Samsung Galaxy M30s Review : स्मार्टफोन मार्केट में चीनी कंपनियों के बढ़ते दबदबे के चलते सैमसंग ने इस साल की शुरुआत में Galaxy M सीरीज के स्मार्टफोन लॉन्च किए थे। कंपनी की M-सीरीज बॉयर्स को पसंद आई और कंपनी का ये मूव सफल भी रहा। यहीं कारण है कि कंपनी ने साल की शुरुआत में लॉन्च किए गए Galaxy M30 का अपग्रेड Galaxy M30s को कुछ हफ्तों पहले भारत में लॉन्च किया है। सैमसंग इस स्मार्टफोन के बैटरी को लेकर काफी एग्रेसिव है। इस रिव्यू में हम इसकी बैटरी से लेकर परफॉर्मेंस और कैमरा हर पैमाने पर परखा है और आपको बताएंगे कि ये Samsung Galaxy M30s कितना दमदार है।

डिजाइन

Samsung Galaxy M30s का डिजाइन इस सीरीज के पहले लॉन्च किए स्मार्टफोन जैसा ही है। इस बार कंपनी ने इसके कैमरा मॉड्यूल में कुछ बदलाव करते हुए काले रंग के रेक्टेंगल बॉक्स में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप और LED फ्लैश दिया है। कैमरा मॉड्यूल के साथ बैक में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है और इसके नीचे सैमसंग की ब्रांडिंग की गई है।

फोन में 6.4 इंच की फुल एचडी+ एमोलेड डिस्प्ले है। इस डिस्प्ले में सेल्फी कैमरे के लिए इनफिनिटी यू नॉच दी गई है। इस फोन में सैमसंग ने टॉप और साइड पर पतली बेजल दी है, वहीं बॉटम चिन थोड़ी चौड़ी है। इस फोन में कंपनी ने लास्टिक यूनीबॉडी यूज किया है। बड़ी बैटरी के कारण फोन थोड़ा मोटा जरूर है लेकिन फोन पर ग्रिप अच्छी बने इसके लिए फोन में राउंडेड कॉर्नर दिए गए हैं।Galaxy M30s फोन पर्ल वाइट, ओपल ब्लैक और सफायर ब्लू तीन कलर ऑप्शन में लॉच किया गया है। हमारे पास रिव्यू के लिए सफायर ब्लू वेरिएंट है।

Samsung Galaxy M30s

Galaxy M30s फोन के दाईं को वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दिए गए हैं।वहीं बाईं ओर सिम और मैमोरी कार्ड ट्रे दी गई है। बॉटम की बात करें तो यहां कंपनी ने कॉलिंग माइक,  स्पीकर ग्रिल, 3.5mm ऑडियो जैक और चार्चिंग और कनेक्टिविटी के लिए यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया है। फोन के टॉप में भी एडिशनल माइक दिया गया है। फोन का डिजाइन को लेकर हम आश्वत हैं, 6000mAh की बैटरी होने के बाद फोन का साइज और वेट दोनों को कंपनी काफी हद तक कंट्रोल किया है।

डिस्प्ले

Samsung Galaxy M30s में कंपनी ने 6.4 इंच की फुल एचडी+ डिस्प्ले दी है, जो कैपेसिटिव टच स्क्रीन डिस्प्ले है। यह सैमसंग की इनफिनिटी यू एमोलेड डिस्प्ले है जिसका रेज्यूलेशन 2340×1080 पिक्सल है। डिस्प्ले के कलर और व्यूविंग एंगल और ब्राइटनेस शानदार है।

Samsung Galaxy M30s

डे-लाइट में आउटडोर यूज के दौरान भी स्क्रीन में सबकुछ दिखाई देता है और आप आसानी से फोन चला सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको ब्राइटनेस हाई रखनी होगी। इसके लिए बेहतर है कि आप एडेप्टिव ब्राइटनेस सेटिंग का यूज करें। इस फोन में आपको विविड स्क्रीन का ऑप्शन भी मिलता है, जो इसके कलर कॉन्ट्रास्ट को इनहेन्स कर देता है।

परफॉर्मेंस

Samsung Galaxy M30s की परफॉर्मेंस की बात करने से पहले बता दें कि इस फोन में सैमसंग ने इन-होम प्रोसेसर Exynos 9611 दिया है। यह 10MM ऑक्टा कोर प्रोसेसर Mali G-72 GPU के साथ आता है। हम जिस डिवाइस का रिव्यू कर रहे है वह 4GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट है।

Samsung Galaxy M30s

सैमसंग के इस फोन की परफॉर्मेंस कंपनी के दूसरे मिड रेंज के फोन्स की तरह है। कई सारी एप्स एक साथ स्मूथली रन करती है लेकिन कुछ देर बाद एक एप से दूसरी एप पर स्विच करने के दौरान थोड़ा लैग करता है। अच्छी बात ये है कि फ्रीक्वेंटली एप स्वीच करने पर ये याद रखता है कि आप किस जगह पर थे इससे थोड़ा समय जरूर बचता है।गेमिंग की बात करें तो पबजी मोबाइल और दूसरे हेवी गेम्स इस फोन में हाई ग्राफिक्स सेटिंग पर खेले जा सकते हैं। गेमिंग और ज्यादा देर तक फोन यूज करने पर यह हीट करने लगता है।

बैटरी

सैमसंग के इस फोन की यूएसपी इसकी बैटरी है, जो काफी देर तक आपका साथ देने का माद्दा रखती है। कंपनी भी इसी वादे साथ इस फोन को बेच रही है। इस फोन में 6000mAh की बैटरी है। इस फोन में 15w फास्ट चार्ज सपोर्ट दिया गया है।इस फोन को चार्ज होने में लगभग साढ़े तीन घंटे का समय लग जाता है। जो कि हैवी यूज पर पूरे एक दिन का बैकअप देती है। इसके साथ ही मीडियम और यूज पर ये बैटरी दो से ढ़ाई दिन तक चल जाती है। ऐसे में ट्रेवलिंग के शौकीन लोगों के लिए ये फोन अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

सॉफ्टवेयर

सैमसंग का ये फोन Android 9 पर बेस्ड कंपनी के One UI पर रन करता है। सैमसंग का One UI इंटरफेस बहुत ही सिंपल और क्लीन है, जिसे बिना हैक्टिक के आसानी से यूज किया जा सकता है। फोन के आइकन, ग्राफिक्स और कलर इसे और भी स्मूथ बनाते हैं।  सैमसंग के इस मिडरेंज स्मार्टफोन में आपको Bixby का सपोर्ट नहीं मिलता है। डार्क मोड और आंखों के लिए इसमें ब्लू लाइट फिल्टर दिया गया है जो कि रात के दौरान फोन चलाने में काफी यूजफुल है।

Samsung Galaxy M30s

सैमसंग के इस फोन में आपको Dolby Atmos का सपोर्ट भी मिलता है जिसका यूज आप सिर्फ हेडफोन के साथ कर सकते हैं। सैमसंग के इस फोन में कई सारी एप्स प्रीलोडेड आती हैं जिन्हें आप अनइंस्टॉल कर सकते हैं।वहीं फोन में My Galaxy एप भी दी गई है जिसमें यूजर्स फ्री में मूवी, म्यूजिक और ऑनलाइन गेमिंग को इंजॉय कर सकते हैं।

कैमरा

Samsung Galaxy M30s में कंपनी ने ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया है, जिसका प्राइमेरी कैमरा सेंसर 48 मेगापिक्सल और अपर्चर f/2.0 है।इसके साथ ही इसमें सेकेंडरी कैमरा 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और तीसरा कैमरा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस जो 123 डिग्री व्यू एंगल के साथ आता है। वहीं सेल्फी के इस फोन में सैमसंग ने 16 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर दिया है। वीडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो इससे फुल एचडी रेज्यूलेशन की वीडियो शूट किया जा सकता है। इसके साथ ही कंपनी ने इसमें वीडियो स्टेबलाइजेशन फीचर भी दिया है।

कैमरा सैंपल्स

फोन का कैमरा एप में कई सारे फीचर्स जैसे – फूड, नाइट, पैनोरमा, प्रो, लाइव फोकस, स्लो मोशन, सुपर स्लोमोशन और हाइपरलेप्स और एआर ईमोजी दिए गए हैं। इसके साथ ग्रुप सेल्फी मोड भी दिया गया है।Galaxy M30s का कैमरा डे-लाइट के दौरान काफी शानदार फोटोज क्लिक करता है। फोटो में सभी सभी कलर खुलकर ब्राइट आते हैं और फोटो में काफी सारी डिटेल्स होती है। डे-लाइट में वाइब्रेंट और क्रिस्प फोटो क्लिक करने वाला ये स्मार्टफोन लो-लाइट के दौरान थोड़ा निराश करता है। वहीं इनडोर में भी फोटो अच्छी डीटेल के साथ क्लिक होती हैं। कैमरे में दिया गया वाइड एंगल कैमरा भी अच्छी डीटेल्स के साथ फोटो क्लिक करता है। फ्रंट कैमरा डे लाइट में शानदार रिजल्ट देता है। मिड रेंज का ये स्मार्टफोन शानदार कैमरा कैपेबिलिटीज के साथ आता है।

वर्डिक्ट

Samsung Galaxy M30s की मार्केट में सीधी टक्कर Redmi Note 7 Pro, Mi A3 और Realme 5 Pro जैसे चाइनीज स्मार्टफोन है। सैमसंग ने इस फोन को दो वेरिएंट – 4GB रैम मॉडल को 13999 रुपये और 6GB रैम मॉडल को 16,999 रुपये में लॉन्च किया है। इस प्राइस रेंज में इसका डिजाइन, और एमोलेड डिस्प्ले के साथ सैमसंग का नाम इसे बॉयर्स के लिए अच्छी चॉइस बनाता है। शानदार बैटरी बैकअप वाला ये स्मार्टफोन सामान्य यूजर के लिए अच्छा ऑप्शन है लेकिन हेवी यूजर्स के लिए ये एक औसत स्मार्टफोन है।