Tecno Spark 4 Review in Hindi : Tecno ने बीते महीने बजट सेगमेंट में अपना लेटेस्ट स्मार्टफोन Tecno Spark 4 को लॉन्च किया था। टेक्नो का ये स्मार्टफोन Spark सीरीज का तीसरा स्मार्टफोन है। Tecno Spark 4 को कंपनी ने भारत में 7999 रुपये की शुरुआती कीमत (Tecno Spark 4 Price in India) में लॉन्च किया है। Tecno Spark 4 के रिव्यू में हम आपको बताएं कि ये फोन (Tecno Spark 4 Review in Hindi) कितना दमदार है.

डिजाइन और डिस्प्ले

Tecno Spark 4 का डिजाइन स्पार्क सीरीज के दूसरे स्मार्टफोन्स की तरह ही है। Tecno Spark 4 स्मार्टफोन में 6.5-इंच की HD+ डिस्प्ले है, जिसमें वाटरड्रॉप नॉच दी गई है। इस फोन की ऊपर और दाईं-बाईं साइड थिन बैजल दी गई है। वहीं बॉट में दूसरे स्मार्टफोन की तरह ही थिक बैजल है। इसके साथ ही वाटरड्रॉप नॉच के ऊपर ईयरपीस और यहीं ऊपर बैजल में ड्यूल LED फ्लैश के साथ सेंसर भी दिए गए हैं।

TECNO SPARK 4

इस स्मार्टफोन के बैक में कंपनी ने ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया है। यह कैमरा सेंसर बाईं ओर ऊपर LED फ्लैश के साथ वर्टिकली अरेंज है। इसके साथ ही कंपनी ने बैक में फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया है जो स्मूथली अपना काम करता है। बैक में बाईं ओर नीचे TECNO की ब्रांडिंग की गई है। इस फोन का बैक रिफ्लेक्टिव पॉली कॉर्बोनेट से बना है। यह फोन वैकेशन ब्लू और रॉयल पर्पल कलर वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। हम रॉयल पर्पल कलर वेरिएंट का रिव्यू कर रहे हैं। इस फोन के बाईं ओर सिम और माइक्रो एसडी कार्ड के लिए ट्रे (दो सिम कार्ड और एक मैमोरी कार्ड)  और दाईं पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर दिए गए हैं। इस फोन के बैक में आपको चार्जिंग और कनेक्टिविटी के लिए माइक्रो यूएसबी पोर्ट, 3.5mm ऑडियो जैक और स्पीकर ग्रिल दिए गए हैं।

जैसा कि हमने बताया इस फोन में 6.5-इंच की HD+ डिस्प्ले दी गई है, जिसका रेज्यूलेशन 720 x 1600 pixel है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 20:9 और स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 90%  है। फोन की डिस्प्ले काफी ब्राइट है और डेलाइट में भी विजिबल है।डिस्प्ले में सभी कलर, बाइब्रेंट और बेहतर कॉन्ट्रास्ट के साथ आते हैं। इस फोन में कंपनी ने ऑटोमेटिक ब्राइटनेस फीचर दिया है जो अलग-अलग लाइटिंग कंडीशन में ब्राइटनेस एडजस्ट करता है। इसके साथ ही देर रात तक फोन चलाने वाले यूजर्स के लिए कंपनी ने आई-केयर मोड भी दिया है।

परफॉर्मेंस

Tecno Spark 4 स्मार्टफोन एक बजट सेगमेंट का फोन है, जिसमें कंपनी ने मीडिया टेक का क्वार्ड कोर Helio A22 SOC दिया गया है। यह फोन 3GB और 4GB रैम के साथ आता है। सामान्य यूज में इस फोन की परफॉर्मेंस काफी बेहतर है और 4GB रैम होने के कारण स्मार्टफोन में मल्टी-टास्किंग भी आराम से हो जाती है। बता दें कि हमने 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वाले वेरिएंट का रिव्यू किया है। इस फोन की स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 256GB तक बढ़ाई जा सकती है।

गेमिंग कि बात करे तोTecno Spark 4 स्मार्टफोन थोड़ी-बहुत गेमिंग आराम से की जाती हैं। इसमें Low-Graphic सेटिंग के साथ PUBG मोबाइल गेम भी खेल सकते हैं, लेकिन कुछ देर बार ही फ्रेम ड्रॉप देखने को मिलती है। ऐसे में ये स्मार्टफोन गेमर्स के नहीं है, लेकिन फीचर फोन से स्मार्टफोन में स्वीच करने वाले यूजर्स के लिए अच्छा विकल्प है।

TECNO SPARK 4

सॉफ्टवेयर और बैटरी

Tecno Spark 4 स्मार्टफोन में Android 9 पर बेस्ड HiOS 5.0.2 पर रन करता है। यह कंपनी का कस्टमाइज्ड UI है। इसे यूज करना काफी आसान है। फोन में कई सारी एप्स और गेम प्रीइंस्टॉल आती हैं, जिनमें से कई सारी को अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं। इस फोन में आपको गेम मोड, बाइक मोड, वन हेंड सपोर्ट, जैसी कई फीचर मिल जाते हैं।

इस फोन में कंपनी ने 4000mAh की बैटरी दी है, जो मॉडरेट यूजेज के दौरान दिन भर का बैकअप देता है। इस फोन के साथ कंपनी ने 10W का चार्जर दिया है जो कि फोन को इस फोन को ढाई घंटे में फुल चार्ज कर देता है। इस फोन में फिंगरप्रिंट और फेस अनलॉक दिए गए हैं। दोनों काफी सटीक तरह से काम करते हैं। ओवरऑल परफॉर्मेंस के मामले में स्मार्टफोन काफी ठीक है।

TECNO SPARK 4

कैमरा

कैमरा की बात करें तो कंपनी ने इस स्मार्टफोन में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया है, जो AI सपोर्ट के साथ आता है। इसका प्राइमरी कैमरा 13-मेगापिक्सल का है, वहीं इसमें 2-मेगापिक्सल का सेकंड्री कैमरा और एक VGA कैमरा है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।  Tecno Spark 4 कैमरा एप सिंपल है, जिसमें आपको कई सारे फीचर जैसे वीडियो, AI कैमरा, ब्यूटी, बुके, AR शॉट, पैनोरमा फीचर मिल जाते हैं।इसके अलावा कैमरा एप में आपको कुछ प्री-इंस्टॉल्ड फिल्टर भी मिलते हैं। यह फोन फुल एचडी में वीडियो रिकॉर्डिंग भी कर सकता है।

Tecno Spark 4 कैमरा सैंपल

Tecno Spark 4 का कैमरा डे लाइट कंडीशन में अच्छी तस्वीरें क्लिक करता है। तस्वीरें काफी अच्छे कलर रिप्रोडक्शन और कॉन्ट्रास्ट के साथ आती है। AI होने के कारण कैमरा सीन डिटेक्शन और लाइटिंग कंडीशन के हिसाब से बेस्ट इमेज आउटपुट देता है। लेकिन इसके बाद भी कई डिटेल मिसिंग रहती है।बुके मोड में बेकग्राउंड को जरूरत के हिसाब से ब्लर करता है।Tecno Spark 4 का AI कैमरा इंसानी चेहरे को तो अच्छे से डिटेक्ट करता लेकिन दूसरे ऑब्जेक्ट को ठीक डिटेक्ट नहीं करता है।

लो लाइट कंडीशन में कैमरा एवरेज परफॉर्मेंस देता है और इमेज क्वालिटी काफी लो रहती है। फ्रंट कैमरा अच्छी लाइट कंडीशन में काफी अच्छी सेल्फी लेता है। हालांकि लाइट के कम होते ही यहां भी इमेज क्वॉलिटी में भी काफी गिरावट आ जाती है।

वर्डिक्ट

Tecno Spark 4 को कंपनी ने दो वेरिएंट में लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन का बेस वेरिएंट 3 GB रैम और 32 GB स्टोरेज के साथ आता है। इसकी कीमत कंपनी ने 7999 रुपये (Tecno Spark 4 Price in India) तय की है। वहीं दूसरा वेरिएंट 4 GB रैम और 64 GB स्टोरेज के साथ आता है। इसकी कीमत कंपनी ने 8999 रुपये तय की है। ऐसे में इस फोन की टक्कर में कई स्मार्टफोन्स जैसे – Redmi 8, Realme 5, Vivo U10, Redmi Note 7S और Realme 3i से है। ऐसे में डिसेंट परफॉर्मेंस और एवरेज कैमरा वाला यह स्मार्टफोन बॉयर्स के बीच अच्छा विकल्प नहीं कहा जा सकता है।