Reliance Jio Fiber : रिलायंस की ब्रॉडबेंड सर्विस जियो फाइबर आज देशभर में कॉमर्शियली लॉन्च होगी। अपनी फाइबर टू होम (FTTH) के जरिए कंपनी ने लोगों को हाई स्पीड ब्रॉडबैंड, लाइव टीवी चैनल और टेलीफोन कनेक्शन, गेमिंग और इंटरनेट ऑफ थिग्स जैसी कई सर्विस (Jio Fiber Service and benefits) देने का वादा किया है। रिलायंस का दावा है कि Jio Fiber के जरिए लोगों को देशभर में 100Mbps से 1Gbps तक की इंटरनेट स्पीड मिलेगी और लोगों का एक्सपीरिएंस पहले की अपेक्षा बदल जाएगा। आज सर्विस शुरू होने के साथ-साथ कंपनी Jio Fiber के प्लान्स (Jio Fiber Plans) की घोषणा भी कर देगी।

Reliance Jio Fiber: Affordable pricing

Reliance Jio Fiber सर्विस के कमर्शियल लॉन्च की घोषणा करते हुए कंपनी के मुख्या मुकेश अंबानी का कहना था कि Jio Fiber के प्लान्स की शुरुआत 700 रुपये से होगी, जिसमें यूजर्स को 100Mbps की इंटरनेट स्पीड मिलेगी। वहीं ये प्लान्स 10,000 रुपये तक जाएंगे, जिसमें यूजर्स को 1Gbps की स्पीड मिलेगी। इस प्लान में हाई स्पीड डाटा के साथ टीवी, लैंडलाइन और शॉपिंग, गेमिंग का कनेक्शन भी मिलेगा।

Reliance Jio Fiber: Faster internet speeds

FTTH के तहत Reliance Jio Fiber कस्टमर को 1Gbps तक की स्पीड ऑफर कर सकता है। हालांकि यह सबसे ज्यादा स्पीड होगी और इसके लिए पैसे भी ज्यादा देने होंगे। लेकिन इसकी लोअर स्पीड को कम रेट में ऑफर किया जाएगा।

Jio Fiber TV

जैसा की ऊपर बताया गया है कि इस सर्विस के साथ आपको टीवी सर्विस भी मिलेगी। इसमें आप लाइव टीवी चैनल को स्ट्रीम कर पाएंगे। GigaTV के तहत आपको सेट टॉप बॉक्स मिलेगा जो वॉयस कंट्रोल और 4K रिजॉल्यूशन सपोर्ट के साथ आएगा। आप इसमें 600 से अधिक टीवी चैनल और 1,000 मूवी और गानों को स्ट्रीम कर पाएंगे। इसके साथ ही यूजर्स सेटटॉप के जरिए OTT ऐप्स को अपने टीवी में ऐक्सेस कर पाएंगे। इस सेटटॉप बॉक्स के जरिए यूजर्स शॉपिंग, गेमिंग और विज्युअल लर्निंग भी कर पाएंगे।

IoT

कंपनी न केवल हाई स्पीड इंटरनेट देगी बल्कि वह  smart home IoT सॉल्यूशन को भी शो केस कर सकती है। IoT प्रॉडक्ट्स में होम सर्विलांस कैमरा जैसे कई प्रॉडक्ट्स को लॉन्च किया जा सकता है। इसकी प्राइसिंग डिटेल की अभी कोई जानकारी नहीं है। Jio Fiber के ऐलान के दौरान कंपनी ने साफ किया था कि ये सर्विस जनवरी 2020 तक शुरू हो जाएगी। कंपनी ने ऐसे ही प्रॉडक्ट्स को मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 में भी शोकेस किया था, जहां आईओटी से संबंधित कई प्रॉडक्ट्स को पेश किया गया था।