नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन लगा हुआ है. ऐसे में लोगों का घरों से बाहर निकलना बंद हो गया है जिससे गाड़ियों का इस्तेमाल भी कम हो रहा है. ऑटो एक्सपर्ट्स के मुताबिक लंबे समय तक खड़ी हुई कार में सबसे बड़ी समस्या उसकी बैटरी को लेकर होती है. बैटरी का काम आपकी कार को स्टार्ट करना होता है. अगर गाड़ी का उपयोग लंबे समय तक नहीं किया गया तो इसकी बैटरी डाउन हो जाती है या पूरी तरह से खराब हो जाती है. फिर गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी. आज हम आपको इस लॉकडाउन के समय में कार के रखरखाव के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आपकी कार में कभी कोई दिक्कत नहीं होगी . ये हैं खास TIPS: Also Read - लॉकडाउन: अमित शाह ने सभी मुख्यमंत्रियों को फोन कर पूछा, अब आगे क्या?

1 .गाड़ी की बैटरी लाइफ को मेंटेन करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी गाड़ी के इंजन को हर सात दिन में 10 मिनट के लिए चलाएं. Also Read - स्मृति ईरानी ने कहा- कांग्रेस देश की चुनौतियों से फायदा उठाने की कोशिश में है, वो यही कर सकती है

2. गाड़ी को धूल और मिट्टी से बचाने के लिए जरूरी है कि आप गाड़ी को पार्क करते समय हमेशा उसपर कवर चढ़ाकर रखें. Also Read - एक मई से 3736 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से 50 लाख प्रवासियों ने की यात्रा, यूपी-बिहार पहुंचीं सबसे ज्यादा ट्रेनें

3. गाड़ी की सिस्टम लाइफ को मेंटेन करने के लिए जरूरी है कि हर 14 दिन में 10 मिनट के लिए गाड़ी के शीशे नीचे कर एसी को चलाए.

4. व्हीकल को स्टार्ट करने के बाद आगे कीजिए और फिर पीछे कीजिए, इससे टायर्स का प्रेशर चेक कीजिए. ऐसा करने से आपक टायर को डैमेज होने से बचा पाएंगे.

5. हैंड ब्रेक को हटा सकते हैं और इसकी जगह पर टायर स्टॉपर को लगाया जा सकता है.