पॉप्युलर वीडियो शेयरिंग ऐप TikTok, App Store पर सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली सोशल मीडिया ऐप बन गई है। Sensor Tower द्वारा शेयर की गई एक रिपोर्ट में बताया गया है कि ByteDance द्वारा डेवलप की गई ऐप TikTok की पॉप्युलेरिटी कम होती नजर नहीं आ रही है। TikTok अभी भी iOS App Store पर जुलाई 2019 महीने में सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली ऐप बनी हुई है। इतना ही नहीं यह ऐप Google Play Store पर भी दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा डाउनलोड्स हासिल करने वाली ऐप बनी हुई है। जुलाई 2019 में इस ऐप के कुल डाउलनोड काउंट 53.5 million (5 करोड़ 35 लाख) थे।

बता दें कि Senor Tower में Mobile Insights Analyst के तौर पर काम करने वाली Julia Chan का कहना है कि TikTok को सबसे ज्यादा भारत में यूज किया जाता है। इस ऐप को सबसे ज्यादा डाउनलोड्स भारत में मिले हैं। TikTok का भारत में इंस्टॉल बेस कुल डाउनलोड का 41 प्रतिशत है, जिसके बाद दूसरे नंबर पर 10 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ चाइना आता है। हालांकि इतना पॉप्युलर होने के बाद भी TikTok फिलहाल Facebook को पछाड़ नहीं पाया है। Facebook अभी भी ओवरऑल डाउनलोड्स के मामले में सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली ऐप बनी हुई है। इस ऐप को जुलाई 2019 महीने में कुल 56 million (5 करोड़ 60 लाख) इंस्टॉल मिले थे।

इन सोशल मीडिया ऐप्स की सफलता के पीछे भारत बहुत बड़ा रोल नीभा रहा है। भारत में जुलाई महीने में फेसबुक के कुल डाउनलोड का 23 प्रतिशत हिस्सा था। इसके बाद 11 प्रतिशत के साथ Indonesia दूसरे स्थान पर था। इसके अलावा जुलाई 2019 महीने में टॉप डाउनलोडेड ऐप्स में Instagram, Likee और Snapchat का नाम भी शामिल रहा है। Sensor Tower के इस डाटा में Apple और Google की ऐप्स शामिल नहीं की गई है, जो स्मार्टफोन पर पहले से इंस्टॉल आती है।

tiktok, sensor tower, social media app, tiktok top downloaded app, july 2019, facebook, instagram

इससे अलग आपको बता दें कि वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया ऐप Tik Tok अपने स्मार्टफोन पर काम कर रही है। ऐसी खबरें पहले भी आ चुकी हैं जिसमें दावा किया जा रहा था कि Tik Tok की पेरेंट कंपनी ByteDance जल्द ही अपना स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है। हाल ही में ByteDance ने स्मार्टफोन लॉन्च किए जाने की खबरों की पुष्टी करते हुए बताया था कि कंपनी जल्द ही अपना स्मार्टफोन लॉन्च करेगी। इसके लिए ByteDance ने चाइनीज टेक कंपनी Smartisan के साथ साझेदारी की है। इसके साथ ही कंपनी ने साफ किया है कि कंपनी के स्मार्टफोन का Tik Tok से कोई लेना देना नहीं होगा। ByteDance का अपकमिंग स्मार्टफोन अन्य स्मार्टफोन्स की तरह होगा जिसमें Tik Tok की ऐप होगी जो अन्य स्मार्टफोन्स की तरह ही काम करेगी।