Reliance AGM 2019 Mukesh Ambani Big announcement : Reliance Industries की 42वीं AGM में RIL के Chairman Mukesh Ambani ने कई अनाउंसमेंट की। हर बार की तरह यह AGM न केवल डायरेक्ट यूजर्स के लिए फायदेमंद रही बल्कि निवेशकों को भी इस AGM में कंपनी का फ्यूचर रोडमेप जानने को मिला। हालांकि काफी लोग जियो फोन 3 के बारे में सुनना चाह रहे थे लेकिन इसके बारे में कोई अनाउंसमेंट नहीं हुई। हम आपको यहां AGM में हुई 15 ऐसी बातों को बता रहे हैं जिनका आपसे सीधे सरोकार है।

1. Jio Fiber का कमर्शियल लॉन्च

मुकेश अंबानी ने AGM में बताया कि JIO Fiber का कॉमर्शियल लॉन्च 5 सितंबर को होगा। कंपनी ने कहा कि इसके जरिए यूजर्स को 100mbps से 1gbps तक की स्पीड मिलेगी। साथ ही यह प्लान 700 रुपये से शुरू होकर 10 हजार रुपये तक जाएंगे। साथ ही JIO Fiber का सालाना पैक लेने पर यूजर्स को HD TV के साथ जियो का सेटअप बॉक्स फ्री मिलेगा। साथ ही जियो प्रीमियम यूजर्स रिलीज पर फिल्म देख पाएंगे। इसके अलावा जो लोग विदेश में कॉल करते हैं उनके लिए भी खुशखबरी है। JIO Fiber से अमेरिका और कनाडा के लिए 500 रुपये के पैक की घोषणा भी की है। कंपनी  इस सर्विस के जरिए आपके घर में टीवी, केबल और लैंडलाइन के कनेक्शन पर आने वाले खर्च को एक महीने में आपकी जरुरुत के हिसाब से 1 हजार रुपये से 1,200 रुपये के बीच में ले आएगी। MSMEs को भी स्पेशल प्लान दिया जाएगा।

2. Jio customer base reach 34 crore

जियो सर्विस को लॉन्च हुए अभी लगभग तीन साल ही पूरे हुए हैं, लेकिन इस दौरान कंपनी ने देशभर में 34 करोड़ यूजर्स को अपने साथ जोड़ लिया है। कंपनी ने कहा कि वह हर महीने 1 करोड़ यूजर्स को अपने साथ जोड़ रही है।

3. Microsoft and Jio Partnership

JIO ने Microsoft के साथ पार्टनरशिप की घोषणा की है। इस पार्टनरशिप के तहत दोनों कंपनियां देश भर में डाटा सेंटर खोलेगी। जियो देश में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी सर्विस देगी। साथ ही स्टार्टअप्स को क्लाउड इनवेस्टमेंट फ्री मिलेगा। यह सर्विस 1 जनवरी 2020 से शुरू हो जाएगी।

4. Gaming Platform

Reliance Jio ने नए गेमिंग प्लेटफॉर्म की भी घोषणा की है। कंपनी यूजर्स को गेमिंग सेट-टॉप-बॉक्स देगी, जो सभी पॉप्युलर कंट्रोलर्स को सपोर्ट करेगा। इसमें यूजर्स मल्टिप्लेयर गेमिंग तक कर पाएंगे। यह गेमिंग प्लेटफॉर्म Jio के हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड के साथ काम करेगा, जिससे प्लेयर्स को “zero latency” के साथ बेहतरीन फास्ट गेमिंग एक्सपीरिएंस मिलेगा। इसके अलावा कंपनी ने एक VR बेस्ड प्रॉडक्ट भी पेश किया है। मीटिंग में दिखाए गए डेमो से पता चलता है कि इस VR प्लेटफॉर्म के जरिए यूजर्स शॉपिंग भी कर सकते हैं और यहां तक की अपनी खरीदारी को क्सटोमाइज भी कर सकते हैं।

5.RIL Deal with Saudi Aramco

रिलायंस इंडस्ट्रीज के ऑयल टू कैमिकल बिजनेस में Saudi Aramco निवेश करेगी। Saudi Aramco की 20 फीसदी हिस्सेदारी होगी।

6.RIL18 महीनों में Zero Debt कंपनी बनेगी

मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी 18 महीनों में कर्ज मुक्त हो जाएगी। कंपनी ने अगले पांच साल में सालाना 15% की ग्रोथ से आगे बढ़ने का लक्ष्य रखा है। कंपनी में Saudi Aramco के जरिए जो निवेश होगा, वह कंपनी को कर्ज मुक्त होने में मदद करेगा।

7. Jio और Reliance retail की लिस्टिंग अगले पांच साल में संभव

मुकेश अंबनी ने कहा कि अगले पांच साल में Jio और Reliance retail को अलग से लिस्ट किया जा सकता है। अंबनी ने कहा कि रिलायंस रिटेल का टर्नओवर 1.30 लाख करोड़ का है। इस दौरान कंपनी ने कहा कि RIL रिटेल ने हर 24 सेकंड में एक टीवी बेचा है।