Tecno Phantom 9 First Impression: भारत में एंट्री-लेवल से लेकर मिड-रेंज स्मार्टफोन सेगमेंट मार्केट ने हाल के कुछ महीनों में काफी बदलाव देखे हैं। इस सेगमेंट में कुछ चीनी कंपनियों ने काफी समय से अपना दबदबा बनाए रखा है। इनमें Xiaomi और Realme जैसी कुछ मुख्य स्मार्टफोन मेकर शामिल हैं। अब Transsion Holdings के स्वामित्व वाली चीनी स्मार्टफोन कंपनी Tecno भी अपने फ्लैगशिप के साथ मैदान में उतर चुकी है। कंपनी ने हाल में भारत में सबसे सस्ता ट्रिपल कैमरा सेटअप वाला स्मार्टफोन Camon i4 लॉन्च किया था। इस स्मार्टफोन को भारत में 8,999 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया था। अब कंपनी ने भारत में अपना फ्लैगशिप Phantom 9 लॉन्च किया है। स्मार्टफोन की कीमत 14,999 रुपये है। इस कीमत में कंपनी यूजर्स को इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, 6GB रैम और खूबसूरत डिजाइन दे रही है। हालांकि इस कीमत में Phantom 9 को मार्केट में पहले से अपनी पॉप्युलेरिटी हासिल कर चुके Oppo K1, Xioami Redmi Note 7 Pro और Realme 3 Pro से कड़ी चुनौती लेनी पड़ेगी। यहां हम आपको Tecno Phantom 9 का फर्स्ट इंप्रेशन (Tecno Phantom 9 First Impression) बताने जा रहा है। आइए जानते हैं कि पहली नजर में यह स्मार्टफोन कैसा लगता है।

Tecno Phantom 9 डिजाइन और डिस्प्ले

Tecno Phantom 9 का डिजाइन कंपनी के पिछले स्मार्टफोन के मुकाबले काफी प्रीमियम लगता है। स्मार्टफोन में फ्रंट में छोटी वाटरड्रॉप नॉच दी गई है। स्मार्टफोन में साइड में काफी कम बेजल है, हालांकि बॉटम में आपको थोड़ी ज्यादा बेजल देखने को मिलेगी। फ्रंट और बैक दोनों तरफ से स्मार्टफोन काफी हद तक Camon i4 जैसा लगता है। बैक की बात करें तो कंपनी ने ट्रैंड में चल रहा ड्यूल टोन ग्रेडिएंट फिनिश बैक पैनल दिया है। इस फिनिश में एक टैक्चर भी दिया गया है, जो लाइट के रिफ्लैक्ट होने पर दिखाई देता है।

Tecno Phantom 9

बैक में लेफ्ट कॉर्नर पर ट्रिपल कैमरा सेटअप को हल्के कैमरा बंप के साथ वर्टिकली सेट किया गया है। इस सेटअप के ठीक नीचे Phantom ब्रैंडिंग दी गई है और बॉटम लेफ्ट कॉर्नर पर Tecno की ब्रांडिंग दी गई है। कुल मिला कर स्मार्टफोन पहली नजर में अट्रैक्टिव लगता है। Phantom 9 में 6.4-इंच की Full HD+ डिस्प्ले दी गई है, जिसका रिजॉल्यूशन 2340 x 1080 Pixels है। डिस्प्ले देखने में काफी ब्राइट और कलरफुल लगती है। स्मार्टफोन का वजन 164 ग्राम है, जो हाथ में ज्यादा भारी फील नहीं होता है।

Tecno Phantom 9 स्पेसिफिकेशंस और सॉफ्टवेयर

Tecno Phantom 9 में कंपनी ने MediaTek का Helio P35 SoC दिया है, जो हम इससे पहले Oppo A5s और Vivo Y17 में भी देख चुके हैं। यह ऑक्टा-कोर प्रोसेसर 12nm प्रोसेस से बना है और 2.35GHz क्लॉक-स्पीड पर काम करता है। यह प्रोसेसर PowerVR GE8322 GPU के साथ आता है। इसके अलावा स्मार्टफोन में 6GB रैम दी गई है। प्रोसेसर और रैम का यह कॉम्बिनेशन आपकी डेली यूसेज और मल्टि-टास्किंग आराम से संभाल सकता है। बेंचमार्किंग में यह प्रोसेसर काफी हद तक Snapdragon 660 SoC को टक्कर देता है, जो हम Redmi Note 7 Pro में देख चुके हैं। हालांकि Phantom 9 में शामिल यह कॉम्बिनेशन असल दुनिया में कैसे काम करता है, इसे जानने के लिए आपको हमारे डिटेल रिव्यू का इंतजार करना होगा। स्मार्टफोन में 128GB की स्टोरेज दी गई है, जिसे आप 256GB तक बढ़ा भी सकते हैं। हालांकि ज्यादा मीडिया कंटेंट ना रखने वाले यूजर्स के लिए 128GB स्टोरेज भी काफी होती है।

Phantom 9 की मुख्य हाइलाइट इसमें दिया गया इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है। 14,999 रुपये की कीमत में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर का शामिल होना इस स्मार्टफोन को मार्केट में शामिल अन्य स्मार्टफोन से अलग बनाता है। हालांकि इस कीमत में मार्केट में सबसे सस्ता इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्मार्टफोन का खिताब हासिल कर चुका स्मार्टफोन Oppo K1 भी देखने को मिल जाएगा। हालांकि कुछ स्पेसिफिकेशंस में एक्सट्रा रैम और एक एक्सट्रा कैमरे का शामिल होना Phantom 9 को पहली नजर में Oppo K1 से थोड़ा बेहतर दिखाता है। यह इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर कितना कामयाब है इसकी जानकारी हम आपको इसके डिटेल रिव्यू में दे पाएंगे। स्मार्टफोन में फेस अनलॉक फीचर भी शामिल किया गया है।

Tecno Phantom 9

बैटरी की बात करें तो कंपनी ने इस स्मार्टफोन में 3,500mAh की बैटरी दी है। अकसर इतनी बैटरी मॉडरेट यूसेज में पूरा दिन आराम से निकाल देती है। इसके साथ आने वाला चार्जर 10W का चार्जिंग आउटपुट देता है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इतना आउटपुट इस बैटरी को लगभग 2 घंटे में आराम से फुल चार्ज कर सकता है। स्मार्टफोन Android 9 Pie पर बेस्ड कंपनी की कस्टम स्किन HiOS 5 पर रन करता है। इस वर्जन को हम Camon i4 में देख चुके हैं। इस स्किन में फर्स्ट बूट में आपको काफी ब्लोटवेयर देखने को मिलेंगे, लेकिन अच्छी बात यह है कि आप इन्हें अन-इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके अलावा कंपनी ने इस OS स्किन में Quick Toolbar, Freezer और Cleaner जैसे फीचर्स दिए हैं।

Tecno Phantom 9 कैमरा

Tecno Phantom 9

Phantom में कंपनी ने ट्रिपल रियर AI कैमरा सेटअप दिया है। इसमें 16-मेगापिक्सल का मेन कैमरा सेंसर, 2-मेगापिक्सल का डेप्थ ऑफ फील्ड सेंसर और 8-मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा सेंसर शामिल है। कैमरा सेटअप के ठीक नीचे एक Quad LED फ्लैश भी दिया गया है। इसके अलावा सेल्फी लेने के शौकीन यूजर्स के लिए इसमें 32-मेगापिक्सल का AI कैमरा सेंसर दिया गया है, जो Dual LED Flash के साथ आता है। दिलचस्प बात यह है कि ये LED फ्लैश डिस्प्ले और चेसिस के बीच में सेट किए गए हैं, जो आपको आसानी से नजर नहीं आएंगे। फिलहाल इसके कैमरा को टेस्ट करना बाकी है, जिसे आप हमारे डिटेल रिव्यू में पढ़ सकेंगे।

Tecno Phantom 9 फर्स्ट इंप्रेशन

Phantom सीरीज Tecno की प्रीमियम सीरीज है। 14,999 रुपये में खूबसूरत डिजाइन के साथ 6GB रैम, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप, ड्यूल फ्रंट LED जैसी स्पेसिफिकेशंस इसे पहली नजर में एक बेहतरीन स्मार्टफोन बनाते हैं। हालांकि हम इस स्मार्टफोन को पूरी तरह से रिव्यू करने के बाद बताएंगे कि यह स्मार्टफोन अपनी कीमत और स्पेसिफिकेशंस को जस्टिफाई करता है या नहीं।