Tecno Phantom 9 Review : Tecno Phantom 9 स्मार्टफोन को भारत में लॉन्च हुए करीब महीना हो चुका है।मिड रेंज के इस स्मार्टफोन में कई सारे एडवांस फीचर हैं जो कि प्रीमियम स्मार्टफोन्स के साथ आते हैं। भारत में स्मार्टपोन मार्केट में मिड रेंज के स्मार्टफोन्स की काफी मांग है। यहीं कारण है भारत में कारोबार कर रही तमाम कंपनियों का इस सेगमेंट में काफी फोकस और वे इस सेगमेंट में पेश किए जाने वाले स्मार्टफोन्स को कई सारे फीचर्स से लैस करने की कोशिश करते हैं। भारत में सबसे सस्ता ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप वाला स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली हॉन्ग-कॉन्ग बेस्ड कंपनी Tecno ने भारत में इन-डिस्प्ले सेंसर वाला स्मार्टफोन Phantom 9 लॉन्च किया है। Also Read - Tecno Spark Power स्मार्टफोन 6000mAh बैटरी के साथ 8,499 रुपये की कीमत में हुआ लॉन्च

Tecno Phantom 9 Review : Phantom 9 कंपनी का फ्लैगशिप सीरीज का स्मार्टफोन है। Tecno ने इस स्मार्टफोन को 14,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया है। ये स्मार्टफोन 6GB रैम के साथ आता है। इस कीमत में Phantom 9 को भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में इस सेगमेंट में कब्ज जमाए चाइनीज स्मार्टफोन Vivo Z1 Pro, Oppo K1, Xioami Redmi Note 7 Pro, Realme 3 Pro से कड़ी चुनौती लेनी पड़ेगी। जानते हैं इस स्मार्टफोन की रिव्यू में ये मिड-रेंज के अपने प्रतिद्वंदी स्मार्टफोन्स कितनी टक्कर देता है। Also Read - Tecno Spark 4 Review : डीसेंट परफॉर्मेंस और एवरेज कैमरे वाला बजट स्मार्टफोन

Also Read - TECNO CAMON 12 Air ट्रिपल बैक कैमरे के साथ भारत में 9,999 रुपये में हुआ लॉन्च

Tecno Phantom 9 डिजाइन और डिस्प्ले

Tecno Phantom 9 स्मार्टफोन किसी प्रीमियम फोन की लुक देता है।इसके फ्रंट पैनल की बात करें तो डिस्प्ले में सेल्फी कैमरे के लिए नॉच दी है और डिस्प्ले के किनारों में काफी कम बैजल है, लेकिन बॉटम में मोटी चिन दी गई है। इसका बैक पैनल ट्रेंडिंग ड्यूल टोन ग्रेडिएंट फिनिशिंग के साथ। आता है। इसके साथ ही इसमें टैक्चर भी दिया है जो कि लाइट के एंगल के मुताबिक रिफ्लैक्शन देता है।

 

फोन के बैक पैनल में लेफ्ट कॉर्नर पर ट्रिपल कैमरा सेटअप को हल्के कैमरा बंप के साथ वर्टिकली क्वार्ड LED फ्लैश के साथ अरेंज किया गया है। कैमरा सेटअप के ठीक नीचे Phantom ब्रैंडिंग दी गई है और बॉटम लेफ्ट कॉर्नर पर Tecno की ब्रांडिंग दी गई है। जैसा कि हम इस स्मार्टफोन के फर्स्ट इंप्रेशन में कह चुके हैं कि डिजाइन के मामले में ये Tecno का ये स्मार्टफोन काफी अट्रैक्टिव लगता है।

 

Phantom 9 में 6.4-इंच की Full HD+ डिस्प्ले दी गई है, जिसका रिजॉल्यूशन 2340 x 1080 Pixels है। डिस्प्ले देखने में काफी ब्राइट और कलरफुल लगती है। इस स्मार्टफोन की ब्राइटनेस डे लाइट में शानदार एक्सपीरिएंस देती है और लो सेटिंग में नाइट और इनडोर यूज के लिए परफेक्ट है। स्मार्टफोन में आईकेयर मोड दिया गया है जो रात या इंडोर में फोन चलाते हुए आपकी आंखों को सुरक्षित रखता है। स्मार्टफोन का वजन 164 ग्राम है, जो हाथ में ज्यादा भारी फील नहीं होता है। Phantom 9 स्मार्टफोन की डिस्प्ले और डिजाइन हमें इंप्रेसिव लगी अब इस स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशंस और दूसरे पहलुओं पर बात करते हैं।

Tecno Phantom 9 हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

Phantom 9 में Tecno ने MediaTek का Helio P35 SoC दिया है, जो हम इससे पहले Oppo A5s और Vivo Y17 में भी देख चुके हैं। यह ऑक्टा-कोर प्रोसेसर 12nm प्रोसेस से बना है और 2.35GHz क्लॉक-स्पीड पर काम करता है। यह प्रोसेसर PowerVR GE8322 GPU और 6GB रैम के साथ इस स्मार्टफोन का परफॉर्मेंस पावर देता है। जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं कि बेंचमार्किंग के दौरान MediaTek का चिपसेट Snapdragon 660 SoC को टक्कर देता है, जो हम Redmi Note 7 Pro में देख चुके हैं।

Phantom 9 को यूज करने के दौरान इसमें दिया प्रोसेसर और रैम का ये कॉम्बिनेशन मल्टी-टास्किंग और गेमिंग के दौरान अच्छी परफॉर्मेंस देता है। इस फोन में प्री-लोडेड आने वाले मोबाइल गेम Asphalt Nitro फोन में अच्छी तरह से चलता है। इसके साथ ह PUBG Mobile भी इस फोन में अच्छे तरह से चलता है। गेमिंग के दौरान फोन लैग नहीं करता लेकिन थोड़ा हीट जरूरत होता है। वहीं डेली नॉर्मल यूज की बात करें तो ये स्मार्टफोन काफी परफॉर्मेंस देता है।

अब बात करते हैं Phantom 9 की मुख्य हाइलाइट इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर की। जो कि 14,999 रुपये के स्मार्टफोन में होना इसे दूसरे स्मार्टफोन से अलग बनाता है।इससे पहले Tecno ने भारत में सबसे सस्ता ट्रिपल कैमरा वाला स्मार्टफोन लॉन्च कर खूब सुर्खियां बटोरी थी। इस बार कंपनी ऐसा नहीं कर पाई क्योंकि Oppo K1 पहले ही बाजी मार चुका था लेकिन, Phantom 9 स्मार्टफोन ज्यादा रैम, ट्रिपल कैमरा सेअटप के साथ Oppo K1 से बेहतर स्पेसिफिकेशंस के साथ आत है। इस स्मार्टफोन के इन-डिस्प्ले फिंगर की बात करें तो ये थोड़ा स्लो काम करता है। अगर आपकी अंगूली का एंगल थोड़ा चेंज भी हो जाए तो भी थोड़ा दिक्कत करता है। इसके साथ ही गीली अंगूली के साथ भी ये ठीक से काम नहीं करता है। फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ इसमें फेस अनलॉक फीचर भी है, जो काफी फास्ट है।

बैटरी की बात करें तो कंपनी ने इस Tecno Phantom 9 में 3,500mAh की बैटरी दी है। ये बैटरी दिन भर नॉर्मल यूज में पूरा दिन चलती है। गेमिंग और इंटरनेट ज्यादा यूज करने पर इसे चार्च करने की जरूरत पड़ती है। बैटरी की परफॉर्मेंस से हमें कोई शिकायत नहीं है। इसके साथ ही एक अच्छी बात ये भी है कि ये स्मार्टफोन 10W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है, जो कि इसकी बैटरी को लगभग 2 घंटे में फुल चार्ज कर देता है

Tecno Phantom 9 camera

इस स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर की बात करें तो ये Android 9 Pie पर बेस्ड कंपनी के कस्टमाज्ड यूजर इंटरफेस HiOS 5 पर रन करता है। इस वर्जन को हम Camon i4 में देख चुके हैं। इस स्किन में फर्स्ट बूट में आपको काफी ब्लोटवेयर देखने को मिलेंगे, लेकिन अच्छी बात यह है कि आप इन्हें अन-इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके अलावा कंपनी ने इस OS स्किन में Quick Toolbar, Freezer और Cleaner जैसे फीचर्स दिए हैं।

Tecno Phantom 9 कैमरा

Phantom 9 में कंपनी ने ट्रिपल रियर AI कैमरा सेटअप दिया है। इस कैमरा सेटअप का प्राइमेरी कैमरा 16-मेगापिक्सल का है जो कि 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 8-मेगापिक्सल के वाइड-एंगल कैमरा सेंसर के साथ आता है। कैमरा सेटअप के ठीक नीचे एक Quad LED फ्लैश भी दिया गया है। इसके अलावा सेल्फी लेने के शौकीन यूजर्स के लिए इसमें 32-मेगापिक्सल का AI कैमरा सेंसर दिया गया है, जो Dual LED Flash के साथ आता है। दिलचस्प बात यह है कि ये LED फ्लैश डिस्प्ले और चेसिस के बीच में ऐसे अरेंज किया गया है कि आपको दिखाई नहीं देंगे।

Tecno Phanom 9 – मैक्रो शॉट

वाइड एंगल शॉट

नॉर्मल शॉट

2x जूम शॉट

इस स्मार्टफोन के कैमरा परफॉर्मेंस की बात करें तो ये डे-लाइट में शानदार फोटो क्लिक करता है। क्लिक की गई फोटोज शार्प और डिटेल्स के साथ आती हैं। इसके साथ ही फोटोज में सभी कलर उभर के आते हैं। लो-लाइट कंडीशन में ये थोड़ा स्ट्रगल करता लेकिन कैमरे का परफॉरमेंस शानदार रहता है। इसके साथ ही इसमें वाइड एंगल कैमरा सेंसर भी दिया गया है जो फोटोज में अच्छा व्यूविंग देते हैं। इसके साथ ही माइक्रो ऑब्जेक्ट फोटोग्राफी के लिए इसमें डेडिकेट मोड दिया हो जो कि छोटे ऑब्जेक्ट की शानदार डेप्थ वाली इमेज क्लिक करने का फीचर इस स्मार्टफोन को देते हैं।

Tecno Phantom 9 Front camera

इसके साथ ही बात करें कैमरा फीचर्स की तो इसमें 2x जूम दिया गया है।वहीं पैनोरमा, बुके मोड, ब्यूटी मोड के साथ-साथ AR शॉट मोड दिए गए हैं। वहीं अगर फ्रंट कैमरा की बात करें तो इस स्मार्टफोन का सेल्फी कैमरा शानदार फोटोज क्लिक करता है। इसके साथ ही अंधेरे में सेल्फी के लिए इसमें ड्यूल फ्रंट फ्लैश दिए गए हैं जो कि काफी ब्राइट हैं और परफेक्ट सेल्फी क्लिक करने के लिए शानदार एक्सपोजर देते हैं। कुल मिला कर हम इस स्मार्टफोन का कैमरा परफॉर्मेंस से संतुष्ट हैं।

खरीदें या नहीं

Tecno का Phantom 9 स्मार्टफोन मिड-सेगमेंट के दूसरे स्मार्टफोन को कड़ी टक्कर देने की क्षमता रखता है। इस प्राइस रेंज में बॉयर्स टेक्नो ब्रांड पर बॉयर्स का भरोसा करना मुश्किल लगता है। लेकिन, ऑफ लाइन मार्केट में ये स्मार्टफोन कंपनी के लिए किंग मेकर साबित हो सकता है। इस फोन को चाइनीज कंपनी Vivo के मिड रेंड गेमिंग सेंट्रिक स्मार्टफोन Vivo Z1 Pro से सीधी टक्कर मिलती है इसके साथ इस फोन की टक्कर Redmi Note 7 Pro और Realme 3 Pro से होनी है