Twitter से लेकर Google तक इन टेक दिग्गज कंपनियों की कमान संभालते हैं भारतीय मूल के सीईओ

Twitter के नए सीईओ की कमान अब भारतीय मूल के पराग अग्रवाल संभालेंगे. बता दें कि केवल Twitter ही नहीं, बल्कि दुनिया की कई दिग्गज टेक कंपनियों की कमान भारतीयों के हाथ में है.

Advertisement

दुनिया के लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter के सह-संस्थापक जैक डॉर्सी (Jack Dorsey) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. डॉर्सी के इस्तीफा देने के बाद अब Twitter के नए सीईओ के पद पर भारतीय मूल के पराग अग्रवाल (Parag Agarwal) की नियुक्ति की गई है. पराग Twitter के नए सीईओ (parag agarwal twitter) का पदभार संभालेंगे और इससे दुनिया में भारत का कद और भी ऊंचा हो गया है. क्यों​कि केवल Twitter ही नहीं दुनिया की कई बड़ी टेक कंपनियों का पदभार (Google CEO) आज भारतीय मूल के (Twitter CEO) नागरिक संभाल रहे हैं और इस लिस्ट में अब पराग का भी नाम शामिल हो गया है. आइए जानते हैं उन भारतीय मूल के नागरिकों के बारे में जो कि दुनिया की लोकप्रिय टेक कंपनियों की कमान संभाल रहे हैं.

Advertising
Advertising

Google 

सबसे पहले बात करतें हैं Google की, तो बात दें कि Google और Alphabet के सीईओ भारतीय मूल के सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) हैं. पिचाई को अगस्त 2015 में Google का हेड बनाया गया था. जिसके बाद साल 2019 में उन्हें Alphabet का सीईओ नियुक्त किया गया. सुंदर पिचाई आईआईटी खड़गपुर से पढ़ाई की है और साल 2004 में उन्होंने Google ज्वाइन किया.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

Microsoft

Advertisement

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक बिल गेट्स की कंपनी Microsoft के सीईओ भारतीय मूल के सत्या नडेला (Microsoft Satya Nadella) है. हैदराबाद में जन्मे सत्या नडेला को साल 2014 में Microsoft का सीईओ नियुक्त किया गया. उन्होंने महिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से पढ़ाई की है.

IBM

आंध्र प्रदेश में जन्मे अरविंद कृष्णा (Adobe Shantanu Narayen) आज दुनिया की जानी-मानी कंप्यूटर हार्डवेयर कंपनी IBM के चेयरमैन और सीईओ हैं. अरविंद को अप्रैल 2020 में कंपनी का सीईओ नियुक्त किया गया था. अरविंद ने आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की है और उन्हें IBM में 30 वर्ष का अनुभव है.अरविंद के पास भारत के साथ-साथ अमेरिका की भी नागरिकता है.

Adobe

हैदराबाद में जन्मे शांतनू ने साल 1998 में Adobe के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट का पदभार संभाला था. इसके बाद साल 2005 में उन्हें कंपनी का सीओओ और फिर साल 2007 में सीईओ नियुक्त किया गया. उन्होंने उस्मानिया विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:November 30, 2021 10:30 AM IST

Updated Date:November 30, 2021 10:30 AM IST

Topics