सोशल मीडिया एप TikTok के दुनियाभर में 1.5 अरब यूजर्स हो गए हैं और इस सूची में भारत शीर्ष स्थान पर है। एप स्टोर के साथ-साथ Google Play पर टिकटॉक को 1.5 अरब बार डाउनलोड किया गया है। 46.68 करोड़ बार सिर्फ भारत में एप को डाउनलोड किया गया है, जो कुल आंकड़ों का लगभग 31 प्रतिशत है। मोबाइल इंटेलिजेंस फर्म सेंसर टावर के अनुसार, पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष 2019 में छह प्रतिशत अधिक एप को 61.4 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया।

भारत में सबसे ज्यादा हैं TikTok यूजर्स

भारत में 2019 में लोगों ने इसके इस्तेमाल में तेजी दिखाई, इस साल 27.76 करोड़ लोगों ने इसे डाउनलोड किया। यह विश्व में सभी डाउनलोड के आंकड़ों का 45 प्रतिशत है। इस सूची में चीन 4.55 करोड़ डाउनलोड के साथ दूसरे स्थान पर है, जो कि आंकड़ों का 7.4 प्रतिशत है। इसके अलावा 3.76 करोड़ डाउनलोड के साथ अमेरिका तीसरे स्थान पर है, जो इस साल के आंकड़ों का 6 प्रतिशत है। सेंसर टावर ने कहा कि इस आंकड़ों में देश में तीसरे पक्ष के एंड्रॉयड स्टोर से इंस्टॉल किए जाने वाले आंकड़े शामिल नहीं है।

61.4 करोड़ डाउनलोड के साथ TikTok वर्तमान में वर्ष का तीसरा सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला गैर-गेमिंग एप है। सूची में पहले स्थान पर व्हाट्सएप 70.74 करोड़ इंस्टॉल के साथ शीर्ष पर है, वहीं फेसबुक मैसेंजर 63.62 करोड़ इंस्टॉल के साथ दूसरे स्थान पर है। इसी सूची में 58.7 करोड़ डाउनलोड के साथ फेसबुक चौथे और 37.62 करोड़ डाउनलोड के साथ इंस्टाग्राम पांचवें स्थान पर है।

TikTok को टक्कर देने के लिए Instagram ने शुरू किया Reels

TikTok की पॉप्युलेरिटी समय के साथ तेजी से बढ़ते जा रही है। भारत में अकेले इस ऐप का बेहद बड़ा यूजर बेस है। अब इस ऐप को टक्कर देने के लिए Instagram एक नई ऐप लेकर आया है। Reels नाम का यह प्लेटफॉर्म TikTok के कॉन्सेप्ट को ही फॉलो करेगा।

Reels में भी यूजर्स TikTok के जैसे 15-सेकंड की शॉर्ट वीडियो क्लिप बना सकते हैं। इसके अलावा इसमें बहुत बड़ी सॉग्स और वीडियो लाइब्रेरी है, जिसके जरिए यूजर्स लिप-सिंक वीडियो भी बना सकेंगे। Reels को यूजर्स Instagram Camera के हिस्से के रूप में यूज कर सकेंगे और इसकी अपनी एक डेडिकेटेड फीड भी होगी, जिसके जरिए यूजर्स एक-दूसरे की बनाई वीडियो देख सकेंगे।

(इनपुट – आईएएनएस हिंदी से भी)