Whatsapp Tips: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp पर कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो कि यूजर्स के लिए बेहद ही उपयोगी हैं और चैट को रोचक बनाते हैं. लेकिन यदि गलती से कोई जरूरी चैट डिलीट (Whatsapp Chat Delete) हो जाए तो आप परेशान हो जाते हैं. लेकिन बता दें कि WhatsApp से डिलीट हुट मैसेज को रिकवर (Whatsapp Chat Delete Recover) किया जा सकता है. जी, हां आपको यह जानकर तसल्ली होगी कि यदि आपकी कोई जरूरती चैट डिलीट हो गई है तो आप रिकवर कर सकते हैं. बस, इसके लिए आपको कुछ ट्रिक्स अपनानी होगी. (Whatsapp Chat Restore) यहां हम आपको इसके बारे में डिटेल से जानकारी दे रहे हैं.Also Read - Omicron को लेकर Google ने लिया बड़ा फैसला, रिटर्न-टू-ऑफिस का प्लान फिलहाल टला

WhatsApp से डिलीट हुए मैसेज व चैट को करें रिकवर
बता दें कि WhatsApp से डिलीट हुए मैसेज व चैट को आसानी से रिकवर किया जा सकता है और इसके लिए आपको कुछ टिप्स व ट्रिक्स की जानकारी होनी जरूरी है. यहां हम आपको WhatsApp से डिलीट हुई चैट को रिकवर करने का प्रोसेस बता रहे हैं. Also Read - WhatsApp पर होगा अब यूजर्स का इलाज, एक मैसेज भेजते ही मिल जाएगा डॉक्टर, जानें कैसे करें इस सर्विस का उपयोग

यहां जानें पूरा प्रोसेस Also Read - Redmi Note 10S का नया वेरिएंट हुआ लॉन्च, जानिए कीमत कीमत से लेकर फीचर्स तक सबकुछ

  • WhatsApp पर मैसेज और चैट्स को बैकअप करने का एक ऑप्शन होता है जिससे आपके मैसेज का WhatsApp क्लाउड में बैकअप हो जाएगा.
  • यह बैकअप एंड्राइड स्मार्टफोन रोजाना रात 2 बजे से 4 बजे के बीच होता है. इसलिए यदि आपका फोन खो जाता है या चैट डिलीट हो जाती है तो उसे रिकवर किया जा सकता है.
  • आप चाहें तो बिना क्लाउड के भी एंड्राइड फोन में WhatsApp चैट को रिकवर कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने फोन के फाइल मैनेजर में जाना होगा.
  • फाइल मैनेजर में WhatsApp फोल्डर सर्च करें और उसके अंदर दिए गए डाटाबेस फोल्डर को ओपन करें.
  • इसके बाद आप जिस बैकअप को रिस्टोर करना चाहते हैं उसे msgstore-YYYY-MM-DD.1.db.crypt12 की जगह msgstore.db.crypt12 कर दें.
  • जिसके बाद ये मैसेज WhatsApp पर रिस्टोर हो जाएंगे. इसलिए अब आपको WhatsApp चैट डिलीट होने के बाद घबराने या परेशान होने की जरूरत नहीं है.