नई दिल्ली: फेसबुक के मालिकाना हक वाला मोबाइल मेसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने अपने डिवाइस सपोर्ट पेज पर एक अपडेट जारी किया है और इसमें जानकारी दी गई है कि साल 2018 के अंत तक और आने वाले दिनों में कौन-कौन से डिवाइस/ स्मार्टफोन पर ये ऐप सपोर्ट करना बंद कर देगा. बता दें कि इस साल के शुरुआत में भी व्हाट्सएप ने कुछ स्मार्टफोन को सपोर्ट करना छोड़ दिया है.

इसके पीछे व्हाट्सएप का कहना है कि ये स्मार्टफोन और इनके ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐप के जरुरत और नए अपडेट लेने के लिए तैयार नहीं है. आने वाले वक्त में ये ऐप के नए फीचर को सपोर्ट नहीं कर पाएंगे. ऐसे में कंपनी ने एक और अपडेट जारी किया है और बताया है कि इस साल के अंत में आखिर कौन-कौन से स्मार्टफोन है जिनपर यूजर व्हाट्सएप नहीं चला पाएंगे. साथ ही उन समार्टफोन की भी जानकारी जिसपर अब व्हाट्सएप सपोर्ट बंद कर दिया गया है.

व्हाट्सएप इस साल के अंत में नोकिया के S40 प्लेटफॉर्म पर काम करने वाले सभी स्मार्टफोन पर काम करना बंद कर देगा. इस प्लेटफॉर्म पर नोकिया आशा सीरीज के स्मार्टफोन काम करते हैं. जो इस साल तक व्हाट्सएप सपोर्ट नहीं करेंगे. हालांकि अभी ही इन फोन पर व्हाट्सएप डाउनलोड नहीं किया जा सकता, ना ही इसपर चल रहे व्हाट्सएप अकाउंट को रि-वैरिफाई किया जा सकता है.

जो यूजर एंड्रॉयड 2.3.7 जिंजरब्रेड ओएस वाले स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं उनके लिए राहत की खबर ये है कि अगले दो साल तक वे व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकेंगे . कंपनी ने बताया है कि साल 1 फरवरी 2020 तक इस प्लेटफॉर्म पर ये सपोर्ट बंद किया जाएगा. इसके साल ही इस साल के अंत में नोकिया के सिंबियन प्लेटफॉर्म S6 पर भी व्हाट्सएप सपोर्ट नहीं किया जाएगा.

व्हाट्सएप ने एंड्रॉयड 2.1 (इक्लेयर) और एंड्रॉयड 2.2 (फ्रोयो) पर भी सपोर्ट करना बंद कर दिया है. आईफोन की बात करें तो व्हाट्सएप अब आईफोन 3GS और iOS 6 पर चले वाले फोन को सपोर्ट नहीं करता. जो यूजर्स विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम 8.0 या उससे पुराने ओएस वाला फोन इस्तेमाल करते हैं उनके लिए भी व्हाट्सएप सपोर्ट बंद कर दिया गया है.