Tata Motors जल्द ही भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल को लॉन्च कर सकती है। Nexon Electric Vehicle (EV) को भारत में 16 दिसंबर को लॉन्च किया जाएगा। ऐसा कहा जा रहा है कि यह पहला मॉडल होगा जिसे Ziptron powertrain के साथ पेश किया जाएगा। इस इलेक्ट्रिक व्हीकल  को Auto Expo 2020 में या फिर उससे पहले पेश किया जाने की उम्मीद है। यह भारत में उपलब्ध सबसे सस्ती अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक SUV होगी जिसे अगले महीने भारत में लॉन्च किया जाएगा। Zigwheels की रिपोर्ट के मुताबिक अभी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी टाटा इसके फेसलिफ्टिड मॉडल की टेस्टिंग कर रही है। यह कार Ziptron powertrain है, जिसमें परमानेंट मैग्नेट AC मोटर का इस्तेमाल किया गया है।

यह IP67 रेटिज वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंट बैटरी पैक के साथ आती है। इस कार के लॉन्च से पहले Tata Motors देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्टचर को डेवलप करने पर काम कर रहा है। अभी कंपनी के 13 शहरों में 85 चार्जिंग स्टेशन है। कंपनी 5 मेट्रो शहरों में इन चार्जिंग नेटवर्क की संख्या को बढ़ाकर 300 चार्जर्स तक करना चाहती है।

15 से 17 लाख हो सकती है कीमत

इन शहरों में मुंबई, दिल्ली, पुणे, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे शहर शामिल हैं। Nexon EV की कीमत भारत में 15 लाख से 17 लाख रुपये (ex-showroom) के बीच रह सकती है। मार्केट में इसकी सीधी टक्कर Mahindra XUV300 से हो सकती है, जो अभी डेवलपमेंट स्टेज में है। Morris Garages या MG Motors भी भारत में ZS electric व्हीकलर को अगले महीने लॉन्च कर सकती है। सरकारी की सबसिडरी स्कीम के तहत यह इसका फायदा उठाना चाहते है। आपको बता दें कि एनवायरमेंट को क्लीन रखने के लिए अब देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल का चलन बढ़ रहा है, जिस पर हर कंपनी अपना फोकस कर रही है।