Twitter के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जैक डोर्सी की घोषणा के कुछ हफ्तों बाद सोशल प्लेटफॉर्म पर राजनीतिक विज्ञापन औपचारिक रूप से बंद कर दिया।Twitter के इस कदम से एक अन्य प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook पर दवाब बढ़ गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि Twitter पर उम्मीदवारों, राजनीतिक दलों, सरकारों या अधिकारियों, पब्लिक अकाउंट कमेटीज (पीएसीज) और विशेष राजनीतिक गैर-लाभकारी संगठनों का कोई राजनीतिक कंटेंट प्रमोट नहीं किया जाएगा।

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ने शुक्रवार को कहा, “Twitter ने वैश्विक रूप से राजनीतिक कंटेंट के प्रमोशन पर प्रतिबंध लगा दिया है। हमने अपने उस विश्वास के आधार पर यह निर्णय लिया है कि राजनीतिक संदेश अर्जित किया जाना चाहिए ना कि खरीदना चाहिए।” कंपनी ने उम्मीदवार, राजनीतिक दल, निर्वाचित या नियुक्त सरकारी अधिकारी, चुनाव, जनमत संग्रह, मतदान संबंधित कार्य, कानून, विनियमन, निर्देश या न्यायिक परिणाम का जिक्र करने वाले कंटेंट को राजनीतिक कंटेंट बताया है।

Google Play Store पर TikTok के 1.5 अरब यूजर्स पूरे

सोशल मीडिया एप TikTok के दुनियाभर में 1.5 अरब यूजर्स हो गए हैं और इस सूची में भारत शीर्ष स्थान पर है। एप स्टोर के साथ-साथ Google Play पर टिकटॉक को 1.5 अरब बार डाउनलोड किया गया है। 46.68 करोड़ बार सिर्फ भारत में एप को डाउनलोड किया गया है, जो कुल आंकड़ों का लगभग 31 प्रतिशत है। मोबाइल इंटेलिजेंस फर्म सेंसर टावर के अनुसार, पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष 2019 में छह प्रतिशत अधिक एप को 61.4 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया।

TikTok को टक्कर देने के लिए Instagram ने शुरू किया Reels

TikTok की पॉप्युलेरिटी समय के साथ तेजी से बढ़ते जा रही है। भारत में अकेले इस ऐप का बेहद बड़ा यूजर बेस है। अब इस ऐप को टक्कर देने के लिए Instagram एक नई ऐप लेकर आया है। Reels नाम का यह प्लेटफॉर्म TikTok के कॉन्सेप्ट को ही फॉलो करेगा। Reels में भी यूजर्स TikTok के जैसे 15-सेकंड की शॉर्ट वीडियो क्लिप बना सकते हैं।