PUBG Tips Recoil: PUBG Mobile खेलने वाले प्लेयर्स को इस बात की जानकारी जरूर होगी की PUBG में या इस तरह के अन्य गेम्स में Grip की कितनी अहमीयत होती है। गेम में कई प्रकार की बंदूकें होती हैं। इनमें स्नाइपर, असॉल्ट राइफल्स, शॉटगन, SMG, पिस्टल आदि कई केटेगरी होती है। आप इन बंदूकों को जरूरत के हिसाब से चुनते हैं। क्लोज कॉम्बेट (नजदीकी लड़ाई) के लिए पिस्टल, शॉटगन और SMG सबसे बेस्ट ऑप्शन होते हैं। इसकी प्रकार दूर की रेंज के लिए AR (असॉल्ट राइफल) और स्नाइपर अच्छे ऑप्शन होते हैं। ऐसे में यदि आप नजदीकी रेंज में स्नाइपर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके किल लेने के बजाए किल होने के चांस काफी ज्यादा होते हैं। कुछ इसी प्रकार बंदूकों के लिए अटेचमेंट भी होती है, जिनका हमें सही तरीके से इस्तेमाल करना होता है। इनमें स्कोप, मजल और ग्रिप आदि कटेगरी होती है।

हम आपको बंदूकों में लगने वाली Grips के बारे में बताने जा रहे हैं। इन ग्रिप का सही जगह और सही तरीके से इस्तेमाल आपकी बंदूक का Recoil (गोली चलाते हुए जोर से हिलना) कंट्रोल कर सकता है। इन ग्रिप्स के जरिए ना केवल रिकॉइल (How to reduce recoil) बल्कि एक्युरेसी (सटीकता) भी सही होती है। हम आपको यहां सही बंदूक में सही ग्रिप का इस्तेमाल कर गेमप्ले को और बेहतर बनाने का तरीका बता रहे हैं।

Half Grip

Half Grip ऐसी ग्रिप है, जो ज्यादातर बंदूकों में लग जाती है और यह बंदूक के रिकॉइल ( PUBG Recoil Tips) को कम करने में काफी मदद करती है। यह ग्रिप प्लेयर को सामने वाले पर स्टेबल ऐम करने में मदद करती है। यह ग्रिप आपकी बंदूक का वर्टिकल रिकॉइल ठीक करती है। हालांकि यह ग्रिप वर्टिकल Recoil तो कम करती है, लेकिन इससे बंदूक काफी झटके मारती है। इसलिए हम आपको इस ग्रिप को पहले से स्टेबल बंदूक पर इस्तेमाल करने की सलाह देंगे। इनमें UMP9, AUG A3 और Vector गन शामिल हैं।

Vertical Grip

Vertical Grip ज्यादातर प्लेयर्स की पसंदिदा ग्रिप होती है। यह ग्रिप ज्यादातर बंदूकों को काफी अच्छे से सपोर्ट करती है। जैसा की नाम से पता चलता है कि यह ग्रिप वर्टिकल रिकॉइल को काफी अच्छे से संभालती है। यह ग्रिप Beryl M762 और Tommy Gun के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। बता दें कि Tommy Gun और SMG में केवल Vertical Grip काम आती है। हालांकि यह ग्रिप भी हॉरिजॉन्टल रिकॉइल पर ज्यादा अच्छे से कंट्रोल नहीं करती है, लेकिन बंदूक को Burst मोड पर इस्तेमाल करने पर यह गन को स्टेबल रखने पर काफी काम आती है।

Thumb Grip

कई प्लेयर्स का मानना है कि Vertical Grip Thumb Grip से बेहतर काम करती है। इस बात में कोई शक नहीं है कि थंब ग्रिप वर्टिकल ग्रिप के बराबर रिकॉइल कम नहीं करती है, लेकिन यह ग्रिप स्कोप ओपन करने का समय काफी कम कर देती है। इसके साथ ही यह बंदूक को काफी स्टेबल भी बनाती है। बेहतर ADS (Aim Down Sight), अच्छी Recoil रिकवरी और स्टेबलीटी के कारण इस ग्रिप को स्कोप के साथ इस्तेमाल करना एक बेहतरीन ऑप्शन है।

Angled Grip

Angled Grip SMG और AR के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। यह ग्रिप हॉरिजॉन्टल रिकॉइल को कम करती है। Thumb Grip के जैसे ही इसका प्लस पॉइन्ट ADS की स्पीड बढ़ाना है। हालांकि हर ग्रिप का एक नगेटिव पॉइन्ट भी होता है। यह ग्रिप बंदूक की स्टेबिलिटी को कम करती है।

Light Grip

यदि आप अपनी बंदूक को सिंगल शॉट मोड पर चलाते हैं तो Light Grip आपको लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। यह ग्रिप Vector या UMP9 जैसी पहले से स्टेबल बंदूक की सटीकता को बढ़ा देती है। हालांकि यह वर्टिकल रिकॉइल को बढ़ा देती है। यदि आप अपनी गन को ऑटो मोड पर चलाते हैं और आप क्लोज कॉम्बेट या मीडियम रेंज कॉम्बेट में गन चला रहे हैं तो यह ग्रिप आपके किसी काम की नहीं है। Light Grip SKS और Mini जैसी DRM के लिए बेस्ट ऑप्शन है।