भारत में टेलीकॉम सेक्टर काफी हॉट बना हुआ है। कंपनियों के बीच कड़ी टक्कर के चलते-चलते कंपनियां अपने कस्टमर्स के लिए प्लान पेश कर रही हैं। इतना ही नहीं कंपनियां अपने प्लान्स में बदलाव भी कर रही हैं। Reliance Jio ने बीते महीने अपने ग्राहकों से दूसरे नेटवर्स पर कॉलिंग के लिए IUC चार्ज लेने का फैसला किया है। रिलायंस जियो द्वारा अपने ग्राहकों से IUC चार्ज लिए जाने के बाद अपने ग्राहकों के लिए कुछ नए ऑल इन वन प्लान भी लॉन्च किए हैं। अब कंपनी ने अपने अफोर्डेबल प्रीपेड प्लान 149 में बदलाव किए हैं। इस प्लान में बदलाव के बाद रिलायंस जियो ने इस प्लान को ऑल इन वन कैटेगरी में शामिल कर लिया है। इस प्लान में जियो यूजर्स को दूसने नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 300 मिनट फ्री में मिलते हैं।

जियो ने फ्री मिनट शामिल किए जाने के बाद इस प्लान की वैलिडिटी चार दिन कम करते हुए 24 दिनों की कर दी है। रिलायंस जियो के 149 वाले प्लान के मुकाबले में एयरटेल का 169 रुपये वाला प्लान है। आइए जानते हैं रिलायंस जियो और एयरटेल के इन दोनों प्लान्स में कौन सा प्लान बेहतर है।

Jio vs Airtel अफोर्डेबल प्लान्स

जियो के 149 रुपये वाले प्लान की बात करें तो यूजर्स को 24 दिनों की वैलिडिटी मिलती है। इन 24 दिनों तक जियो यूजर्स को प्रति दिन 1.5 GB डाटा मिलता है। इसके साथ ही जियो से जियो फ्री कॉलिंग मिलती है। जियो से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए यूजर्स को 300 मिनट मिलते हैं। इन फ्री मिनट के खत्म हो जाने के बाद यूजर्स को प्रति मिनट कॉलिंग के लिए 6 पैसे चुकाने होंगे। इसके साथ ही यूजर्स को प्रति दिन 100SMS भी मिलते हैं।

एयरटेल के 169 वाले प्लान में यूजर्स को 28 दिनों की वैलिडिटी मिलती है। इस प्लान में यूजर्स को प्रतिदिन 1GB डाटा मिलता है। इसके साथ ही फ्री आउटगोइंग कॉल्स के साथ बॉयर्स को प्रति दिन 100SMS भी मिलते हैं।