दुनिया भर में फोल्डेबल स्मार्टफोन कम टैबलेट डिवाइस मार्केट काफी गर्मा गई है। सभी स्मार्टफोन कंपनियां एक के बाद एक अपने फोल्डेबल डिवाइस लॉन्च करने या शोकेश करने में लगी है। अब इस कंपिटीशन में TCL भी कदम रखने जा रहा है। चाइना बेस्ड कंपनी TCL ने अपने सबसे पहले फोल्डेबल डिवाइस का डिजाइन दिखाया है। इससे पहले Samsung अपना Galaxy Fold फोल्डेबल स्मार्टफोन भारत समेत ग्लोबली लॉन्च कर चुका है। इसके अलावा Huawei ने भी अपना फोल्डेहल फोन Mate X दुनिया के सामने रख दिया है। हालांकि TCL का फोल्डेबल डिवाइस इन दोनों फोन के सिंगल हिंज वाले डिजाइन से अलग है।

TCL का यह डिवाइस सिंगल फोल्ड के बजाए दो हिंज के साथ आता है। CNET द्वारा शेयर की गई एक वीडियो को देखने पर पता चलता है कि यह प्रोटोटाइप डिवाइस दो हिंज के साथ आएगा और यह हाफ फोल्ड के बजाए ट्रिपल फोल्ड होगा। इसकी एक साइड अंदर की तरफ फोल्ड होगी और दूसरी साइड बाहर की ओर फोल्ड होगी।

GizmoChina की रिपोर्ट कहती है कि यह डिवाइस कंपनी द्वारा मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस (MWC 2019) में दिखाए गए DragonHinge सिस्टम के प्रोटोटाइप से अलग है। पूरा फोल्ड करने पर डिवाइस रेगुलर, लेकिन काफी मोटा स्मार्टफोन लगता है और पूरा खोलने पर यह बड़ी 10-इंच की टैबलेट बन जाती है। इसमें क्वॉड कैमरा सेटअप है, जो डिवाइस के बैक साइड में आता है।

फिलहाल यह एक प्रोटोटाइप कॉन्सेप्ट है और इसमें चालू डिस्प्ले भी नहीं दी गई है। प्रोटोटाइप होने की वजह से यह भी पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता है कि इसका फाइनल डिजाइन ऐसा ही होगा या अलग होगा। फिलहाल इसकी किसी भी प्रकार की स्पेसिफिकेशंस की जानकारी भी नहीं दी गई है। TCL का फोल्डिंग डिवाइस पर काम करना इस बात की तरफ इशारा कर रहा है कि अब सभी स्मार्टफोन कंपनी इस टेक्नोलॉजी को लेकर काफी गंभीर है। Xiaomi भी अपने फोल्डेबल डिवाइस पर काम कर रहा है और Motorola ने भी अपने फोल्डेबल फ्लिप फोन Moto Razr के लॉन्च की घोषणा कर दी है।