फूड डिलिवरी कंपनी Swiggy ने 14 शहरों में अपने रेस्त्रां पार्टनर्स के लिए 1000 से ज्यादा क्लाउड किचन स्थापित करने के लिए दो साल के दौरान 175 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट किया है। यह निवेश ‘Swiggy Access’ केंपेन के जरिए किया गया है। इस जानकारी को कंपनी ने खुद शेयर किया है। Swiggy का कहना है कि कंपनी मार्च 2020 तक 12 नए शहरों में क्लाउड किचन के लिए एडिशनल 75 करोड़ रुपये इन्वेस्ट करेगी।

Swiggy Access केंपेन, क्लाउड किचन के जरिए रेस्त्रां पार्टनर्स को उनके शहर के भीतर और नए शहरों में विस्तार को सक्षम बनाती है। Swiggy का कहना है कि उसने 10 लाख वर्ग फुट के रियल एस्टेट स्पेस में 14 शहरों निवेश किया है, ताकि बड़े, मध्यम व छोटे रेस्त्रां पार्टनर्स को ज्यादा जगहों पर एक्सपेंशन में सहायता मिल सके।

स्विगी, न्यू सप्लाई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विशाल भाटिया ने एक बयान में कहा, “बीते 2-3 सालों में ऑनलाइन भोजन के ऑर्डर में बड़े पैमाने पर वृद्धि के साथ भारत में रेस्तरां डाइनिंग कल्चर में इजाफा हुआ है। स्विगी ने हमेशा यह कहा है कि क्लाउड किचन फूड डिलिवरी का भविष्य होंगे।”

बता दें कि ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट Amazon भारत में ऑनलाइन खाना ऑडर्र और डिलिवरी सर्विस को लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहा है। पिछले महीने की शुरुआत में खबर आई थी कि कंपनी दिवाली तक इस सर्विस को देशभर में लॉन्च कर सकती है। हालांकि अभी तक यह सर्विस लॉन्च नहीं की गई है। ई-रिटेल में बादशाहत रखने वाली अमेजन ने इस सर्विस के लिए शुरुआती तौर पर करीब 50 लाख डॉलर का निवेश किया है। इस सर्विस से कंपनी Zomato, Swiggy और Uber Eat जैसी ऑनलाइन खाना ऑर्डर और डिलिवर करने वाली कंपनियों को सीधी टक्कर देगी।