राखी का त्योहार 22 अगस्त को मनाया जाएगा और इस त्योहार का हर किसी को बेसब्री से इंतजार रहता है. खासतौर पर भाई-बहन के बीच इस त्योहार का अलग ही क्रेज देखने को मिलता है. क्योंकि ये भाई-बहन का दिन है और इस दिन के खूबसूरत पलों को आप हमेशा याद रखते हैं. आज तकनीक के युग में स्मार्टफोन की मदद से आन इन प्यार भरे पलों को अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं और बाद में जब मन चाहें तो उन पलों को याद कर खुश हो सकते हैं. लेकिन हर स्मार्टफोन इतना अच्छा नहीं होता कि आप उससे अच्छी फोटो क्लिक कर सकें. सभी के पास DSLR भी नहीं होता. ऐसे में आप कुछ फोटोग्राफी टिप्स की मदद से स्मार्टफोन से ही खूबसूरत फोटो क्लिक कर सकते हैं. यहां हम आपको ऐसे ही टिप्स की जानकारी दे रहे हैं.Also Read - आखिर 10 अंकों का ही क्यों होता है मोबाइल नंबर? आइए जानते हैं इसके पीछे का कारण

ये टिप्स बनाएंगे आपके हर फोटो को परफेक्ट Also Read - Whatsapp Tips : WhatsApp से डिलीट हो गई है चैट, तो परेशान न हो, इस सिंपल प्रोसेस से आ जाएगी वापस

  1. एक अच्छी फोटो क्लिक करने के लिए बेहतर लाइट्स होना जरूरी है. अगर आप लाइट्स की फोटो लेना चाहते हैं तो आपको किसी ट्राइपॉड या सेल्फ-टाइमर फीचर का इस्तेमाल करना जिससे कैमरा शेक न हो.
  2. फोटो खींचते समय अगर आप नाइट मोड का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी फोटो काफी अच्छी आएगी. नाइट मोड में क्लिक की गई फोटो का फील ही काफी खास होता है.
  3. ध्यान रखें अगर आप एक अच्छी और खूबसूरत फोटो क्लिक करना चाहते हैं तो फोटो क्लिक करने के लिए ज्यादा जूम न करें. इससे फोटो का रेजोल्यूशन खराब हो जाता है और पिक्चर क्वालिटी बिल्कुल अच्छी न​हीं आती.
  4. फोटो को ज्यादा क्लियर और क्रिस्प बनाने के लिए आप एक्सपोजर को मैनुअली कम कर सकते हैं. इससे इमेज की क्वालिटी ज्यादा अच्छी आएगी.
  5. रक्षाबंधन की फोटो को परफेक्ट बनाने के लिए इसमें प्रो मोड इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे कलर टैम्प्रेचर और एक्सपोजर एडजस्ट हो जाता है.
  6. अगर आप ग्रुप फोटो ले रहे हैं तो ये बेहतर होगा कि सभी सेमिसर्कल में खड़ें हो. इससे पूरा ग्रुप आराम से कवर हो जाता है कि ग्रुप फोटोज ज्यादा अच्छी आएंगी.
  7. रक्षाबंधन के मौके अगर आपको किसी बड़ी जगह की फोटो लेनी है तो फोन के कैमरे को लैंडस्केप मोड में कर दें. इससे फोटो में अधिक एरिया कवर होगा.
  8. अगर आप राखी पर घर की डेकोरेशन की फोटो क्लिक करना चाहते हैं तो इसके लिए लाइट्स पर खास ध्यान रखना होगा. ताकि डेकोरेशन का डिजाइन और कलर बेहतर नजर आएं.
  9. आजकल कैंडिड शॉट का भी काफी चलन है. ऐसे में आप कैंडिड शॉट या सेल्फी के लिए पोट्रेट मोड और बैकग्राउंड बोकेह इफेक्ट के जरिए अच्छी फोटो क्लिक कर सकते हैं.
  10. यदि आप एक ही फोटो में ज्यादा से ज्यादा सीन कैप्चर करना चाहते हैं तो आपको वाइड-एंगल लेंस का इस्तेमाल करना चाहिए.
Also Read - Tech Tips: स्मार्टफोन खोने पर सबसे पहले करें ये काम, नहीं तो चंद सेकेंड में खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट