बेंचमार्क लिस्टिंग वेबसाइट Geekbench में बीते दिनों एक स्मार्टफोन स्पॉट किया है। ये रहस्यमयी डिवाइस Qualcomm Kona चिपसेट पर रन कर करता है। इस चिपसेट के बारे में पहले किसी प्रकार की खबरें सामने नहीं आई हैं। ऐसे में अटकलें लगाई जा रही हैं कि ये चिपसेट कंपनी का अपकमिंग Snapdragon 865 SoC हो सकता है। इस चिपसेट की परफॉरमेंस में काफी पावरफुल है। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि ये चिपसेट कंपनी के पिछले साल लॉन्च के Snapdragon 855 SoC का अपग्रेडेड वर्जन है। क्वालकॉम के इस अपकमिंग चिपसेट की जानकारी इस प्रकार हैं।

Qualcomm Snapdragon 865 SoC Performance

गीकबेंच लिस्टिंग के मुताबिक, इस चिपसेट ने सिंगर कोर टेस्ट में 4,449 और मल्टी कोर टेस्ट में 12,915 स्कोर हासिल किया है। इसकी तुलना Snapdragon 855 SoC से की जाए (Qualcomm Snapdragon 865 vs Snapdragon 865) तो स्नेपड्रेगन 855 ने सिंगल कोर टेस्ट में 3,500 और मल्टी कोर टेस्ट में 11,000 स्कोर हासिल किया था। ऐसे में देखा जाए तो क्वालकॉम का ये प्रोसेसर काफी दमदार है।

Playful Droid की रिपोर्ट के मुताबिक, ARM64 बेस्ड इस चिपसेट का कोड नेम ‘msmnile’ है। बेंच मार्क के दौरान ये चिपसेट 6GB और Android 10 OS पर रन कर रहे डिवाइस पर लगा हुआ था। यह चिपसेट ओक्टा-कोर CPU है जिसकी फ्रीक्वेंसी 1.8Ghz है। वहीं  Snapdragon 855 SoC की फ्रीक्वेंसी 1.78Ghz है।

गीकबेंच स्कोर को देखा जाए तो कथित तौर पर Snapdragon 865 SoC कहे जा रहे चिपसेट की पिछले साल लॉन्च किए कंपनी के चिपसेट के मुकाबले इसके सिंगल कोर की परफॉर्मेंस में 20 प्रतिशत की इंप्रूवमेंट देखने को मिली है। वहीं मल्टी कोर परफॉर्मेंस में 10 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

Qualcomm Snapdragon 865 SoC launch (expected)

Qualcomm हर साल अपना फ्लैगशिप चिपसेट Snapdragon Tech Summit में लॉन्च करता है, जोकि December में आयोजित किया जाता है। ऐसे में Qualcomm अपने अगले चिपसेट को दिसंबर में लॉन्च कर सकता है। कहा जा रहा है कि Snapdragon 855 की तरह ही Snapdragon 865 भी 7nm node प्रोसेस पर बना है।

स्मार्टफोन, मोबाइल रिव्यू हिंदी, ऐप्स, टेलीकॉम और टेक जगत की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

BGR India हिन्दी के फेसबुक और ट्विटर पेज से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें…