अगस्त में इस साल WhatsApp ने फिंगरप्रिंट लॉक फीचर को Android Beta users के लिए जारी किया था। अब Facebook के स्वामित्व वाली कंपनी WhatsApp ने आखिरकार अपने इस बायोमीट्रिक ऑथेन्टिकेशन को WhatsApp’s Android app (स्टेबल वर्जन) के लिए भी जारी कर दिया है। यह नया फीचर WhatsApp यूजर्स को एक नया सिक्योरिटी लेयर देता है, जिससे कोई उनकी मर्जी के बिना उनके मैसेज को नहीं पढ़ पाए। हालांकि आपको बता दें कि टच आईडी और फेस आईडी के सपोर्ट के साथ इस फीचर को सबसे पहले iOS पर रोल आउट किया गया था।
आप लोग इस नए फीचर को “Privacy” सेक्शन में खोज सकते हैं जो आपको “Account” ऑप्शन में मिल जाएगा। इसके लिए आपको WhatsApp “Settings” में जाना होगा। इस फीचर को इनेबल करने के लिए आपको WhatsApp, के Settings > Account > Privacy > Fingerprint lock सेक्शन में जाना होगा।

अगर आप WhatsApp’s “Fingerprint Lock,” फीचर को इनेबल करेंगे तो वो आपसे ओएस में संग्रहीत अपने फिंगरप्रिंट को प्रमाणित करने के लिए कहेगा। यह फीचर ऐप को ऑटोमेटिक लॉक करने के लिए तीन ऑप्शन के साथ आती है। इसमें पहला “तुरंत” है, दूसरा “1 मिनट के बाद” है और तीसरा “30 मिनट के बाद” है।

हालांकि आपको यह बात ध्यान में रखनी होगी कि WhatsApp का फिंगरप्रिंट लॉक फीचर कॉल को ब्लॉक नहीं करता है। यह केवल मैसेजों को छिपाता है। WhatsApp ने एक बयान में कहा कि “ इस साल की शुरुआत में हमने Touch ID और Face ID फीचर्स को iPhone के लिए जारी किया था, जो WhatsApp यूजर्स को सिक्योरिटी के लिए एक अलग लेयर देता है। आज हमने इस सेम फीचर को एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए भी जारी कर दिया है। हमें उम्मीद है कि एंड्रॉइड यूजर्स को यह नया फीचर हमें पसंद आएगा।,”