Samsung Galaxy Fold : सैमसंग ने इस साल फरवरी में अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन Galaxy S10-सीरीज के साथ फोल्डेबल स्मार्टफोन Galaxy Fold को जल्द लॉन्च करने घोषणा की थी। इस इवेंट में कंपनी का कहना था कि Galaxy Fold स्मार्टफोन्स को अप्रैल महीने में लॉन्च करेगी। लेकिन, इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले में तकनीकी खामियां आने बाद कंपनी ने इसका लॉन्च इवेंट पोस्टपोन्ड कर दिया। अब जो जानकारी सामने आ रही हैं उसके मुताबिक सैमसंग ने इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले में आ रही समस्याओं को फिक्स कर दिया है और Samsung Galaxy Fold स्मार्टफोन को लॉन्च करने के लिए तैयार है।

MySmartPrice ने टिप्स्टर Ishan Agrawal के हवाले से एक रिपोर्ट में दावा किया था कि सैमसंग अपने Galaxy Fold स्मार्टफोन की मैन्यूफैक्चरिंग भारत में करेगा और जल्द ही भारत में लॉन्च ही करेगा। हालांकि, सैमसंग ने इस रिपोर्ट का खंडन किया है। यहां तक कि सैमसंग के CEO, DJ Koh ने मार्च में ही साफ कर दिया था कि कंपनी Galaxy Fold स्मार्टफोन का निर्माण भारत में नहीं करेगी।

कंपनी इस फोल्डेबल स्मार्टफोन का ग्लोबल लॉन्च इस साल जुलाई अंत में आयोजित करेगी। इसके बाद ही भारत में इस स्मार्टफोन को लॉन्च किया जाेगा। हालांकि सैमसंग  ने कन्फर्म नहीं किया है लेकिन सैमसंग के ऑफिशियल्स का कहना है कि Galaxy Fold स्मार्टफोन की डिस्प्ले में की खामियां ठीक हो चुकी हैं।

Samsung Galaxy Fold : स्पेसिफिकेशंस

Galaxy Fold में ड्यूल डिस्प्ले है। इसके बाहर की तरफ 4.6-inch HD+ Super AMOLED डिस्प्ले है जिसका एस्पेक्ट रेश्यो 21:9 है। दूसरी डिस्प्ले 7.3-inch QXGA+ Dynamic AMOLED डिस्प्ले है जिसका एस्पेक्ट रेश्यो 4.2:3 है। सैमसंग इसे Infinity Flex डिस्प्ले कह रही है। फोन में 7nm Qualcomm Snapdragon 855 octa-core SoC के साथ 12जीबी रैम और 512GB स्टोरेज है। माइक्रो एसडी कार्ड से स्टोरेज को बढ़ाने का ऑप्शन नहीं है।

फोटोग्राफी के लिए फोन में कुल 6 कैमरे हैं। सबसे पहले फोल्डेड फोन में आपको 10मेगापिक्सल का सेल्फी स्नैपर आउटसाइड पर मिलता है। इसके बैक में ट्रिपल कैमरा सेटअप (12MP+12MP+16MP) मिलता है। अनफोल्डेड स्मार्टफोन में आपको अंदर दो कैमरा मिलते हैं। पहला सेंसर 10मेगापिक्सल का और दूसरा सेंसर 8मेगापिक्सल का है। इस फोन में दो बैटरी है जिसकी कंबाइन कैपेसिटी 4,380mAh है।

इसमें फास्ट वायर्ड चार्जिंग और वायरलैस चार्जिंग दोनों का फीचर है। फोन One UI skin पर चलता है जो एंड्रॉइड पाई ओएस पर बेस्ड है। सैमसंग ने इसमें मल्टी विंडो मोड दिए हैं जिसके चलते आप इनर स्क्रीन पर तीन ऐप चला सकते हैं।