नई दिल्ली. फेसबुक डाटा लीक मामले के बाद भारत समेत पूरी दुनिया में फेसबुक छोड़ने या अपने मोबाइल से फेसबुक को डिलीट करने की मुहिम चल पड़ी है. हालांकि सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म पर आज भी फेसबुक को कोई जोड़ नहीं है, फिर भी इसकी तरह या इससे मिलते-जुलते कई दूसरे प्लेटफॉर्म हैं, जिनके जरिए आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रह सकते हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार इनमें से कई वेबसाइट आपको फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसी सुविधाएं देते हैं तो कई किसी खास सबजेक्ट को लेकर आपको एक्टिव रख सकते हैं. आइए जानते हैं कि फेसबुक के अलावा कुछ और सोशल प्लेटफॉर्म के बारे में जो आपको सक्रिय रख सकते हैं. Also Read - पक्षपात का आरोप झेल रहीं अंखी दास ने दिया फेसबुक से इस्तीफा, जानिए क्या है पूरा मामला

MeWe Also Read - Data Controversy: संसद की समिति ने फेसबुक, ट्विटर को भेजा समन

MeWe
यह प्राइवेट सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म है जो आपका डाटा किसी से शेयर नहीं करता. इस पर भी आप फोटो, वीडियो और व्वायस मैसेज शेयर कर सकते हैं. लॉग-इन करने के साथ ही 8 जीबी फ्री स्पेस देने वाले MeWe पर भी आप अपने कैलेंडर से इवेंट्स को जोड़ सकते हैं. निजी ग्रुप बनाकर चैट कर सकते हैं. विज्ञापन नहीं होने और कुकीज इस्तेमाल न करने के कारण इसे ऑपरेट करना आसान है. साथ ही आप कहीं भी और किसी भी समय अपना डाटा डाउनलोड कर सकते हैं. आपका प्रोफाइल कहीं नहीं दिखेगा. आपके फ्रेंड्स भी आपको ई-मेल से ही कॉन्टैक्ट कर सकेंगे. यह Android और iOS दोनों पर काम करता है. Also Read - Facebook Neighborhoods Feature: Facebook ला रहा खास फीचर, पड़ोसियों के बारे में जानना होगा आसान

Diaspora

Diaspora
डाटा प्राइवेसी के मामले में Diaspora वेबसाइट MeWe के मुकाबले कहीं बेहतर है. साइन-अप करते ही इस पर आपको कई ‘पॉड्स’ दिखेंगे, जो आपके लोकेशन, नंबर ऑफ यूजर और सर्विस के आधार आपको आगे बढ़ाएंगे. ये पॉड्स ऐसे सर्वर हैं जो विकेंद्रीकृत यानी डि-सेंट्रलाइज्ड नेटवर्क बनाते हैं. अगर आप खुद से कोई पॉड नहीं चुन सकते तो Diaspora को इसका निर्णय करने दें और अपना प्रोफाइल बना लें. इसके बाद आप बाकी सोशल नेटवर्किंग साइट्स की तरह ही इस पर किसी को फॉलो कर सकते हैं. फोटो, वीडियो आदि शेयर कर सकते हैं.

Path

Path
यह स्मार्ट फोन आधारित नेटवर्क है, जिसके सभी फीचर Android और iOS पर उपलब्ध हैं. यह भी फेसबुक की तरह आपको सुविधा देता है. आप इस पर इंस्टाग्राम की तरह वीडियो कवर स्टोरी बना सकते हैं. इस पर आप ‘मोमेंट्स’ (बर्थडे या होलीडे) के साथ सर्च कर सकते हैं. Path पर आप प्राइवेट चैटिंग की सुविधा भी है, जहां पर फोटो, ऑडियो या अन्य फाइल शेयर किए जा सकते हैं. इस पर आप प्राइवेसी सेटिंग कर यह भी निर्धारित कर सकते हैं कि आप दूसरे यूजर को अपनी कितनी जानकारी देना चाहते हैं.

Behance

Behance
यह सोशल नेटवर्किंग साइट खासकर फोटोग्राफी के शौकीन, डिजाइनर, इलस्ट्रेटर जैसे लोगों के लिए है. यह न सिर्फ फोटो और डिजाइन से संबंधित लोगों को एक प्लेटफॉर्म मुहैया कराता है, बल्कि इस क्षेत्र से जुड़ी कंपनियां भी Behance पर टैलेंट-सर्च करती हैं. इस पर अपना अकाउंट बनाने के बाद आप फोटो, वीडियो और अन्य डिजिटल कंटेंट शेयर कर सकते हैं, जिस पर Behance यूजर्स से आपको रिस्पॉन्स मिलता है. अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स की तरह ही इस पर भी यूजर एक-दूसरे को फॉलो करते हैं.

BandLab

Bandlab
संगीत पसंद करने वाले या इस दुनिया में सोशल नेटवर्क बनाने वालों के लिए BandLab सबसे बेहतर प्लेटफॉर्म है. खासकर संगीत के क्षेत्र में आने वाले लोगों के लिए यह पसंदीदा नेटवर्किंग साइट है. आप इस पर उपलब्ध मल्टीपल ऑडियो ट्रैक पर अपनी आवाज में गाने रिकॉर्ड कर उसे शेयर कर सकते हैं. इस पर ‘मिक्स एडिटर’ की सुविधा भी है, जिसके जरिए आप संगीत के कई इंस्ट्रूमेंट्स के साथ अपने गाने रिकॉर्ड कर सकते हैं. आप दूसरे यूजर को फॉलो कर उसके गाने सुन सकते हैं और अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं.

Goodreads

Goodreads
सोशल मीडिया सिर्फ दोस्त बनाने या तस्वीरों को लाइक-अनलाइक करने का ही जरिया नहीं है. इस पर पढ़ने-पढ़ाने वालों का भी एक वर्ग है, जो दुनियाभर में मौजूद अच्छी पठनीय सामग्री को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाता है. Goodreads इसी तरह की साइट है जो आपको ‘किंडल’ की तरह ही ई-बुक सिस्टम की सुविधा देता है. एक बार लॉग-इन करने के बाद आप अपनी पसंद के किताब पढ़ सकते हैं या पढ़ी हुई किताबों के बारे में फीडबैक दे सकते हैं. Goodreads आपकी फीडबैक के आधार पर चुनी हुई किताबों की लिस्ट बना देता है.

Instructables

Instructables
क्रिएटिव लोगों के लिए Instructables सबसे बेहतरीन सोशल नेटवर्किंग साइट है. अपने फ्री-टाइम में खुद को इंगेज रखने के लिए आप इस साइट पर जा सकते हैं, जहां आपको कूकिंग, वुडवर्क, मेकेनिक्स, क्राफ्ट, फोटोग्राफी, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि से संबंधित हजारों प्रोजेक्ट्स दिखते हैं. आप इन प्रोजेक्ट्स को देखकर क्रिएटिव बन सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि Instructables पर आपको स्टेप-बाई-स्टेप किसी भी प्रोजेक्ट के बारे में बताया जाता है, जिससे नई चीजें बनाना आपके लिए आसान हो जाता है. अपने बनाए प्रोजेक्ट को शेयर कर आप रिस्पॉन्स भी देख सकते हैं.