Tesla Cybertruck : टेस्ला ने बीते दिनों अमेरिका में इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक Tesla Cybertruck को लॉन्च किया था। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक ट्रक को 39,900 डॉलर (करीब 2,800,000 रुपये) की शुरुआती कीमत (Tesla Cybertruck price in India) में लॉन्च किया है। Tesla के फाउंडर और CEO एलन मस्क ने ट्वीट कर बताया कि उन्हें इस इलेक्ट्रिक ट्र की अब तक 200,000 ऑर्डर मिल चुके हैं। एलन मस्क ने एक सोमवार को एक ट्वीट में यह जानकारी दी है। बता दें कि कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक ट्रक को तीन वेरिएंट में लॉन्च किया है। Tesla Cybertruck का पहला वेरिएंट सिंगल मोटर रियर व्हील ड्राइव, दूसरा वेरिएंट ड्यूल मोटर ऑल व्हील ड्राइव और तीसरा वेरिएंट ट्राई मोटर ऑल व्हील ड्राइव है।

टेस्ला  के प्रमुख एलन मस्क का कहना है कि उन्हें मिले अब तक के ऑर्डर विज्ञापन पर एक भी रुपये खर्च किए बगैर मिले है। उन्होंने आगे बताया कि Cybertruck को लॉन्च किए जाने के मात्र दो दिन बाद तक ही उन्हें 14.6 मिलियन डॉलर के ऑडर मिल चुके हैं। ये तीनों ट्रक क्रमश: 250 मील, 300 मील और 500 मील की रेंज में आते हैं।

Tesla Cybertruck डिजाइन और फीचर

Tesla ने “Cybertruck” को बनाने के लिए अल्ट्रा हार्ड 30X कोल्ड-रोल्ड स्टेनलैस स्टील स्किन है। ये मेटेरियल डेंट, डैमेज और लॉम्ग टर्म कोरिजन से बचाता है। कंपनी इस साइबरट्रक की मार्केटिंग “better utility” की तरह कर रही है जो एक स्पोर्ट कार के मुकाबले अधिक परफॉर्मेंस देगा। यह “Vault-like” स्टोरेज के साथ आता है। कंपनी ने इसकी कुछ इमेज को शेयर किया है जो साइबरट्रक की वर्सेलिटी और पावर को बताते हैं। इसमें किसी भी टाइम पर 6 लोग बैठ सकते हैं।

17इंच की है टच स्क्रीन

पिकअप ट्रिक के इंटीरियर की बात की जाएं तो इसमें कंफर्टेबल सीट के साथ 17इंच टच स्क्रीन है जो कस्टमर यूजर इंटरफेस के साथ आता है। यह ऑनबोर्ड पावर और कंप्रेस्ड एयर के साथ आता है। जो लोग इसे खरीदना चाहते हैं वो इसे Single Motor RWD, Dual Motor AWD और Tri-Motor AWD में खरीद सकते हैं। Tri-Motor AWD में 2.9 सेकंडर में आपको जीरो से 96kmph की स्पीड मिल जाएगी। ये वर्जन इंप्रेसिव 804 किलोमीटर रेंज के साथ आता है जिसकी कैपेसिटी 6,350kg है।

इसमें एडप्टिव एयर सस्पेंशन है जिससे साइबरट्रक ग्राउंड क्लीयरेंस में मदद करता है। सिंगल Motor RWD की शुरुआती कीमत $39,900 है। इसमें कोई भी टैक्स इंसेंटिव और बेनिफिट नहीं मिल रहा है। ये वेरिएंट 6.5 seconds में 0-96kmph की स्पीड पकड़ लेता है। इसकी रेंज 402km है।  Tesla ने इसके अलावा Porsche 911 का टग ऑफ वॉर वीडियो भी शोकेस किया है।