Tata Sky Binge vs Airtel Xstream Smart Stick vs d2h Magic : भारत में डायरेक्ट टू होम और केबल टीवी सेक्टर में टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा नए टैरिफ नियम लागू करने के बाद से इंडस्ट्री का स्वरूप बदल गया है। इस बीच मोबाइल और ब्रॉडबेंड डाटा सस्ता होने से OTT (ओवर द टॉप) प्लेटफॉमर्स की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। OTT प्लेटफॉर्म की पॉप्यूलेरटी के देखते हुए DTH कंपनियां टीवी और OTT प्लेटफॉर्म के बीच की खाई पाटने के लिए स्मार्ट स्टिक लॉन्च कर रही है। हाल में ही टेलीकॉम और DTH की कंपनी एयरटेल ने अपना Xstream Smart Stick लॉन्च किया है। इससे पहले Tata Sky और Dish TV D2h भी स्मार्ट स्टिक लॉन्च कर चुके हैं आज हम आपको इन दिनों स्मार्ट स्टिक की जानकारी देंगे कि कौन सा स्मार्ट स्टिक (Tata Sky Binge vs Airtel Xstream Smart Stick vs d2h Magic) बेहतर है।

Tata Sky Binge detailed

What is Tata Sky Binge?

Tata Sky Binge की मदद से यूजर्स Amazon Fire TV Stick की मदद से अपने टीवी OTT ऐप्स को एक्सेस कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को अपने टीवी के HDMI पोर्ट से इस डिवाइस को टीवी से कनेक्ट करना होता है। इसके बाद Amazon Fire TV Stick को वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा और टीवी पर OTT ऐप्स और टाटा स्काई लाइव टीवी चैनल्स को स्ट्रीम कर पाएंगे।

tata sky binge, tata sky

Tata Sky Binge pricing and streaming services 

Amazon Fire TV Stick की कीमत 3,999 रुपये है लेकिन Tata Sky को यह डिवाइस फ्री में मिल रही है। इस सर्विस के लिए यूजर्स को 249 रुपये प्रतिमाह का Tata Sky Binge प्लान लेना होगा। इस प्लान के तहत यूजर्स को Hotstar, Eros Now, Hungama Play और Sun NXT सर्विस फ्री मिलती है। इसके साथ ही Fire TV Stick प्लेटफॉर्म में यूजर्स ALT Balaji, ZEE5 और Netflix ऐप डाउनलोड कर पाएंगे, लेकिन इसके लिए उन्हें एक्ट्रा पे करना होगा।

शुरुआत में यूजर्स को तीन महीने के लिए Amazon Prime Video का सब्सक्रिप्शन भी मिलेगा। ट्रायल खत्म होने के बाद यूजर्स इसका मंथली 129 रुपये या फिर 999 रुपये वाला एनुअल प्लान लेना होगा। इसके साथ ही यूजर्स  Tata Sky Binge ऐप की मदद से अपने DTH सब्सक्रिप्शन के टीवी चैनल्स लाइव देख सकते हैं। इतना ही नहीं आप इसमें बीते एक हफ्ते के टीवी शो कभी भी देख सकते हैं। इसमें यूजर्स JioTV ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं जिसके लिए उन्हें Jio की आईडी से लॉगइन करना होगा और वे 600 लाइव टीवी देख सकते हैं।

How to order Tata Sky Binge?

Tata Sky Binge सर्विस के लिए यूजर्स को “8460984609” या फिर टाटा स्काई के कस्टमर केयर “1800-208-6633” पर कॉल करना होगा।

Dish TV d2h magic detailed

What is d2h magic?

Tata Sky Binge की तरह Dish TV ने अपनी स्मार्ट स्ट्रीमिंग स्टिक d2h magic लॉन्च की है। इसके भी यूजर्स अपने टीवी के HDMI पोर्ट के जरिए टीवी से कनेक्ट करना होगा। और वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट कर टीवी पर कंटेंट स्ट्रीम कर पाएंगे। इस डिवाइस को यूजर्स अपने D2H रिमोट से एक्सेस कर पाएंगे।

dish tv, d2h magic, dish tv d2h magic

Dish TV d2h magic price and streaming services

Dish TV यूजर्स के लिए इस डिवाइस की शुरुआती लॉन्च कीमत 399 रुपये है। प्रीव्यू ऑफर के तहत यूजर्स को पहले तीन महीने सारी सेवाएं फ्री में मिल रही हैं। इसके बाद शुरुआती तीन महीने के लिए यूजर्स को इस सर्विस के लिए मंथली 25 रुपये (अलग से टैक्स ) पे करने होंगे। Dish TV इस स्ट्रीमिंग सर्विस के जरिए Tata Sky Binge सर्विस को टक्कर देना चाहती है।

इस डिवाइस से यूजर्स  OTT ऐप्स जैसे Hungama Play, ALTBalaji, ZEE5 और Watcho को एक्सेस करने केसाथ ही टीवी चैनल्स के रिपीट टेलीकास्ट भी देख सकते हैं।

How to order d2h magic

अगर आप Dish TV सब्सक्राइबर्स हैं तो आप कंपनी की वेबसाइट (www.d2h.com) या फिर 1800 1370 111 पर कॉल कर d2h Magic डिवाइस ऑर्डर कर सकते हैं।

Airtel Xstream Smart Stick detailed

Tata Sky और Dish Tv की तरह Airtel भी अपनी स्ट्रिमिंग स्टिक लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। कंपनी ने हाल में ही अपने इंटरनेट टीवी ऐप को रिब्रांड करते हुए Airtel Xstream कर दिया था।  इस स्ट्रीमिंग डिवाइस की मदद से एयरटेल टीवी कस्टमर्स अपने टीवी पर OTT ऐप्स के साथ एयरटेल इंटरने टीवी भी एक्सेस कर पाएंगे। फिलहाल कंपनी ने इसे लॉन्च नहीं किया है। इसकी कीमत और सर्विस की ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है। इस डिवाइस को यूजर्स अपने टीवी से कनेक्ट कर OTT ऐप्स और लाइव टीवी चैनल्स को इंटरनेट की मदद से अपने टीवी में स्ट्रीम कर पाएंगे।

airtel xstream smart box, airtel xstream smart stick

जैसा की हमें मालूम है कि Airtel Xstream स्मार्ट स्टिक एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर रन करती है। यानी इसमें यूजर्स गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद OTT ऐप्स को डाउनलोड और एक्सेस कर पाएंगे, जिनमें Netflix, Amazon Price video, Zee5 और कई सारी ऐप्स शामिल होंगी। यानी कुल मिला कर मार्केट में बने रहने के लिए Airtel को अपने इस सर्विस की प्राइसिंग काफी एग्रेसिव रखनी होगी।