नई दिल्ली। स्मार्टफोन बनाने वाली कोरियाई कंपनी सैमसंग भारतीय स्मार्टफोन बाजार में फिर शीर्ष स्थान पर पहुंच गई है. शोध कंपनी काउंटरपॉइंट रिसर्च के मुताबिक अप्रैल-जून 2018 की अवधि में कंपनी की भारतीय स्मार्टफोन बाजार में हिस्सेदारी 29% रही. Also Read - Smartphones price cut: Samsung से Xiaomi तक, सस्‍ते हुए ये 15 धांसू स्‍मार्टफोन

Also Read - Samsung Galaxy Tab S7 भारत में जल्‍द होगा लॉन्‍च, जानें पूरी डीटेल

शियोमी फिर दूसरे नंबर पर Also Read - Non Chinese Mobile Smartphones: ये मोबाइल फोन्स है चीनी मोबाइल फोन्स से बेहतर, mi, Realme और OnePlus को देते हैं टक्कर

अक्तूबर-दिसंबर 2017 तिमाही में सैमसंग की प्रतिद्वंद्वी कंपनी शियोमी ने उसे पछाड़कर यह स्थान हासिल किया हुआ था. जून में समाप्त तिमाही में शियोमी फिर से दूसरे स्थान पर आ गई है. उसकी बाजार हिस्सेदारी 28% रही है.

सैमसंग और शिओमी में किसकी होगी जीत, तय करेगा नोएडा

मोबाइल बिक्री में पिछले कुछ समय से चीन की मोबाइल निर्माता कंपनी शियोमी, सैमसंग को कड़ी टक्कर दे रही है. सैमसंग कंपनी के अधिकारियों ने उम्मीद जताई कि नोएडा में शुरू होने वाले मैन्युफैक्चरिंग प्लांट से वे भारत के मोबाइल फोन बाजार में एक बार फिर अपनी बड़ी हैसियत को पा सकेंगे.

सैमसंग आजमा रही हर उपाय

भारतीय मोबाइल बाजार में अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए सैमसंग हरसंभव उपाय कर रही है. इसके तहत ही देश की राजधानी दिल्ली के नजदीक नोएडा में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बनाया गया है. इस प्लांट के निर्माण में कंपनी ने 5 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया है. इसी महीने पीएम मोदी ने इस प्लांट का उदघाटन किया था.