रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया और एयरटेल जैसी सभी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने टैरिफ में बढ़ोतरी कर दी है। इन सभी कंपनियों ने अपने टैरिफ में 40 पर्सेंट की बढ़ोतरी की है। हालांकि इसके बावजूद रिलायंस जियो के टैरिफ अपनी प्रतिस्पर्धी कंपनियों जैसे वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के मुकाबले 15 से 20 पर्सेंट सस्ते हैं। एनालिस्ट कंपनियों ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक भले ही रिलायंस जियो ने भले ही टैरिफ में 40 पर्सेंट की बढ़ोतरी कर दी है, लेकिन रिलायंस जियो के टैरिफ अभी भी दूसरी कंपनियों के मुकाबले 20 पर्सेंट तक सस्ते हैं।
रिलायंस जियो ने भी अन्य टेलीकॉम कंपनियों की तरह कहा है कि वह टैरिफ में 40 पर्सेंट की बढ़ोतरी करेगा लेकिन कंपनी ने अभी तक अधिकारिक तौर पर इसके बारे में ज्यादा विस्तार से जानकारी नहीं दी है। Jio ने कहा है कि वह 6 दिसंबर से अनलिमिटेड वॉयस और डाटा वाले कई प्राइस पॉइंट्स में “ऑल इन वन” प्लान पेश करेगा, जिसमें पहले की तुलना में 300 प्रतिशत अधिक लाभ मिलेगा।

 

 

बैंक ऑफ मैरिल लिंच ने एक नोट में कहा कि अपनी प्रतिस्पर्धी कंपनियों की तरह रिलायंस जियो भी टैरिफ में बढ़ोतरी करेगा। लेकिन जियो कुछ चुनिंदा पैक्स में ही 40 पर्सेंट की बढ़ोतरी करेगा, हालांकि कंपनी के पॉप्युलर पैक्स में 20 से 20 पर्सेंट का ही इजाफा देखने को मिल सकता है। इसके अलावा कंपनी जिस 300 प्रतिशत अधिक बेनिफिट की बात कर रही है वह अधिक डाटा हो सकता है।

 

 

रिपोर्ट में इस बात का जिक्र भी किया गया है कि Vodafone Idea (VIL) और Bharti Airtel के टैरिफ हाइक्स भी ज्यादा नहीं होंगे। इन दोनों कंपनियों के नए बढ़े हुए प्लान आज से लागू हो रहे हैं। जहां तक इन दोनों कंपनियों की बात है भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के टैरिफ हाइक एक दूसरे से काफी सिमिलर हो सकते हैं। टेलीकॉम सेक्टर में प्राइस वॉर के बाद वोडाफोन और आइडिया को मर्ज होना पड़ा था।

INPUT: IANS