Sony ने अपने नेक्स्ट जेनेरेशन गेमिंग कनसोल के लॉन्च की ऑफिशियल एनाउंसमेंट कर दी है। सोनी के नए गेमिंग कनसोल का का नाम PlayStation 5 होगा। कंपनी ने अपने अगले गेमिंग कनसोल को अगले साल के अंत तक लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है। कंपनी ने कंफर्म किया है कि नेक्स्ट जेनेरेशन गेमिंग कनसोल 2020 के हॉलीडे सीजन तक मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएंगे। Sony ने शुरू में इस साल अप्रैल में  PlayStation 5 के लॉन्च करने का हिंट दिया था।

Sony PlayStation 5 Details

सोनी इंटरेक्टिव इंटरटेंमेंट के प्रेजिडेंट और सीईओ जिम रेयान ने अपकमिंग गेमिंग कंसोल Sony PlayStation 5 के हार्डवेयर को लेकर एक ब्लॉग पोस्ट किया है। अपने पोस्ट में रेयान बताते हैं कि सोनी का नया गेमिंग कनसोल नए कंट्रोलर के साथ शिप किए जाएंगे। सोनी ने नए कंट्रोलर हैप्टिक फीडबैक के साथ लॉन्च किए जाएंगे। इससे पहले कंपनी “Rumble” फीडबैक के साथ कंसोल देती थी। इसके साथ ही गेम डेवलपर्स गेम और सिच्यूएशन के हिसाब से हैप्टिक फीडबैक को कस्टमाइज्ड कर पाएंगे।

इसके साथ ही कंपनी नए गेमिंग कंट्रोलर्स में एडेप्टिव ट्रिगर्स भी दिए जाएंगे। नए हैप्टिक फीडबैक गेमिंग के साथ नए लेवल का इमर्शन एक्सपीरिएंस देता है। इसमें चार्जिंग के लिए USB Type C पोर्ट दिया जाएगा। Sony नेे गेम डेवलपर्स को अपने गेमिंग कंसोल पहले से भेजेगा ताकि वे गेम के मुताबिक इन कंसोल्स के हैप्टिक फीडबैक को कस्टमाइज कर सकें। Sony PlayStation 5 में SSD स्टोरेज दी जाएगी और इसमें AMD Ryzen प्रोसेसर और Navi-बेस्ड GPU होगा।

PlayStation 5 में फिजिकल गेम्स के लिए 100GB स्टोरेज दी गई है।  इसके साथ ही Sony ने अपकमिंग प्लेस्टेशन के यूजर इंटरपेस को रिवैम्प भी किया है जो कि मल्टी प्लेयर और सिंगल प्लेयर सेक्शन में रियल टाइम इनफॉर्मेशन शो करता है।