भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में Vodafone Idea कुल नंबर ऑफ सब्सक्राइबर्स के मामले में नंबर एक पोजिशन पर बने हुए हैं। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के आंकड़ो से इस बात का खुलासा हुआ है। हालांकि जुलाई अंत और अगस्त के मध्य के बीत एक छोटे से पीरियड के लिए जियो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई थी। लेकिन इन सब के बीच ट्राई ने वोडाफोन आइंडिया को सबसे बड़ा टेलीकॉम ऑपरेटर बरकरार रखा है। ट्राई का यह डाटा रिकॉर्ड 31 जुलाई तक का है।
ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक Vodafone Idea 38 करोड़ (380 मिलियन) सबस्क्राइबर्स के साथ पहले नंबर पर काबिज है। इसके बाद रिलायंस जियो 33.98 करोड़ यूजर्स के साथ दूसरे नंबर पर और एयरटेल 32.85 करोड़ सब्सक्राइबर्स क साथ तीसरे नंबर पर है।

TRAI का कहना है कि जुलाई के अंत तक वायरलैस सब्सक्राइबर्स की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिली है और वह 116.83 करोड़ पर पहुंच गई है। इसके अलावा इस दौरान रिलायंस जियो और BSNL सिर्फ ऐसी कंपनियां हैं जिन्होंने सब्सक्राइबर्स को अपने साथ जोड़ा है। इस दौरान रिलायंस जियो ने 85 लाख सब्सक्राइबर्स को अपने साथ जोड़ा है और बीएसएनएल ने 2 लाख 90 हजार सब्सक्राइबर्स को अपने साथ जोड़ा है।

31 जुलाई 2019 तक के आंकड़े के मुताबिक भारत के टेलीकॉम सेक्टर में प्राइवेट कंपनियों की हिस्सेदारी 89.73 पर्सेंट मार्केट शेयर है। वहीं इस सेक्टर में BSNL और MTNL दो पीएसयू कंपनियां रह गई हैं जिनका मार्केट शेयर 10.27 पर्सेंट है। जियो की एंट्री के बाद से टेलीकॉम सेक्टर में बड़ा कंसॉलिडेशन देखने को मिला है। जियो की एंट्री के बाद से इस सेक्टर में सभी छोटी टेलीकॉम कंपनियां बंद हो गई है और वोडाफोन आइडिया को भी मर्जर करना पड़ा है।