Smartphone Tips: बाजार में आए दिन नए स्मार्टफोन दस्तक दे रहे हैं तो ऐसे में यूजर्स के बीच नए स्मार्टफोन खरीदने का काफी क्रेज है. इसलिए कई यूजर्स अपना पुराना फोन बेचकर नए स्मार्टफोन खरीदते हैं. स्मार्टफोन खरीदना या बेचना कोई मुश्किल काम नहीं है. लेकिन यदि आप अपना पुराना स्मार्टफोन किसी को बेच रहे हैं तो आपको कई अहम बातों का ध्यान रखना होगा. ताकि बाद में किस पछताना न पड़े या ​आप किसी फ्रॉड में न फंस जाएं. आज हम आपको यहां कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जो कि पुराने फोन को बेचते समय ध्यान में रखने बेहद ही जरूरी हैं.Also Read - Free Fire Redeem Codes 8 October 2021: आज मिल रहे हैं कई शानदार आइटम्स, जो जीताएंगे आपको गेम

इन खास बातों का रखें ध्यान Also Read - स्मार्टफोन से भी ज्यादा महंगा है Airtel का यह प्लान, जानिए आखिर क्या है इसमें खास?

  1. सभी जानते हैं कि जब भी पुराने फोन से नए फोन पर स्विच करते हैं तो पुराने फोन को फैक्ट्री रिसेट करते हैं. खास तौर पर जब आप अपना फोन बेच रहे हैं तो फैक्ट्री रिसेअ जरूर करें ताकि फोन का सारा डाटा डिलीट हो जाए. फैक्ट्री रिसेट का विकल्प फोन की सेटिंग्स में मौजूद होता है.
  2. यदि आप अपना पुराना स्मार्टफोन बेच रहे हैं तो सबसे पहले उसका डाटा बैकअप बना लें क्योंकि बैकअप डिलीट या लीक नहीं होता. बैकअप लेने के बाद आपका डाटा हमेशा के लिए सेफ रहता हे. इसके लिए आप फोन की सेटिंग्स में दिए गए डाटा बैकअप के ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं.
  3. अपना पुराना स्मार्टफोन बेचने से पहले एक बार ई-कॉमर्स साइट पर एक्सचेंज ऑफर जरूर चेक कर लें. क्योंकि अलग-अलग साइट्स पर आपको शानदार एक्सचेंज ऑफर प्राप्त करने का मौका मिल सकता है.
  4. कोशिश करें कि OLX या ऐसी ही वेबसाइट पर अपना पुराना स्मार्टफोन बेचने का उपयोग कर सकते हैं. क्योंकि यहां आपको फोन का फोटो अपलोड करने के साथ ही कीमत की भी जानकारी देनी होगी. जब आपको यहां अपने फोन की मनचाही कीमत मिलें तो दूसरी वेबसाइट्स पर भी चेक रहें और सही लगे बेच दें.
  5. मोबाइल फोन बेचते समय आप कोशिश करें कि किसी जान-पहचान वाले व्यक्ति को ही फोन बेंचे. जो कि पूरी तरह से सुरक्षित है और इसमें यदि आपका कोई जरूरी डाटा रह भी गया है तो आप बाद में वापस भी ले सकते हैं.
Also Read - Jio नेटवर्क में आ रही समस्या हुई ठीक, कंपनी ने अपने यूजर्स को दिया शानदार ऑफर