Qualcomm ने अपना लेटेस्ट फ्लैगशिप चिपसेट Snapdragon 855 Plus SoC अभी बस घोषित ही किया है कि कई स्मार्टफोन कंपनियों ने इस लेटेस्ट चिपसेट के साथ आने वाले अपने नए डिवाइस भी टीज कर दिए हैं। हाल ही में Asus ने खुलासा किया था कि कंपनी का लेटेस्ट अपकमिंग गेमिंग स्मार्टफोन Asus ROG Phone 2 इस नए प्रोसेसर के साथ आने वाला पहला स्मार्टफोन होगा। इसके अलावा जिन कंपनियों ने इस प्रोसेसर के साथ आने वाले अपने अपकमिंग डिवाइस टीज किए हैं, उनमें Black Shark, Lenovo, iQOO by Vivo और Vivo NEX शामिल हैं। इनमें से ज्यादातर कंपनियों ने इन टीजर्स को चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Weibo पर पोस्ट किया है।

Snapdragon 855 Plus SoC details

Snapdragon 855 Plus  मौजूदा Snapdragon 855 SoC का ओवरक्लॉक किया हुआ वर्जन है। यह चिपसेट SD 855 के जैसे 7nm प्रोसेस से बना है। इसके अलावा इसमें SD 855 के जैसे ही कस्टम Kryo 485 कोर के साथ आठ कोर होंगे। इसमें SD 855 के मुकाबले जो सबसे बड़ा अंतर है, वो है इसकी क्लॉक-स्पीड। नए SD 855 Plus की क्लॉक-स्पीड 2.96GHz है, जबकि SD 855 में 2.84GHz क्लॉक-स्पीड है। ज्यादा क्लॉक फ्रीक्वेंसी हैवी वर्कलोड के मामले में स्मार्टफोन की मदद करता है और यह कुछ हद तक गेमिंग के लिहाज से भी अच्छा होगा। Qualcomm का दावा है कि यह नया प्रोसेसर ग्राफिक्स परफॉर्मेंस को भी 15 प्रतिशत बढ़ा देगा। इसके अलावा इसमें शामिल Adreno 640 GPU को भी ओवर-क्लॉक किया गया है।

Qualcomm ने यह भी दावा किया है कि इसमें शामिल फास्ट Kryo कोर SD 855 Plus को मौजूदा SD 855 चिपसेट से 4.2 प्रतिशत बेहतर बनाएंगे। साल के बीच में लॉन्च किए गए इस रिफ्रैश वर्जन से स्मार्टफोन कंपनियों को पहले से बेहतर और पावरफुल स्मार्टफोन बनाने का मौका भी मिलेगा। 

बता दें कि बाद हाल ही में Realme ने भी अपने इस नए प्रोसेसर को लेकर हिंट दिया है। ऐसा हो सकता है कि कंपनी आने वाले समय में Snapdragon 855 Plus के साथ अपना नया स्मार्टफोन लॉन्च करे। हालांकि फिलहाल हमें इन सभी ब्रांड्स द्वारा इस प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन की लॉन्च डेट की जानकारी नहीं मिली है।