चाइनीज स्मार्टफोन मेकर Vivo के सब-ब्रांड iQOO ने होम मार्केट चीन में नया स्मार्टफोन iQOO Neo लॉन्च किया है। स्मार्टफोन को काफी समय से टीज किया जा रहा था और अब आखिरकार इस स्मार्टफोन से पर्दा उठा दिया गया है। iQOO Neo Qualcomm के पिछले साल के फ्लैगशिप चिपसेट Snapdragon 845 के साथ आता है। पहले लॉन्च हो चुके IQOO स्मार्टफोन के जैसे यह स्मार्टफोन भी गेमिंग पर फोकस करता है। गेमिंग के लिए कंपनी ने इसमें Zero-lag Touch Acceleration टेक्नोलॉजी दी है। इस टेक्नोलॉजी की वजह से जब प्लेयर स्मार्टफोन की स्क्रीन पर कंट्रोल को ड्रैग करता है, तो यह फंग्शन प्लेयर की फिंगर की स्पीड के हिसाब से उसे बेहतर लैग-फ्री एक्पीरिएंस देता है।

Vivo iQOO Neo Price in China

Vivo iQOO Neo को चीन में RMB 1,798 (लगभग 18,000 रुपये) की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। यह कीमत इसके बेस वेरिएंट की है, जिसमें 6GB रैम और 64GB स्टोरेज दी गई है। कंपनी ने इस स्मार्टफोन को 6GB रैम/128GB, 8GB रैम/64GB और 8GB रैम/128GB वेरिएंट्स में भी लॉन्च किया है, जिनकी कीमत क्रमश: RMB 1,998 (लगभग 20,000 रुपये), RMB 2,098 (लगभग 21,000 रुपये) और RMB 2,298 (लगभग 23,000 रुपये) है। स्मार्टफोन को चीन में Carbon Black और Electro-optic Violet कलर ऑप्शन के साथ पेश किया है।

Specifications and Features

iQOO Neo में 6.38-इंच की सुपर AMOLED डिस्प्ले दी गई है, जिसका रिजॉल्यूशन 1080 x 2340 पिक्सल है। इस डिस्प्ले के नीचे एक फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। स्मार्टफोन को Snapdragon 845 SoC के साथ लॉन्च किया गया है, जिसके साथ कंपनी ने 8GB तक की रैम और 128GB तक का स्टोरेज ऑप्शन दिया है। गेमिंग सेंट्रिक स्मार्टफोन होने के कराण इसमें 4D Game Shock 2.0 टेक्नोलॉजी भी दी गई है, जो गेमिंग के समय यूजर्स को वाइब्रेशन के जरिए बेहतर गेमिंग एक्सपीरिएंस देती है। इसके अलावा इसमें लिक्विड कूलिंग टेक्नोलॉजी भी दी गई है। साथ ही कंपनी ने इसमें गेमर्स के लिए AI Turbo, Center Turbo, Net turbo, Cooling Turbo और Game Turbo जैसे फीचर्स भी दिए हैं।

कैमरा की बात करे तो iQOO Neo में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया है, जिसमें 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 8-मेगापिक्सल का सेकंड्री कैमरा सेंसर और एक 2-मेगापिक्सल का तीसरा सेंसर भी दिया है। सेल्फी के लिए इसमें 12-मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर दिया है। स्मार्टफोन Android 9 Pie बेस्ड FunTouch OS 9 पर रन करता है। स्मार्टफोन बड़ी 4,500mAh की बैटरी के साथ आता है, जिसमें 22.5W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4G LTE, dual-band Wi-Fi, Bluetooth 5.0, NFC, USB Type-C port और GLONASS के साथ A-GPS भी दिया गया है।