लगभग दो साल पहले एक इंजीनियर ने ई-कॉमर्स वेबसाइट Snapdeal के द्वारा iPhone 7 Plus ऑर्डर किया था और बदले में उसे साबुन मिला था। खबर है कि अब दो साल बाद पंजाब के मोहाली कंज्युमर फोरम ने इस गलत डिलीवरी के लिए Snapdeal पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। दरअसल इस मामले की शिकायत जब कंज्युमर फोरम के पास आई तो फोरम ने इसपर सुनवाई करते हुए Snapdeal, Pious Fashion और Courier Service Blue Dart को सिविल इंजीनियर Parveen Kumar Sharma को 1 लाख रुपये चुकाने का ऑर्डर दिया है।

Parveen Kumar ने 4 मार्च 2017 ka Snapdeal के जरिए iPhone 7 plus मंगवाया था और इसके दो दिन वाद 6 मार्च को उसको iPhone 7 plus के बदले साबुन डिलिवर हुआ था। इंजीनियर का कहना है कि उस समय उसने इस मामले की जानकारी Snapdeal को दी थी, लेकिन ई-कॉमर्स कंपनी ने इस मामले पर किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की। इस मामले पर IANS की एक रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि शिकायत के बाद Snapdeal ने यूजर का अकाउंट तक डिलीट कर दिया था।

पिछले कुछ समय में हमारे सामने ऐसे कई मामले आ चुके हैं, जहां यूजर्स शिकायत करते नजर आए हैं कि उन्हें गलत प्रॉडक्ट्स डिलिवर किए गए हैं। ऐसी गलती केवल Snapdeal से ही नहीं हुई है, बल्कि इसमें भारत की अन्य बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां भी शामिल हैं। अक्टूबर 2018 में भी ऐसा एक मामला सामने आया था जहां कस्टमर ने शिकायत की थी कि उसने ई- कॉमर्स कंपनी Amazon India से फोन मंगाया था लेकिन जब उसे पार्सल मिला तो उसमें फोन की जगह साबुन था। कस्टमर्स ने अमेजन इंडिया हेड और तीन अन्य के खिलाफ इस मामले में ग्रेटर नोएडा के बिसरख पुलिस स्टेशन में केस भी दर्ज कराया था।

अक्टूबर 2018 में ही इस तरह का एक मामला महाराष्ट्र के औरंगाबाद में भी सामने आया था, जहां एक ऑनलाइन शॉपिंग साइट के जरिए एक व्यक्ति ने स्मार्टफोन मंगवाया था लेकिन, जब कंपनी ने उसके घर पर पैकेट की डिलीवरी की तो उसमें ईंट मिली थी।