vivo ने सितंबर में अपनी नई U-Series का पहला स्मार्टफोन U10 लॉन्च किया था। अब कंपनी ने इस सीरीज का लेटेस्ट स्मार्टफोन Vivo U20 लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन में शामिल 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाली 5,000mAh बैटरी और सुपर मैक्रो मोड के साथ आने वाला ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप इसकी मुख्य हाइलाइट्स हैं। कंपनी ने इस स्मार्टफोन को 10,990 रुपये की कीमत में लॉन्च किया है। इस कीमत में 4GB रैम और 64GB स्टोरेज मिलती है। इसका एक 6GB रैम और 64GB स्टोरेज वेरिएंट भी लॉन्च किया गया है, जिसकी कीमत 11,990 रुपये रखी गई है। हमने इसके 6GB रैम वेरिएंट को रिव्यू किया है। इस कीमत और स्पेसिफिकेशंस को देखा जाए तो यह स्मार्टफोन मार्केट में मौजूद Galaxy M30, Realme 5s, Xiaomi Redmi 8 जैसे पॉप्युलर स्मार्टफोन से कंपीट करता है। ये सभी स्मार्टफोन भारतीय मार्केट में मौजूद बजट सेगमेंट में अपनी पकड़ काफी मजबूत बना चुके हैं। क्या Vivo U20 इन सभी स्मार्टफोन के कंपिटीशन में खुद को साबित कर पाता है। आइए जानते हैं इस रिव्यू में।

Vivo U20 का डिजाइन और डिस्प्ले

Vivo U20 के बैक में दिए पैटर्न और कैमरा बंप के डिजाइन को छोड़ यह स्मार्टफोन अपने पिछले वर्जन U10 से काफी मेल खाता है। हमने इसके Blaze Blue कलर वेरिएंट को रिव्यू किया है, जो शाइनी ग्रेडिएंड कलर के साथ आता है। स्मार्टफोन के बैक पैनल में प्लास्टिक मैटिरियल का इस्तेमाल किया गया है। पिछले वर्जन के जैसे ही बजट डिवाइस होने के नाते यह डिवाइस काफी प्रीमियम लुक देता है। Blaze Blue के अलावा ग्राहक इस स्मार्टफोन को Racing Black कलर में भी खरीद सकते हैं। इसके बैक में वर्टिकली सेट ट्रिपल कैमरा सेटअप और LED फ्लैश दिया है, जिन्हें एक सिंगल कैमरा बंप के अंदर सेट किया गया है। इस कैमरा बंप के चारों तरफ कॉपर फिनिश वाला एक्सेंट दिया गया है, जो फोन को बजट डिवाइस फील नहीं होने देता है। बैक में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है और साथ ही इसमें वॉल्यूम रॉकर्स और पावर/स्टैंडबाय बटन की प्लेसमेंट भी सही है।

नीचे की ओर स्पीकर ग्रिल, 3.5mm ऑडियो जैक, माइक और माइक्रो USB पोर्ट दिया गया है। फ्रंट की बात करें तो स्मार्टफोन में 6.53-इंच की FHD+ डिस्प्ले दी गई है, जिसका रेजोल्यूशन 1080 x 2340 pixels है। यह डिस्प्ले वाटरड्रॉप कटआउट के साथ आती है। बेहद पतली साइड बेजल और छोटी चिन के कारण U20 सामने से भी प्रीमियम दिखाई देता है। डिस्प्ले काफी क्रिस्प है और आउटडोर लाइट (डायरेक्ट सनलाइट) में भी इसका व्यूइंग एक्सपीरिएंस काफी अच्छा रहता है। डिस्प्ले का टच फीडबैक और व्यूइंग एंगल भी अच्छा है। कुल मिला कर U20 की डिस्प्ले ने डेली यूसेज और एंटरटेंनमेंट एक्सपीरिएंस दोनों मामले में हमें निराश नहीं किया है। स्मार्टफोन का वजन 193 ग्राम है, जो सुनने में ज्यादा लगता है, लेकिन 5,000mAh शामिल होने के बावजूद यह हाथ में ज्यादा वजनी फील नहीं होता है।

Vivo U20 की हार्डवेयर और गेमिंग परफॉर्मेंस

Vivo U10 के मुकाबले कंपनी ने U20 में बेहतर प्रोसेसर दिया है। इस स्मार्टफोन में Qualcomm का Snapdragon 675 SoC दिया गया है, जो कि AI Engine के साथ आता है। इससे पहले कंपनी इस चिपसेट को अपने दो V-Series स्मार्टफोन V15 Pro और V17 Pro में शामिल कर चुकी है। इसके अलावा यह चिपसेट Redmi Note 7 Pro को भी पावर देता है। कंपनी का कहना है कि यह चिपसेट अपनी AI कैपेबिलिटीयों के कारण काफी एफिशियंट है। कहीं ना कहीं कंपनी का दावा सही भी है। U20 मल्टि-टास्किंग और ऐप लोडिंग को काफी अच्छे से संभाल लेता है। रोजमर्रा के यूसेज में यह चिपसेट आपको स्मार्टफोन में किसी तरह का लैग या स्लोडाउन फील नहीं होने देगा। कंपनी ने इस स्मार्टफोन में 6GB तक रैम ऑप्शन दिया है।

यह कॉम्बिनेशन इस स्मार्टफोन को गेमिंग में भी अच्छा बनाता है। PUBG Mobile या Call of Duty: Mobile खेलते समय आपको इसमें किसी तरह का लैग नहीं नजर आएगा। बेशक आप इस चिपसेट से किसी फ्लैगशिप ग्रेड परफॉर्मेंस की उम्मीद नहीं कर सकते हैं, लेकिन U20 की कीमत के लिजाह से यह चिपसेट आपको मिड-रेंड परफॉर्मेंस का अहसास जरूर दिलाएगा। U20 में शामिल फिंगरप्रिंट सेंसर भी अपना काम बखूबी निभाता है। यह सटीक होने के साथ-साथ फास्ट भी है।

Vivo U20 की कैमरा परफॉर्मेंस

U20 स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया है, जिसमें 16-मेगापिक्सल प्राइमरी f/1.78 कैमरा सेंसर के साथ 8-मेगापिक्सल f/2.2 सुपर वाइड-एंगल लेंस और 2-मेगापिक्सल f/2.4 सुपर मैक्रो कैमरा लेंस दिया गया है। डे-लाइट या अच्छी लाइटिंग कंडिशन में तस्वीर शार्प आती है और उसमें बराबर एक्सपोजर और कलर प्रोडक्शन नजर आता है। वाइड-एंगल कैमरा से ली गई तस्वीरें भी अच्छी लाइटिंग कंडिशन में डिटेल नहीं खोती है, लेकिन रोशनी के कम होने के साथ कैमरा आपको निराश करना शुरू कर देता है। यहां समस्या कलर प्रोडक्शन या एक्पोजर की नहीं बल्कि तस्वीरों में आने वाली नॉइस या डिस्टॉर्शन की है। हालांकि इससे बचने के लिए कंपनी ने इसमें एक डेडिकेटेड नाइट मोड दिया है, जो आपको कम रोशनी में कुछ अच्छी तस्वीरें दे सकता है, लेकिन इसके लिए आपको अपने हाथ को काफी स्टेबल रखना होगा या ट्राइपॉड का इस्तेमाल करना होगा।

कैमरा सब्जेक्ट पर काफी तेजी से फोकस करता है और साथ ही यह कंसिस्टेंट भी है। इसमें शामिल पोट्रेट मोड बैकग्राउंड को काफी अच्छे से ब्लर करता है। हालांकि कभी कभी एज को अच्छे से डिटेक्ट नहीं कर पाता है, लेकिन आप इससे इंस्टाग्राम के लिए अच्छे शॉट्स बेशक ले सकते हैं। कंपनी ने इस स्मार्टफोन में 2-मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस दिया है, जो अपना काम बखूबी निभाता है। इसके जरिए आप कुछ अच्छे क्लोजअप शॉट्स निकाल सकते हैं। हालांकि कई बार आपको सब्जेक्ट पर मैन्युअली फोकस करना पड़ सकता है।

U20 में 4K वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट भी दिया गया है, लेकिन आपको इसमें स्टेबलाइजेशन की कमी काफी खल सकती है। रिकॉर्डिंग के लिए आप इसका वाइड-एंगल लेंस भी यूज कर सकते हैं, लेकिन इस मोड में वीडियो के चारों किनारे बाहर की तरफ खिचें हुए दिखाई देते हैं। इसके अलावा इंडोर लाइटिंग में वीडियो में काफी नॉइस की समस्या भी देखने को मिलती है।
बात करें फ्रंट कैमरा की तो U20 में 16-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है, जो f/2.0 अपर्चर के साथ आता है। डे-लाइट और लो-लाइड दोनों कंडिशन में यह कैमरा अपना काम बखूबी निभाता है। यदि आप सेल्फी लेने के शौकीन है, तो यह कैमरा आपको निराश नहीं करेगा। इसमें कई ब्यूटि और टोनिंग मोड भी दिए हैं। सेल्फी के समय यह बैकग्राउंड को अच्छे से ब्लर भी करता है और शार्प और कलरफुल सेल्फी जनरेट करता है।

कुल मिला कर बजट डिवाइस के हिसाब से इसका ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप अपना काम निभा लेता है, लेकिन इस प्राइस रेंज में शामिल अन्य स्मार्टफोन के सामने यह थोड़ा फीका पड़ जाता है। यदि आप फोटोग्राफी के लिए इस डिवाइस लेने का प्लान कर रहे हैं तो यह रियर कैमरा सेटअप आपको निराश कर सकता है। हालांकि यदि आपका फोकस सेल्फी है, तो इसका सेल्फी कैमरा आपको निराश नहीं करेगा।

Vivo U20 की बैटरी लाइफ और सॉफ्टवेयर

बैटरी परफॉर्मेंस इस स्मार्टफोन की यूएसपी है। स्मार्टफोन में 5,000mAh बैटरी है, जो 18W फास्ट चार्जिंग के साथ आती है। कंपनी का दावा है कि यह बैटरी 273 घंटों का स्टैंडबाय टाइम, 21 घंटों तक की इंस्टाग्राम ब्राउजिंग, 11 घंटों की यूट्यूब स्ट्रीमिंग दे सकती है। यह दावा काफी हद तक सही भी है। मेरे दिन भर में घंटों तक यूट्यूब वीडियो देखने के अलावा इसमें फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी बैटरी डिमांडिंग ऐप्स चालने के साथ-साथ थोड़ी गेमिंग करने के बाद भी दिन खत्म होने तक इस स्मार्टफोन में लगभग 30 प्रतिशत बैटरी बची हुई थी। यह बैटरी मॉडरेट यूजर्स को सिंगल चार्ज में लगभग 2 दिनों का बैकअप आराम से दे सकती है और यदि आप हेवी गेमिंग के शौकीन हैं तो आप इसमें एक दिन बड़े आराम से निकाल सकते हैं। बॉक्स के साथ आने वाले 18W फास्ट चार्जर से चार्ज करने के पर यह बैटरी फुल चार्ज होने में लगभग 2:30 घंटे लगाती है।

बात करें सॉफ्टवेयर की तो इसमें शामिल Android 9 बेस्ड Funtouch OS 9 में आपको पहले बूट में स्मार्टफोन ब्लोटवेयर्स से भरा हुआ दिखाई देगा। हालांकि अच्छी बात यह हैस कि आप इन अनचाही ऐप्स को अन-इंस्टॉल कर सकते हैं। इसमें 64GB स्टोरेज दी गई है, जिसमें से लगभग 12GB स्टोरेज सिस्टम यूज करता है और यूजर के लिए 54GB उपलब्द होती है। फोन में फेस अनलॉक फीचर भी शामिल है, जो सटीक है और फोन को काफी तेजी से अनलॉक करता है। यह ड्यूल-सिम डिवाइस है और इसमें मुझे नेटवर्क कनेक्टिविटी में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा है। इसमें शामिल Wi-Fi और Bluetooth 5.0 भी अच्छे से काम करते हैं।

Vivo U20 को खरीदें या नहीं?

Vivo U20 की भारत में शुरुआती कीमत 10,990 रुपये है और इस कीमत में इसके कंपिटीशन Galaxy M30, Realme 5s, Xiaomi Redmi 8 जैसे स्मार्टफोन है। Qualcomm Snapdragon 675 SoC और 6GB तक रैम ऑप्शन के कारण यह स्मार्टफोन परफॉर्मेंस और गेमिंग के लिजाह से काफी अच्छा है। इसके प्रीमियम फील वाले डिजाइन के साथ-साथ इसकी बैटरी परफॉर्मेंस भी काफी इंप्रेसिव है। हालांकि कैमरा डिपार्टमेंट में स्मार्टफोन कहीं ना कहीं अपने कंपिटीशन से एक कदम पीछे रह जाता है। ऐसे में यदि आप एक ऐसा स्मार्टफोन चाहते हैं, जो आपकी भरपूर गेमिंग या दिन भर की वीडियो स्ट्रीमिंग के बाद भी आपका दिन खत्म होने से पहले साथ ना छोड़े चो Vivo U20 आपके लिए बेस्ट ऑप्शन रहेगा, लेकिन यदि आप एक बेहतरीन कैमरा वाला स्मार्टफोन चाहते हैं तो आप अपने फैसले को इस सेगमेंट में मार्केट में मौजूद अन्य स्मार्टफोन की तरफ मोड़ सकते हैं।