Realme X को नई सॉफ्टवेयर अपडेट मिलनी शुरू हुई है। यह अपडेट (Realme X update) स्मार्टफोन के लिए डार्क मोड लेकर आती है। इस अपडेट का वर्जन RMX1901EX_11.A.09 है। कंपनी ने इस अपडेट को स्टेज्ड तरीके से रिलीज किया है, जिसके तहत यह अपडेट बैच में रिलीज की गई है। अब लेटेस्ट खबर के मुताबिक, कंपनी ने इस अपडेट (Realme X colorOS update ) को रोक दिया है। यह अपडेट स्मार्टफोन के लिए अक्टूबर 2019 तक का सिक्योरिटी पैच भी लेकर आती है। इसके चेंजलॉग से पता चलता है कि यह अपडेट स्मार्टफोन के सिस्टम, सेटिंग्स, नोटिफिकेशन सेंटर आदि में बदलाव लेकर आती है।

RMX1901EX_11.A.09 वर्जन की इस अपडेट में रियलमी ने यूजर्स की सहुलियत के लिए होम स्क्रीन पर स्पाइप डाउन करने पर नोटिफिकेशन पैनल नीचे आने का फीचर जोड़ा है। इसके अलावा इसमें नोटिफिकेशन में SIM को स्विच करने के लिए टॉगल स्विच दिया गया है। LG भी अपने कस्टम OS में यह फीचर देता है। इसमें सबसे बड़ा बदलाव डार्क मोड का जुड़ना है। Google ने अपने लेटेस्ट Android वर्जन में भी सिस्टम वाइड डार्क थीम जोड़ दी है। अब सभी OEM कंपनियां अपने स्मार्टफोन को सिस्टम अपडेट के जरिए यह अपडेट दे रहे हैं।

अब इस अपडेट के बाद से यूजर्स अपने फिंगरप्रिंट से हिडन ऐप्स को भी आराम से अनलॉक कर पाएंगे। इस सिस्टम लेवल अपडेट में स्मार्टफोन की चार्जिंग एनिमेशन को भी अपडेट किया गया है। Realme X को इस अपडेट में थीम स्टोर के अंदर Font ऑप्शन भी दिया गया है। चेंजलॉग में यह भी बताया गया है कि यह अपडेट स्मार्टफोन में गेमिंग के समय टचस्क्रीन रेस्पॉन्स को भी बेहतर बनाती है। इस अपडेट को फिलहाल वापस ले लिया गया है क्योंकि इसमें डेवलपर्स को एक गंभीर बग (समस्या) मिली है। अब डेवलपर्स का कहना है कि इस अपडेट में आए बग को फिक्स कर जल्द ही दोबारा रिलीज किया जाएगा।

इससे अलग बता दें कि Realme ने अपने नेक्स्ट जनरेशन फ्लैगशिप सीरीज स्मार्टफोन पर काम करना शुरू कर दिया है। कंपनी की नेक्स्ट लाइनअप Realme 6 series हो सकती है, जो Realme 5 की अपग्रेडिड सीरीज होगी। हालांकि कंपनी अपने इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन को कब लॉन्च करेगी, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। हाल ही में इस स्मार्टफोन का रिटेल बॉक्स भी लीक हो चुका है।

Features Realme X
Price 16999
Chipset Qualcomm Snapdragon 710
OS Android 9 Pie with ColorOS 6
Display 6.53-inch -FHD+, 19.5:9 aspect ratio
Internal Memory 4GB RAM + 128GB storage
Rear Camera Dual 48MP + 5MP
Front Camera 16MP
Battery 3,765mAh