स्मार्टफोन आज हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है और हर वक्त, हर समय यह हमारे साथ होता है. स्मार्टफोन पर यूजर्स केवल कॉलिंग और मैसेजिंग का ही नहीं, बल्कि वीडियो सर्फिंग का भी भरपूर आनंद उठाते हैं. कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन में स्मार्टफोन ने लोगों को काफी साथ दिया है, खासतौर पर वीडियो देखने के मामले में. लेकिन अगर आप फोन में वीडियो देखकर भी बोर हो गए हैं और आंखों को आराम देते हुए कहानी सुनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑडियोबुक्स ऐप्स मिल जाएंगे. यानि किताबों को पढ़ने की बजाय अब आप इन्हें सुन सकेंगे. यहां हम कुछ ऐसे ही ऑडियोबुक्स ऐप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

Pocket FM: Pocket FM एक लोकप्रिय ऑडियोबुक ऐप है और यूजर्स के बीच काफी पसंद भी किया जा रहा है. इस ऐप में आपको अलग-अलग कैटेगरीज में कई कहानियां मिलेंगे. इनमें रोमांस, सस्पेंस, थ्रिलर और ड्रामा आदि शामिल हैं. इन कहांनियों को आप हेडफोन लगाकर आराम से सुनते हुए मजा ले सकते हैं. यह ऐप एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है.

Storytel: Storytel भी एक बेस्ट ऑडियोबुक ऐप है जो कि शुरुआत में 14 दिन के फ्री ट्रायल के साथ आता हे. 14 दिन बाद आपको साइन इन करने के लिए इसकी मेंबरशिप लेनी होगी. इस ऑडियोबुक ऐप में भी आपको कहानी को सुनने के अलावा पढ़ भी सकते हैं. खास बात है कि यह चाइल्ड फ्रेंडली ऐप है यानि यहां आपको बच्चों के लिए एक अच्छी खासी लाइब्रेरी मिलेगी.

Audible: यह ऐप आईओएस और एंड्राइड दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. इसमें आपको शुरुआत में 30 दिन का फ्री ट्रायल मिलेगी और इसके बाद मेंबरशिप के लिए भुगतान करना होगा. इस ऐप में इंटरटेनमेंट, फिक्शन और बच्चों से जुड़े कंटेंट पर कई कहानियां मौजूद हैं. इसे आप ऑफलाइन भी उपयोग कर सकते हैं.

Google Play Books: ऑडियोबुक्स, कॉमिक्स और ईबुक्स के लिए यह एक लोकप्रिय ऐप है. इसे भी एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया गया है. इसमें यूजर्स अपनी पसंद के टॉपिक पर ढ़ेरों किताबों सर्च कर उनका ऑडियो में लुत्फ उठा सकते हैं. इसे उपयोग करने के लिए आपको सब्सक्राइब करने की जरूरत नहीं है.

Apple Books: अगर आप आईओएस यूजर्स हैं Apple Books का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस ऐप को केवल Apple डिवाइसेज जैसे कि आईफोन, आईपैड और एप्पल वॉच में ही एक्सेस किया जा सकता है. Apple Books में आपको ऑडियोबुक्स का एक बड़ा कलेक्शन मिलेगा और आप अपनी पसंद के अनुसार उन्हें सुन सकते हैं.