फेसबुक के स्वामित्व वाली मैसेंजिंग ऐप WhatsApp अपने प्लेटफॉर्म पर नए-नए फीचर इंट्रीड्यूस करते रहता है। यूजर्स को और अधिक कंट्रोल देते हुए अब व्हाट्सएप ने नई प्रावेसी सेटिंग को अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ा है। व्हाट्सएप ने अपने प्लेटफॉर्म पर ग्रुप इनविटेशन सिस्टम को एड किया है। इस सेटिंग के जरिए यूजर्स अपने को किसी ग्रुप में जोड़ना इसे पर कंट्रोल कर पाएंगे। इन ऑप्शन में पहले “Everyone”, “My Contacts”, और “Nobody” हैं।

WhatsApp की नई प्राइवेसी सेटिंग में अब तीसरे ऑप्शन को बदल दिया है। तीसरे ऑप्शन में अब “Nobody” की जगह यूजर्स को “My Contacts Except” का ऑप्शन मिलता है। इस सेटिंग के बाद आपके कॉन्टेक्ट में शामिल चुने हुए कॉन्टेक्ट आपको ग्रुप इनवाइट कर सकते हैं। इससे पहले व्हाट्सएप पर नो बॉडी का ऑप्शन मिलता था, जिसे सलेक्ट करने के बाद यूजर्स को किसी भी ग्रुप में इनवाइट नहीं मिलता है।

प्राइवेसी सेटिंग में “My Contacts” का मतलब है कि आपके कॉन्टेक्ट लिस्ट में शामिल सभी फ्रेंड आपको ग्रुप में एड कर सकते हैं। इसके साथ ही  “Everyone” ऑप्शन में आपको कोई भी यूजर्स ग्रुप में एड नहीं कर सकता है। ग्रुप प्राइवेसी के बाद यूजर्स को ग्रुप में एड करने के लिए आपको फ्रेंड्स को प्राइवेट चैट में इनवाइट करना होगा।

WhatsApp may soon offer two types of Dark theme to iOS users

नई सेटिंग के मुताबिक यूजर्स को ग्रुप में एड होने के लिए मिलने वाली इनवाइट तीन तीनों तक एक्टिवेट रहती है। यानी ग्रुप में एड होने के लिए आपको इनवाइट को तीन दिन के अंदर एक्सेप्ट करना होगा। WhatsApp यूजर्स को नई प्राइवेसी ऑप्शन के लिए Settings के अंदर Account > Privacy > Groups में जाना होगा। व्हाट्सएप की ओर से जारी बयान के मुताबिक यह नई सेटिंग आज से रोल आउट किया जा रहा है।