AGM 2018 में Reliance Jio ने JioGigiFiber के साथ Home TV और ब्रॉडबैंड सेक्टर में कदम रखने की घोषणा की थी। तब से यह सर्विस फ्री पब्लिक Beta और प्रीव्यू ऑफर्स के जरिए ट्रायल में चल रही थी। अफवाहों की माने तो Reliance JioGigaFiber टेलीकॉम सेक्टर की तरह अपनी सर्विस को काफी सस्ते दामों में पेश करेगा। अब सभी ट्रायल खत्म होने के बाद इस सर्विस का ऑफिशियल लॉन्च कुछ हफ्तों के अंदर होने वाला है।

Reliance JioGigaFiber launch date (expected)

Reliance अपनी 42ndh Annual General Meeting (AGM) को 12 अगस्त को आयोजित करने वाला है। कंपनी ने फिलहाल JioGigaFiber सर्विस के लॉन्च प्लान की किसी प्राकर की घोषणा नहीं की है, लेकिन हाल ही में आई एक मीडिया रिपोर्ट की माने तो Reliance Jio ने इस सर्विस की टेस्टिंग पूरी कर ली है और अब कंपनी इसके फॉर्मल लॉन्च की तैयारी कर रही है। The Hindu की रिपोर्ट में कहना गया है कि  इस फाइबर-टू-द-होम (FTTH) सर्विस का कमर्शियल लॉन्च कंपनी की अगले महीने होने वाली AGM में होगा। 

Reliance JioGigaFiber के साथ हम इस सालाना मीटिंग में Jio GigaTV या Jio Home TV का लॉन्च भी देख सकते हैं। फिलहाल इस सर्विस के बारे में ज्यादा जानकारी मौजूद नहीं है। हालांकि यदि खबरों पर भरोसा किया जाए तो GigaTV मंथली सबसक्रिप्शन का हिस्सा होगा। इसमें यूजर्स को फ्री लैंडलाइन कनेक्शन भी मिलेगा।

Price and Features (expected)

अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक, रिलायंस JioGigaFiber Jio Triple Play प्लान के साथ आएगा। इसमें सब्सक्राइबर्स को 100GB तक का फ्री डाटा मिलेगा और इसमें 50Mbps तक की स्पीड मिलेगी। खबर है कि इसके लिए यूजर्स को 600 रुपये देने होंगे। इसके अलावा इस सर्विस में 1,000 रुपये प्रति माह का प्लान भी शामिल है। इस प्लान में ग्राहकों को 100Mbps तक की स्पीड मिलेगी।

GigaTV की बात करें तो यह सर्विस 600 TV चैनल का पैकेज मिलेगा। High-Definition TV एक्सपीरिएंस के लिए यह सर्विस GigaFiber की फाइबर नेटवर्क टेक्नोलॉजी पर निर्भर करेगी। जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि इसमें सब्सक्राइबर्स को अनलिमिटेड लोकल और नेशनल कॉलिंग के साथ फ्री लैंडलाइन कनेक्शन भी मिलेगा।