नई दिल्ली: व्हॉट्सएप ने अपने प्रयोगकर्ताओं की निजता के लिए एक नया ‘अपडेट’ पेश किया है. इसके तहत व्हॉट्सएप के प्रयोगकर्ता ऐसे संपर्कों का चयन कर सकेंगे जो उन्हें किसी ग्रुप से नहीं जोड़ सकेंगे. फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने बुधवार को कहा कि यह अपडेट दुनियाभर में प्रयोगकर्ताओं को व्हॉट्सएप के नए संस्करण पर जारी किया जा रहा है. व्हॉट्सएप को इस समय पेगासस स्पाइवेयर की वजह से आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. पेगासस स्पाइवेयर के जरिए भारत सहित अन्य देशों में पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी का मामला सामने आया है.

WhatsApp New Feature : व्हाट्सएप ने अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ी नई प्राइवेसी सेटिंग, जानें क्या है खास

व्हॉट्सएप ने एक ब्लॉगपोस्ट में लिखा है कि शुरुआती स्तर पर इस अपडेट को लेकर प्रयोगकर्ताओं की प्रतिक्रियाओं के बाद हम ‘नोबॉडी’ विकल्प के बजाय ‘माई कान्टेक्ट्स एक्सेप्ट’ का विकल्प उपलब्ध करा रहे हैं. इसके जरिये प्रयोगकर्ता उन संपर्कों का चयन कर सकते हैं जिनके ग्रुप से आप जुड़ना नहीं चाहते.

दुनियाभर में व्हॉट्सएप के प्रयोगकर्ताओं की संख्या डेढ़ अरब है. अकेले भारत में व्हॉट्सएप का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 40 करोड़ है. व्हॉट्सएप ने अप्रैल में ऐसे नियंत्रण पेश किए थे जिनके जरिये प्रयोगकर्ता यह तय कर सकते हैं कि कौन उनको किसी ग्रुप से जोड़ सकता है. इससे पहले तक व्हॉट्सएप के प्रयोगकर्ताओं को बिना उनकी सहमति के किसी भी ग्रुप से जोड़ा जा सकता था.

WhatsApp Web पर ऐसे करें डार्क मोड एक्टिवेट

इस नए फीचर के तहत व्हॉट्सएप पर ‘नोबॉडी’ के स्थान पर ‘माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट’ का विकल्प होगा. इसमें प्रयोगकर्ता उन संपर्कों का चयन कर सकेंगे जो बिना उनकी सहमति के उन्हें किसी ग्रुप से नहीं जोड़ सकेंगे. अन्य दो विकल्प ‘माई कॉन्टैक्ट्स’ और ‘एवरीवन’कायम रहेंगे.

(इनपुट-भाषा)