Xiaomi ने बुधवार को भारत में Redmi K20 और Redmi K20 Pro को लॉन्च किया था। Redmi K20 को 21,999 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया है। Redmi K20 Pro को 27,999 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया है। बता दें कि की कुछ दिन पहले Realme ने भी अपना प्रीमियम स्मार्टफोन Realme X भारत में लॉन्च किया है। दोनों कंपनियां अपने-अपने स्मार्टफोन को एक-दूसरे से बेहतर साबित करने में लगी हुई है। Redmi K20 के लॉन्च के तुरंत बाद Realme ने Redmi K20 सीरीज की कीमत को लेकर Xiaomi को एक बार फिर ट्रोल किया है।

Twitter पर ट्वीट करते हुए Realme ने Realme X की सस्ती कीमत को हाइलाइट करते हुए Xiaomi को ताना मारा है। Realme X की शुरुआती कीमत 16,999 रुपये है, जो इसे Redmi K20 से सस्ता बनाता है। इसके अलावा कंपनी ने Realme X में शामिल फुल-स्क्रीन डिस्प्ले को भी हाइलाइट किया है। यदि हम दोनों स्मार्टफोन की तुलना करें तो दोनों डिवाइस कुछ पार्ट में एक दूसरे से अलग है। Redmi K20 और Realme X पॉप-अप सेल्फी कैमरा के साथ आते हैं।

Realme X को कंपनी ने दो वेरिएंट में लॉन्च किया है। इसके बेस मॉडल में 4GB रैम + 128GB स्टोरेज है और एक वेरिएंट 8GB रैम + 128GB स्टोरेज के साथ आता है। वहीं Redmi K20 के बेस वेरिएंट और हाई वेरिएंट में 6GB रैम दी गई है। दोनों वेरिएंट में क्रमश: 64GB स्टोरेज और 128GB स्टोरेज दी गई है। चिपसेट के मामले में भी दोनों स्मार्टफोन अलग है। Redmi K20 में Qualcomm का नया Snapdragon 730 मोबाइल प्लेटफॉर्म शामिल है, वहीं Realme X पुराने Snapdragon 710 SoC पर काम करता है। Snapdragon 730 SoC पुराने Snapdragon 710 SoC का अपग्रेड है और यह नया प्रोसेसर परफॉर्मेंस के लिहाज से SD 710 SoC से बेहतर है।

 

 

Realme X में एक एडवांटेज बड़ी स्क्रीन का शामिल होना है। डिवाइस 6.53-inch डिस्प्ले के साथ आती है, वहीं Redmi K20 में 6.39-inch की डिस्प्ले दी गई है। हालांकि Redmi K20 में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है और Realme X ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ आता है। Realme X में शामिल पॉप-अप सेल्फी कैमरा 16-मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन के साथ आता है, वहीं Redmi K20 में 20-मेगापिक्सल पॉप-अप सेल्फी कैमरा शामिल है।

इसमें कोई शक नहीं है कि भारत में स्मार्टफोन मार्केट काफी तेजी के साथ बढ़ रही है। Sub- 20,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में Xiaomi और Realme एक दूसरे को लगातार टक्कर दे रहे हैं। Xiaomi भारत में स्मार्टफोन मार्केट लीडर बना हुआ है, वहीं Realme बेहद कम समय में भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में चौथा सबसे बड़ा ब्रांड बन गया है। अब दोनों कंपनियां इस कंपिटीशन को गंभीरता से लेते हुए एक-दूसरे की सोशल मीडिया पर ट्रोल करना शुरू कर दिया है।