सैमसंग ने चीन में स्मार्टफोन का विनिर्माण पूरी तरह से बंद कर दिया है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, कंपनी ने चीन में श्रम की बढ़ती लागत के मद्देनजर यह कदम उठाया है। कंपनी ने बीते हफ्ते को ईमेल के जरिये जारी एक बयान में कहा कि उसने चीन में स्थित अपने दूसरे कारखाने में भी स्मार्टफोन का विनिर्माण बंद कर दिया है। इससे पहले कंपनी ने पिछले साल चीन के तिआनजिन में स्थित एक अन्य कारखाने को बंद किया था।

कंपनी ने कहा कि उसने अपने कारखानों की ‘दक्षता बढ़ाने के लिये यह कदम उठाया है।’ वैसे दक्षिण कोरिया के मीडिया ने कहा है कि सैमसंग ने चीन में मोबाइल फोन का विनिर्माण कार्य बंद किया है उसका एक कारण यह भी है कि वहां मजदूरी खर्च बढ़ गया है। सैमसंग ने भारत में कुछ दिन पहले ही मिड रेंज में लेटेस्ट स्मार्टफोन Galaxy A20s लॉन्च किया है। कंपनी इस फोन के जरिए भारत में अपनी मौजूदगी को बढ़ाना चाहती है।

Samsung Galaxy A20s: Price in India and Availability

Galaxy A20s एक मिड रेंड स्मार्टफोन है। कंपनी ने इस फोन को 11,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया है। इसे दो स्टोरेज वेरिएंट में पेश किया गया है। इसका एक वेरिएंट 3जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज के साथ आता है जिसकी कीमत 11,999 रुपये है। वहीं इसका एक वेरिएंट 4जीबी रैम और 64जीबी स्टोरेज के साथ आता है जिसकी कीमत 13,999 रुपये है। इन दोनों स्मार्टफोन को सैमसंग की ऑफिशियल वेबसाइट से खरीदा जा सकता है। साथ ही इसे सैमसंग ओपेरा हाउस स्टोर से खरीदा जा सकता है। आफ इसे ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन रिटेल चैनल के जरिए भी खरीद सकते हैं।

Samsung Galaxy A20s: Specifications

कंपनी के इस स्मार्टफोन में 6.4-इंच की HD+ Infinity-V AMOLED डिस्प्ले दी है। Galaxy A20s में Android 9 Pie बेस्ड OneUI कस्टम स्किन दी गई है। स्मार्टफोन में Snapdragon 450 SoC दिया गया है। इससे पहले Galaxy A20 के भारतीय वेरिएंट में Exynos 7884 SoC शामिल था। Galaxy A20s में 3GB रैम और 32GB स्टोरेज दी गई है। इसका एक अन्य वेरिएंट भी लॉन्च किया गया है, जिसमें 4GB रैम और 64GB स्टोरेज दी गई है। इसकी स्टेरेज को यूजर्स microSD कार्ड के जरिए आगे बढ़ा सकते हैं।

Galaxy A20 के मुकाबले Galaxy A20s की मुख्य अपग्रेड इसका रियर कैमरा है। इसमें कंपनी ने ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया है।फोन के बैक में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें प्राइमरी सेंसर 13-मेगापिक्सल का है, जो f/1.8 अपर्चर के साथ आता है। इसके अलावा इसमें 120 डिग्री फिल्ड ऑफ व्यू वाला 8-मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड-एंगल सेंसर और 5-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर मौजूद है। फोन में सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। Galaxy A20s के बैक में फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है। इसमें 4,000mAh की बैटरी है, जो 15W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। स्मार्टफोन में USB Type-C कनेक्टिविटी के ड्यूल सिम स्लॉट, VoLTE के साथ 4G LTE, ब्लूटूथ और GPS सपोर्ट भी शामिल है।

(इनपुट पीटीआई से भी)