TAGG ने हाल ही में अपना वायरलैस ओवर-द-हैड हैडफोन लॉन्च किया था। कंपनी ने इस हैडफोन को PowerBass 700 के नाम से लॉन्च किया था। इस ईयरफोन की सबसे बड़ी हाइलाइट Wireless और Wired दोनों तरह से इस्तेमाल होना है। जी हां TAGG PowerBass 700 यूं तो Wireless Headphone है, लेकिन इसे आप Aux के जरिए Wired Headphone की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी ने इस हैडफोन को 3,499 रुपये की कीमत में लॉन्च किया है और यह Amazon India और Flipkart के जरिए खरीदा जा सकता है। कंपनी का दावा है कि यह हैडफोन 14 घंटों तक का बैटरी बैकअप दे सकता है। फिलहाल भारतीय मार्केट में House of Marley, Boat और F&D जैसी कई कंपनियां है जो कम कीमत में अच्छे हैडफोन के ऑप्शन देती है, लेकिन इनमें आपको वायर लगाने का ऑप्शन नहीं मिलता है। हालांकि यहां देखना यह होगा की केवल वायर लगाने का ऑप्शन होना इस हैडफोन को मार्केट में मौजूद अन्य ऑप्शन से बेहतर साबित करता है या नहीं। हम पिछले कुछ समय से PowerBass 700 को यूज कर रहे हैं। आइए इस रिव्यू में जानते हैं कि TAGG PowerBass 700 कंपनी के दावों पर खरा उतरता है या नहीं।

TAGG PowerBass 700 डिजाइन

जहां तक की डिजाइन की बात है यह काफी हद तक प्रीमियम हैडफोन लगता है। हैडफोन में यूज की गई प्लास्टिक की क्वॉलिटी अच्छी है। इसके अलावा इसमें यूज किया गया ईयरकप भी सॉफ्ट कुशन मेटेरियल से बना हुआ है, जो कम्फर्ट के मामले में अपना काम बखूबी निभाता है। हैडफोन का डिजाइन ओवर-द-हैड है, लेकिन फिर भी यह वजन में ज्यादा भारी नहीं है। इसके नैकबैंड में भी कुशन है, जिसकी वजह से आपको इसे ज्यादा समय तक गले में टांगे रखने से ज्यादा दिक्कत नहीं होगी। हालांकि इसकी ग्रिप थोड़ी टाइट है, जो सेफ्टी के लिहाज से तो अच्छा है, लेकिन कुछ लोगों को यह थोड़ा परेशान कर सकता है।

TAGG PowerBass 700

TAGG PowerBass 700 फोल्डेबल हैडफोन है, जिसे आप फोल्ड कर सकते हैं। इसके ईयरकप फोल्ड हो जाते हैं। यह फीचर ट्रैवलिंग के समय काफी काम आता है। इसमें लेफ्ट ईयरकप में पावर बटन, चार्जिंग पोर्ट, माइक, वॉल्यूम स्लाइडर दिया गया है। साथ ही इसमें एक Bass बटन भी दिया गया है, जिसके जरिए आप हैडफोन में एक्सट्रा Bass को एक्टिवेट कर सकते हैं। हालांकि आपको बता दें कि इसमें शामिल पावर बटन और Bass बटन काफी पास सेट किए गए जिसे आप बिना देखे एक बार में नहीं पहचान पाएंगे। मुझे इसकी आदत लगने में थोड़ा समय लगा।

TAGG PowerBass 700 साउंड क्वॉलिटी

बात यदि हैडफोन की हो तो सबसे महत्वपूर्ण सेगमेंट साउंड होता है। जाहिर सी बात है कि हमारे हैडफोन खरीदने के पीछे म्यूजिक सुनना और मूवी देखना सबसे बड़ा कारण होता है। हैडफोन या ईयरफोन की साउंड क्वॉलिटी कई फैक्टर्स पर निर्भर करती है। हम सभी जानते हैं कि कई यूजर्स को हाई Bass म्यूजिक अच्छा लगता है और कई यूजर्स सॉफ्ट आउटपुट पसंद करते हैं। जैसा की नाम से पता चलता है, TAGG ने PowerBass 700 को Bass पसंद करने वाले यूजर्स के लिए डिजाइन किया है। हालांकि हैडफोन फिर भी कुछ Bass लवर को शायद पसंद ना आए। यदि आप Bass वाले गाने सुन रहे हैं या कोई एक्शन मूवी देख रहे हैं तो आप अपना एक्सपीरिएंस बेहतर करने के लिए इसमें शामिल Bass बटन को दबा कर हैडफोन का Bass बढ़ा सकते हैं। हालांकि ऐसा करते ही मैने महसूस किया कि गाने की वोकल (सिंगर की आवाज) भी दब जाती है और Treble भी कम हो जाती है।

TAGG PowerBass 700

हैडफोन का वॉल्यूम आउटपुट अच्छा है, ट्रैफिक में या ट्रैवलिंग के समय आप इसमें 60 से 70 प्रतिशत वॉल्यूम में भी अपने Songs और Movies के आराम से मजे उठा सकते हैं। हालांकि ट्रैवलिंग के समय मैने नोटिस किया कि इसमें नॉइस कैंसिलेशन बहुत अच्छा नहीं है। तेज हवा चलने या हाई ट्रैफिक की स्थिति में आपको नॉइस कैंसिलेशन की कमी महसूस होगी। कॉलिंग की बात करें तो इसमें कॉलिंग के समय आपको दूसरी ओर से आवाज काफी अच्छे से सुनाई देगी, लेकिन इसका Mic आपकी आवाज को दूसरी ओर पहुंचाने में थोड़ी दिक्कत का सामना करता है। मेरी टेस्टिंग में मैने पाया की 5 में से 3 लोगों को कॉलिंग के समय मेरी आवाज काफी दूर से आती हुई महसूस हुई।

इसके अलावा यदि आपके कान थोड़े बड़े हैं तो आपको थोड़ी देर में काम में हल्का सा दर्द भी महसूस हो सकता है। हालांकि थोड़े एडजस्टमेंट के साथ आप इसे ठीक से सेट कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। कुल मिला कर यदि आप बहुत बड़े म्यूजिक लवर है और आपको साउंड की काफी समझ है तो यह हैडफोन आपको थोड़ा निराश कर सकता है, लेकिन यदि आप कभी कभी गाने सुनते हैं या ट्रैवलिंग और मूवी आदि देखने का शौक रखते हैं, तो आप इस हैडफोन को कंसिडर कर सकते हैं।

बैटरी और परफॉर्मेंस

ऊपर मैं आपसे ट्रैवलिंग की बात कर रहा था और जहां ट्रैवलिंग की बात आती है, वहां हमें अपनी डिवाइस में बैटरी की चिंता जरूर सताती है। चाहें स्मार्टफोन हो या Wireless Headphone हम बैटरी खत्म होने के डर से अपने साथ एक पावरबैंक लेकर चलते ही है। हालांकि यहां आपको यह हैडफोन निराश नहीं करेगा। PowerBass 700 में 500mAh की बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि यह 14 घंटों का बैकअप देता है। मैने अपने इस्तेमाल के समय नोटिस किया कि इस हैडफोन ने मुझे हर चार्ज में लगभग 12 से 13 घंटों का बैकअप दिया। हालांकि इतना बैकअप भी काफी अच्छा होता है। इसके बाद भी यदि आपके इस्तेमाल के समय इसकी बैटरी खत्म हो जाती है तो आप इसके साथ मिलने वाली AUX को इस्तेमाल कर इसे Wired हैडफोन की तरह भी यूज कर सकते हैं। यहां इस हैडफोन को एक बहुत बड़ा प्लस पॉइंट मिल जाता है।

PowerBass 700 में ब्लूटूथ वर्जन 4 दिया गया है। कंपनी का दावा है कि इसकी रेंज 5 मीटर है। मेरे टेस्ट करने पर मैने पाया कि यह 5 मीटर की रेंज के अंदर काम तो अच्छे से करता है, लेकिन यदि बीच में किसी प्रकार की रुकावट आती है तो इसका कनेक्शन टूटने लगता है। यहां तक की तेज हवा के चलते समय यदि आप अपने फोन को जेब के अंदर डालते हैं, तो इसका कनेक्शन टूटने लग जाता है।

वर्डिक्ट

यदि आप एक एवरेज म्यूजिक लवर है और आपका ज्यादातर समय मूवी या TV Shows देखने से लेकर ट्रैवलिंग में गुजरता है, तो TAGG PowerBass 700 आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन बन सकता है। वहीं यदि आपको म्यूजिक की समझ है और आप खुद को बहुत बड़ा म्यूजिक लवर बताते हैं तो यह हैडफोन आपको निराश कर सकता है। 3,000 रुपये में आपको अच्छी बिल्ड क्वॉलिटी, दमदार बैटरी बैकअप, AUX लगाने का ऑप्शन और अच्छा Bass जरूर मिलता है, लेकिन इसका कमजोर Mic, नॉइस कैंसिलेशन की कमी और फ्लैट साउंड कही ना कही मुझे इसे एक परफेक्ट हैडफोन बोलने में रोक देते हैं। यदि आप काफी ट्रैवलिंग करते हैं तो आप इसे जरूर खरीद सकते हैं, लेकिन यदि आप एक म्यूजिक लवर हैं तो मैं आपको PowerBass 700 को छोड़ मार्केट में उपलब्ध अन्य ऑप्शन की तरफ जाने की सलाह दूंगा।