Smartphone Tips for Winter: इस बार कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है, यहां तक कि ठंड ने कई पुराने रिकॉर्ड्स को भी तोड़ दिया है. ऐसे में अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा (Smartphone Security) करना बेहद जरूरी है. लेकिन ठंड में अपने साथ-साथ अपने स्मार्टफोन के प्रति बिल्कुल लापरवाही न बरतें. वैसे भी स्मार्टफोन जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है और (Phone Tips) ऐसे में इसके खराब होने से आप परेशानी में आ जाते हैं. (Phone in Winter) इसलिए सर्दी से फोन का बचाव करना भी बेहद जरूरी है क्योंकि अगर फोन को ठंड लग गई तो आपको हजारों का चूना लग सकता है.Also Read - Whatsapp पर इस तरह मिलेगा ट्रेन का रियल टाइम अपडेट, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

अगर आप कहीं ऐसी जगह जाने का प्लान बना रहे हैं जहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है तो यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं तो मोबाइल का खास ध्यान रखने की जरूरत है. आज हम यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप कड़ाके की सर्दी में अपने फोन को सुरक्षित रख सकते हैं. आइए जानते हैं ठंड से फोन में आने वाली परेशानी और उनसे बचने का तरीका. Also Read - Garena Free Fire Max Redeem Codes 18 May 2022: गेम जीतना है तो फ्री में पाएं कई शानदार रिवॉर्ड्स, जानिए डिटेल

कड़ाके की ठंड से फोन में हो सकती है ये परेशानी

  • एक्सपर्ट की मानें तो 0 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान में फोन ठीक से काम कर सकता है. लेकिन यदि आप माइनस डिग्री तापमान वाली जगह पर जा रहे हैं तो फोन को बैटरी को नुकसान हो सकता है. आजकल अधिकतर फोन में लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है, जिसकी वजह से तापमान गिरने पर उनका इंटरनल इलेक्ट्रिकल रेजिस्टेंस बढ़ जाता है.
  • माइनस डिग्री तापमान वाली जगर आप फोन की स्क्रीन पर भी धुंधलापन आने की संभावना अधिक होती है. जिसकी वजह से स्क्रीन पर टेक्स्ट व पिक्चर साफ नजर नहीं आते.
  • वहीं यदि आप कम तापमान व कोहरे में फोन पर बात करते हुए कहीं बाहर जा रहे हैं तो फोन के स्पीकर को भी नुकसान पहुंच सकता है.

ठंड में ऐसे करें फोन की सुरक्षा

  • ठंड की वजह से फोन में होने वाली परेशानियों से बचने के लिए सबसे पहले ध्यान रखें कि अपने फोन को ठंडे मौसम में ज्यादा देर तक बाहर न रखें. फोन को ऐसी जगह रखें जहां तापमान नॉर्मल हो.
  • साथ ही फोन को किसी कवर में रखना ज्यादा बेहतर होगा. क्योंकि इससे फोन का टेम्प्रेचर नॉर्मल रहेगा और खराब होने का खतरा भी ​कम हो जाएगा.
  • किसी लंबे ट्रिप पर समय अपने साथ पावर बैंक व ब्लूटूथ हैडसेट जरूर साथ रखें. क्योंकि बार-बार फोन को बाहर निकालने से उनमें नमी आने का डर बना रहता है.
Also Read - Vivo X80 और Vivo X80 Pro स्मार्टफोन भारत में हुए लॉन्च, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन्स