स्मार्टफोन के साथ भारत में ट्रू वायरलैस ईयरफोन का मार्केट भी तेजी  से बढ़ रहा है। इसकी एक वजह यह भी है कि अब स्मार्टफोन के साथ ज्यादातर कंपनियां हेडफोन नहीं दे रही हैं। ऐसे में लोग अब वायर वाले ईयरफोन को छोड़ ट्रू वायरलैस ईयरफोन खरीदना पसंद कर रहे हैं। इसी को देखते हुए TAGG ने हाल में अपने लेटेस्ट Zero G ईयरफोन को मार्केट में पेश किया है। ये देखने में काफी हद तक EarPods जैसे हैं। हमने इन वायरलैस ईयरफोन को एक हफ्ते तक इस्तेमाल किया है और इसको लेकर ये है हमारा रिव्यू:

Tagg Zero G: Design

Tagg Zero G वायरलैस ईयरफोन की बात करें तो देखने में यह काफी अट्रैक्टिव लगते हैं। ईयरबड्स के साथ चार्जिंग केस (500mAh dock battery) थोड़ा बड़ा है लेकिन आप अपनी जेब में रखकर इसे चल सकते हैं। ईयरफोन के साथ जो चार्जिंग केस आ रहा है वह ब्लैक मेट फिनिश के साथ आता है, जो काफी अट्रैक्टिव लगता है। इसमें ईयरबड्स के लिए मैग्नेट लॉक है। ईयरबड्स चार्जिंग केस में चार्ज होते हैं। इस केस को आप माइक्रो यूएसबी पोर्ट से चार्ज कर सकते हैं।

इनकी ग्रिप हमें शानदार लगी। मेट्रो में वॉक करते हुए और बाहर टहलते हुए इन्हें आसानी से पहना जा सकता है। दूर से अगर आपको कोई इन्हें पहने देखेगा तो उसे यह ईयरफोन प्रीमियम प्राइस वाले ही दिखाई देंगे।

Tagg Zero G: Sound and pairing

इसको आप आसानी से स्मार्टफोन के साथ पेयर कर सकते हैं। आप लेफ्ट और राइड दोनों ईयरफोन को सेपरेट स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। हालांकि आपको ईयरफोन का साउंड तभी अच्छा लगेगा जब ये लेफ्ट और राइट दोनों ईयरफोन के साथ एकसाथ कनेक्ट होगा। ईयरबड पर दिए गए बटन से आप म्यूजिक को प्ले/पॉज करने के साथ कॉल को एक्सेप्ट भी कर सकते हैं।

ईयरफोन के वॉल्यूम लेवल की बात की जाएं तो यह शानदार है। इसकी ऑडियो क्वॉलिटी ने भी हमे काफी इंप्रेस किया। म्यूजिक के वोकल्स गाने सुनते समय क्लीयर थे। अलग-अलग तरीके के म्यूजिक सुनते हुए इसमें गाना सुनने का एक्सपीरियंस शानदार था। ईयरफोन में 2 x 6.1 mm driver है जिससे इसका साउंड काफी लाउड है। इनमें एंबियंट नॉयस कैंसिलेशन का फीचर भी है। इनकी खासबात यह है कि आप मेट्रो में चलते हुए भी आप इनसे आसानी से अपने दोस्तों पर कॉल में बात कर सकते हैं।

Tagg Zero G: Battery life

ईयरबड्स की बैटरी लाइफ शानदार है। एक बार फुल चार्ज करने पर ईयरफोन ने हमें तीन घंटे से ज्यादा का बैटरी बैक अप दिया। Bluetooth v5.0 के साथ आने वाले इन ईयरबड्स की कनेक्टिविटी 10 से 30 फीट की है। ईयरपीस का वेट लगभग सात ग्राम है। इसलिए आप इन्हें आसानी से अपने कानों में पहन सकते हैं। ईयरबड में 40mAh बैटरी है और चार्जिंग केस में 500mAh battery आपको मिलती है। आप चार्जिंग केस के जरिए ईयरबड्स को पांच से छह बार तक चार्ज कर सकते हैं। चार्जिंग केस को चार्ज करने में लगभद दो घंटे लग जाते हैं।

Tagg Zero G: खरीदें या नहीं

Tagg ने Zero G को 4,999 रुपये की कीमत में पेश किया है। कीमत, डिजाइन और ऑडियो क्वॉलिटी को देखते हुए इन्हें खरीदा जा सकता है। अगर आप वॉयस कॉल और म्यूजिक सुनने  के लिए ट्रू वायरलैस ईयरफोन को खरीदना चाहते हैं तो यह आपकी लिस्ट में होना चाहिए। इसके अलावा आप Skullcandy Indy S2SSW-M704 ईयरबड्स को भी ट्राई कर सकते हैं।