नई दिल्‍ली: सैमसंग ने अपने यूजर्स का इंतजार खत्‍म करते हुए अपनी नोट सीरीज़ का लेटेस्ट स्मार्टफोन नोट 9 लॉन्च कर दिया है. नया गैलेक्सी नोट 9 पिछले नोट 8 का अपग्रेडेड वेरियंट है और कंपनी का अब तक का सबसे महंगा हैंडसेट है. सैमसंग का दावा किया है कि गैलेक्सी नोट 9 यूजर्स के लैपटॉप को रीप्लेस कर सकता है और यह एक पीसी जैसा अनुभव दे सकता है.

गैलेक्सी नोट 9 को न्यू जनरेशन के लिए अपडेट किया गया है. फोन में 6.4 इंच की स्क्रीन दी गई है और एन्ड-टू-एन्ड डिस्प्ले दिया गया है. इसे सिग्नेचर डिवाइस 2019 का नाम भी दिया गया है क्योंकि यह बेहतरीन व्यूइंग अनुभव देता है. इसके रियर पर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है. फोन चार कलर वैरिएंट में आएगा. जानें सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 से जुड़ीं बड़ी बातें.

Samsung Galaxy Note 9 e

1. गैलेक्सी S9 व S9+ वाला ही प्रोसेसर है नोट 9 में
सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 के भारतीय वेरियंट में कंपनी का फ्लैगशिप 2.7 गीगाहर्ट्ज़ 64-बिट ऑक्टा-कोर एक्सीनॉस 9810 प्रोसेसर दिया जाएगा. यह कंपनी का वही फ्लैगशिप प्रोसेसर है जो गैलेक्सी एस9 और गैलेक्सी एस9+ में दिया जाता है.

Samsung Galaxy Note 9 b

2. सैमसंग फोन में आई अब तक की सबसे बड़ी बैटरी
सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 में 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है। सैमसंग के किसी भी फोन में आई यह सबसे ज्यादा क्षमता वाली बैटरी है और यह फास्ट चार्जिंग सपॉर्ट करती है।

Samsung Galaxy Note 9 f

3. पहला सैमसंग स्मार्टफोन जिसमें है 8 जीबी रैम
गैलेक्सी नोट 9 दो मेमरी वेरियंट्स- 6 जीबी रैम व 128 जीबी स्टोरेज और 8 जीबी रैम व 512 जीबी स्टोरेज वेरियंट्स में दिया जाएगा. दोनों की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 512 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. इसकी मदद से स्टोरेज 1 टीबी हो जाएगी. 8 जीबी रैम और 512 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज के साथ आने वाला यह कंपनी का पहला स्मार्टफोन है.

Samsung Galaxy Note 9 c

4. गैलेक्सी S9 वाला कैमरा
सैमसंग ने अपनी नोट सीरीज़ के लेटेस्ट स्मार्टफोन नोट 9 में गैलेक्सी एस9+ वाला ही कैमरा मॉड्यूल इस्तेमाल किया गया है. इसमें रियर पर अपर्चर एफ/1.5 से एफ/2.4 के साथ 12 मेगापिक्सल वाइड-ऐंगल सेंसर और अपर्चर एफ/2.4 के साथ 12 मेगापिक्सल टेलीफोटो सेंसर है. दोनों लेंस ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन के साथ आते हैं. फोन में आगे की तरफ अपर्चर एफ/1.7 के साथ 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है.

Galaxy Note9

5. दुनिया का पहला ब्लूटूथ इनेब्लड स्टायलस, जो कि 40 सेकंड्स में होता है चार्ज
ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ एस-पेन में कई सारे नए फीचर्स हैं. यूजर्स एस पेन को किसी प्रेजेंटेशन के दौरान एक क्लिकर या फिर फोटो व तस्वीरें क्लिक करने के लिए एक रिमोट के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. सैमसंग की योजना एस-पेन में कई और फीचर देने की है. कंपनी का दावा है कि नोट 9 में यूजर्स को एस-पेन की बैटरी लाइफ के बारे में अलर्ट मिलेगा और इसे फुल चार्ज होने में सिर्फ 40 सेकंड्स लगते हैं.