Smartphone Tips And Tricks: स्मार्टफोन आज हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है और इसके बिना हम जीवन की कल्पना ही नहीं कर सकते. क्योंकि आज आज हर छोटे-बड़े काम के लिए स्मार्टफोन की जरूरत पड़ती है. कोरोना महामारी में तो स्मार्टफोन ने एक बेहद ही महत्वपूर्ण रोल अदा किया है. इस दौरान लोग वीडियो कॉलिंग और मैसेजिंग के जरिए ही एक-दूसरे से कनेक्ट रहे. यहां तक कि ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन पेमेंट और ऑनलाइन क्लासेस भी फोन पर ही हुईं. ऐसे में मोबाइल डाटा और वाईफाई काफी उपयोग हुए. लेकिन कुछ यूजर्स को यह शिकायत रहती है कि उनका मोबाइल डाटा जल्दी खत्म हो जाता है.Also Read - Lunar Eclipse 2022: साल का पहला चंद्र ग्रहण आज, ऐसे देखें ब्लड मून का लाइव नजारा

अगर आप भी मोबाइल डाटा जल्दी खत्म होने से परेशान हैं तो यहां हम आपकी मदद कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे सीक्रेट ट्रिक बताने जा रहे हैं जिनका उपयोग कर आपका मोबाइल डाटा दिनभर आराम से चलेगा और आपको बार-बार डाटा रिचार्ज करने की भी जरूरत नहीं होगी. Also Read - गूगल ने लिया बड़ा फैसला! Google Play Store से हटाए जाएंगे करीब 9 लाख ऐप्स, जानिए वजह

  • मोबाइल डाटा का उपयोग करते समय सबसे पहले ध्यान रखें कि उन ऐप्स का उपयोग करें जो कि डाटा की ज्याादा खपत करते हैं. बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो देखने से ज्यादा डाटा खर्च होता है. क्योंकि इनमें बीच में कई बार ऐड भी दिखाए जाते हैं. इसलिए कोशिश करें कि मोबाइल डाटा पर इन ऐप्स को कम ही उपयोग करें. इससे आपका डाटा ज्यादा खर्च नहीं होगा.
  • मोबाइल डाटा की खपत को बचाने का दूसरा तरीका डाटा लिमिट सेट करना है. जो कि प्रत्येक स्मार्टफोन में मौजूद होता है. आप स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर डाटा लिमिट सेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको डाटा लिमिट एंड बिलिंग साइकल पर क्लिक करना होगा, फिर यदि आप 1GB डाटा सेट करते हैं तो 1GB डाटा खत्म होने के बाद इंटरनेट अपने आप बंद हो जाएगा.
  • इसके अलावा फोन में बैकग्राउंड ऐप भी मोबाइल ज्यादा खर्च करते हैं. क्योंकि यह अपने आप अपडेट होते रहते हैं. इसलिए आप सेटिंग में जाकर Auto Update Apps Over WiFi Only को सलेक्ट करें. इसके बाद केवल वाईफाई पर ही यह ऐप्स अपडेट होंगे.
  • मोबाइल डाटा जल्द खत्म हो रहा है तो अपने फोन में डाटा सेवर मोड का उपयोग करें. इसकी मदद से डाटा खपत को कम किया जा सकता है.
Also Read - अब मिल रहा है पुराने फोन के बदले नया iPhone घर लाने का सुनहरा मौका, जानिए क्या है ऑफर