बार्सिलोना: स्पेन की राजधानी बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 की शुरुआत हो चुकी है. MWC 2018 में साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग ने अपने दो बड़े स्मार्टफोन्स पर से पर्दा हटा दिया है. सैमसंग ने अपने सबसे बड़े प्रोडक्ट्स सैमसंग गैलेक्सी S9 और सैमसंग गैलेक्सी S9 प्लस को लॉन्च कर दिया है. सूत्रों का कहना है कि कंपनी इन दोनों स्मार्टफोन को अगले महीने भारत में पेश करेगी. कंपनी को उम्मीद है कि उसकी इस पेशकश से महंगे स्मार्टफोन श्रेणी में उसकी उपस्थिति मजबूत होगी, जहां उसका मुकाबला आईफोन एक्स और गूगल पिक्सल 2 से है. Also Read - स्मार्टफोन खरीदने के लिए किसान को बेचनी पड़ी गाय, बच्चों को करानी है ऑनलाइन पढ़ाई

Also Read - WhatsApp ने भारत ने अपना ब्रांड अभियान ‘इट्स बिटवीन यू’ किया शुरू, जानें क्या है इसमें खास

गैलेक्स S9 और S9 प्लस पहले स्मार्टफोन हैं जो नये ऐप स्मार्टथिंग का समर्थन करेंगे. इससे घर और दफ्तर के सैमसंग व अन्य उपकरणों को कनेक्ट करने में यह फोन एक केंद्रीय हब के रूप में काम कर सकेगा. कंपनी ने इस नये स्मार्टफोन में कैमरे पर ध्यान केंद्रित किया है. उसके जरिए कहीं भी बेहतर फोटो ली जा सकेगी और वीडियो रिकार्डिंग की जा सकेगी. कंपनी ने नये फोन की कीमत का खुलासा नहीं किया है, लेकिन इसके लिए अमेजन पर अग्रिम बुकिंग शुरू कर दी गई है. कंपनी का कहना है कि यह फोन 16 मार्च 2018 से उपलब्ध होगा. यह भी पढ़ें: BSNL इन 10 सर्कल में देगी 4G सर्विस, जानें आपके राज्य का नाम है क्या Also Read - होंडा की नई स्पोर्ट्स बाइक भारतीय बाजार में लॉन्च, जानिए दाम और खासियत

डिस्प्ले

Samsung Galaxy S9: फोन में 5.8 इंच का क्वॉड एचडी प्लस सुपर एमोलेड स्क्रीन दिया गया है. फोन का एस्पेक्ट रेशियो 18.5:9 है. इसका पिक्सल प्रति इंच(पीपीआई) 531 है.

Samsung Galaxy S9+: फोन में 6.2 इंच का क्वॉड एचडी प्लस कर्व्ड सुपर एमोलेड स्कीन लगा है. इसका भी एस्पेक्ट रेशियो 18.5:9 है. इसका पिक्सल प्रति इंच(पीपीआई) 568 है.

रैम

Samsung Galaxy S9: फोन में 4 जीबी की रैम दी गई है. फोन 10एनएम 64 बिट ऑक्टा-कोर चिपसेट से लैस हैं. फोन में ऑक्टाकोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर पर रन करता है.

Samsung Galaxy S9+: फोन में 6 जीबी की रैम दी गई है. फोन 10एनएम प्रोसेस के इस्तेमाल से ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रसेसर पर रन करता है.

बैटरी

Samsung Galaxy S9: फोन में 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है. फोन में वायरलेस चार्जिंग फीचर शामिल है.

Samsung Galaxy S9+: फोन में 3,500 एमएएच की बैटरी दी गई है, जो एस9 के मुकाबले ज्यादा मजबूत है. फोन में वायरलेस चार्जिंग का भी फीचर दिया गया है.