आजकल भागदौड़ वाली जिदंगी में फिटनेस सबसे महत्वपूर्ण है,  जिसे फिटनेस बैंड के जरिए ट्रैक और कंट्रोल किया जा सकता है। वैसे तो मार्केट में हेल्थ को कंट्रोल करने वाले कई डिवाइस मौजूद हैं लेकिन हम आपको यहां 3,000 रुपये से कम में आने वाले ऐसे स्मार्ट बैंड की जानकारी दे रहे हैं जो काफी हद तक आपकी हेल्थ का ध्यान रखेंगे। ये मार्केट में मौजूद बेस्ट फिटनेस ट्रैकर में से एक हैं। आप अपनी हेल्थ पर नजर रखने के लिए नीचे दिए गए डिवाइसों को खरीद सकते हैं। आपको इसके लिए ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे।

Top fitness bands under Rs 3,000 in India

Xiaomi Mi Bands

Xiaomi के इस रेंज में काफी बैंड है। कंपनी ने हाल में Mi Band 3i को लॉन्च किया है जिसे 1,299 रुपये में खरीदा जा सकता है। Mi Band 3i की स्पेसिफिकेशंस की बात की जाएं तो इसमें आपको 0.78-inch AMOLED display मिल रही है जो टच सपोर्ट के साथ आती है। इसके अलावा कंपनी Mi Band 3 भी बेच रही है जिसकी कीमत 1,999 रुपये है। इसमें 0.78 डिस्प्ले के साथ 110mAh बैटरी है। इसमें हार्ट रेट सेंसर भी दिया गया है। सिंगल चार्ज में यह 20 दिनों का बैटरी बैकअप देते हैं।

Xiaomi Mi Band 3i with AMOLED touch display, 20 days battery life launched: Price in India, specifications

इसमें 0.78 डिस्प्ले के साथ 110mAh बैटरी है। इसमें हार्ट रेट सेंसर भी दिया गया है। सिंगल चार्ज में यह 20 दिनों का बैटरी बैकअप देते हैं। आप इसके अलावा Mi Band 4 को 2,299 रुपये में खरीद सकते हैं। इसमें AMOLED टच डिस्प्ले के साथ म्यूजिक और वॉल्यूम कंट्रोल हैं। यह स्विम ट्रैकिंग औक स्ट्रोक रिक्गनाइजेशन के साथ आते हैं।

Honor Band 5

Honor Band 5 को भारत में 2599 रुपये (HonorBand 5 Price In India) की कीमत में लॉन्च किया गया है। Honor Band 5 की मुख्य फीचर फुल कलर डिस्प्ले, स्टाइलिश वॉच फेस, स्विम स्ट्रोक्स रिकॉग्नाइनेजशन और स्मार्ट स्लीप ट्रेकिंग जैसे फीचर दिखाए गए हैं। ये फिटनेस बेंड ब्लैक, ब्लू और लाइट पिंक कलर ऑप्शन में आता है। इस फिटनेस बेंड में 0.95-इंच की AMOLED कलर टचस्क्रीन डिस्प्ले दी है जिसकी रिजॉल्यूशन 282 पिक्सल और 2.5D कर्वड ग्लास प्रोटेक्शन के साथ आता है।

GOQii Vital

GOQii HR को भारत में 1,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया था। इस डिवाइस के साथ आपको पर्सनल कोच का तीन महीने का सब्सक्रिप्शन फ्री मिल रहा है। इसमें आपको पर्सनल कंस्लटेशन ईमेल और कॉल के जरिए भी मिलता है। इस बैंड में OLED डिस्प्ले दिया गया है। ये बैंड आपके स्लीप और स्टैप को ट्रैक करता है। ये बैंड वॉटर रेसिस्टेंट भी है। आप इसे फ्लिपकार्ट के जरिए खरीद सकते हैं।

Fastrack Reflex 2.0

आप 3,000 रुपये के सेगमेंट में Fastrack Reflex 2.0 को भी खरीद सकते हैं। ये बैंड टीपीयू मैटेरियल से बना हुआ है। दूसरे वियरेबल की तरह ये बैंड आपके स्टेप्स और स्लीप को भी ट्रैक करता है। ये डिवाइस आईओएस और एंड्रॉइड दोनों डिवाइसों के लिए कॉम्पेटिबल हैं। आप इस बैंक को अमेजन इंडिया से 1,995 रुपये में खरीद सकते हैं।

Lenovo Ego Smartwatch

कंपनी ने Lenovo Ego Smartwatch को पिछले हफ्ते ही लॉन्च किया है। कंपनी ने इसे 1,999 रुपये की कीमत में मार्केट में उतारा है। मार्केट में इसकी सीधी टक्कर Xiaomi Mi Band 3 से होगी, जो सेम प्राइस में मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। आप इसके जरिए स्टेप ट्रैकिंग, बर्न कैलोरी, डिस्टेंस ट्रैवल्ड, स्लीप ट्रैकिंग और हार्ट रेट मॉनिटरिंग जैसी कई चीजों को ट्रैक कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी लाइफ 20 दिनों तक चलेगी।