर्चा बटोरी हुई है. उसका नाम है Garena Free Fire (गरेना फ्री फायर). जब से सरकार ने भारत में PUBG पर प्रतिबंध लगाया है तब से लोग एक और बैटल रॉयल गेम फ्री फायर पर हाथ आजमा रहे हैं. Also Read - Free Fire Redeem Codes 30 September 2021: गेम को रोचक बनाएंगे आज मिलने वाले ये आइटम्स, जानें डिटेल

दोनों गेम काफी समान हैं और इसमें भी आप सिंगल, डुओ और स्क्वाड मोड के साथ खेलने के लिए फ्री हैं. हालांकि, फ्री फायर (Garena Free Fire New Beginning download) को PUBG के खिलाड़ियों से लगातार आलोचना मिल रही है क्योंकि उनका अनुभव पबजी जितना अच्छा नहीं रहा है. फिर भी जब तक भारत में पबजी नहीं आता आप उसके विकल्प के तौर पर फ्री फायर खेल सकते हैं. Also Read - Free Fire Redeem Codes 29 September 2021: ऐसे प्राप्त करें रिडीम कोड्स और पाएं शानदार आइटम्स

फ्री फायर कैसे डाउनलोड होगा?

Free Fire Game ki jankari , Kaise Download karen Free Fire?: Free Fire, मोबाइल पर उपलब्ध एक अल्टीमेट सर्वाइवल शूटर गेम है. इसे आप गूगल प्ले स्टोर से सीधे डाउनलोड सर सकते हैं. ये रहा फ्री फायर डाउनलोज करने का लिंक (Free Fire Download karane ka Link). इसके अलावा आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर ऐप में जाकर भी ये ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.

क्या फ्री फायर बंद हो गया?

इस समय प्ले स्टोर पर Garena Free Fire टॉप फ्री और ग्रॉसिंग गेम है. हालांकि भारत में PUBG Mobile पर बैन लगने के बाद कहा जा रहा था कि Free Fire पर भी बैन लग सकता है. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. क्योंकि फ्री फायर एक सिंगापुर का ऐप है. फ्री फायर गेम बनाने वाली गरेना एक ऑनलाइन गेम डेवलपर कंपनी है जिसका मुख्यालय सिंगापुर में है. यह डिजिटल एंटरटेनमेंट बिजनेस है जिसकी मूल कंपनी सी लिमिटेड है और इसे गरेना कहा जाता है.

फ्री फायर कितनी एमबी का है?

फ्री फायर ऐप गूगल प्ले स्टोर पर 46 एमबी का है. Garena Free Fire 46 MB

फ्री फायर कैसा गेम है, फ्री फायर को कैसे खेलें?

यह एक अल्टीमेट सर्वाइवल शूटर गेम है. हर 10 मिनट के गेम में आपको एक रिमोट आइलैंड पर छोड़ा जाता है जहां आपके खिलाफ 49 दूसरे प्लेयर होते हैं. और सभी का मकसद सिर्फ सर्वाइवल है. पैराशूट की मदद से, प्लेयर अपने हिसाब से कहीं से भी शुरुआत करते हैं और सेफ जोन में ज्यादा से ज्यादा रहना ही लक्ष्य होता है. इतने बड़े मैप को एक्स्प्लोर करने के लिए गाड़ियों का इस्तेमाल करें, झाड़ियों में छुपें और घास या घाटी में गयाब हो जाएं. घात लगाएं, स्नाइप करें, सर्वाइव करें, और सिर्फ़ एक ही मक़सद है: सर्वाइव करें और ड्यूटी पर डटे रहें.

PUBG मोबाइल और फ्री फायर के बीच अंतर (differences between PUBG Mobile and Free Fire)

PUBG Mobile Lite-
डाउनलोड साइज – 567 एमबी
ऑपरेटिंग सिस्टम – एंड्रॉइड 4.1
रैम – 1 जीबी (रेकमंडेड – 2 जीबी)
प्रोसेसर – क्वालकॉम प्रोसेसर

Free Fire
डाउनलोड साइज – 680 एमबी
ऑपरेटिंग सिस्टम – Android 4.0.3
रैम – 1 जीबी (रेकमंडेड – 2 जीबी)
प्रोसेसर – मीडियाटेक MT6737M क्वाड-कोर

ग्राफिक्स: PUBG मोबाइल लाइट और फ्री फायर दोनों को 1 जीबी और 2 जीबी रैम वाली डिवाइस पर चलाया जा सकता है, लेकिन PUBG मोबाइल लाइट में HDR ग्राफिक्स हैं, जिससे गेम अधिक रियलिस्टिक बन जाता है. दूसरी ओर, फ्री फायर में अच्छे ग्राफिक्स होने के बावजूद रियलिस्टिक अनुभव का अभाव है.

PUBG में अधिक प्लेयर्स हैं: PUBG मोबाइल लाइट में, 60 प्लेयर्स अंतिम विजेता का पता लगाने के लिए मैच में शामिल हो सकते हैं, Free Fire में, एक मैच में 50 प्लेयर्स होते हैं. वे जमीन पर भी उतरते हैं, लूट के लिए भागते हैं, और जीवित रहने के लिए लड़ते हैं.