इंस्टैंट मैसेजिंग WhatsApp का उपयोग यूजर्स के बीच लगातार बढ़ता जा रहा है और आज हर छोटे-मोटे काम के लिए हम WhatsApp का उपयोग करते हैं. खासतौर पर कोरोना काल में WhatsApp पहले से अधिक लोकप्रिय हो गया है. यही वजह है कि अब ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान आपको WhatsApp से पेमेंट करने का भी विकल्प मिलता है. लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग और पेमेंट करना जितना आसान है उतना ही खतरनाक भी है. क्योंकि आपकी एक छोटी सी गलती आपको भारी नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे फ्रॉड के लिए आजकल WhatsApp का उपयोग किया जा रहा है. WhatsApp के माध्यम से लोगों को कुछ ऐसे मैसेज और लिंक भेजे जा रहे हैं जिनपर क्लिक करते ही उनका बैंक अकाउंट हैक हो जाता है. कहीं आपके पास भी तो WhatsApp पर ऐसा कोई मैसेज नहीं आया? आइए जानते हैं WhatsApp के फ्रॉड मैसेज के बारे में डिटेल से.Also Read - काम की खबर: Whatsapp से भी डाउनलोड कर सकते हैं COVID 19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट, जानें कैसे?

सिक्योरिटी रिसर्चर Kaspersky ने लोगों को ऑनलाइन स्कैम से बचने की चेतावनी दी है. रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि हैकर्स ऑनलाइन डि​लीवरी कंपनियों के रूप में सामने आ रहे हैं. जिसके बाद वो किसी व्यक्ति को WhatsApp पर एक मैसेज भेजते हैं कि आपको पैकेज तैयार है. इसके बाद व्यक्ति से उसकी एड्रेस डिटेल मांगी जाती है. इतना ही नहीं, उस मैसेज में एक लिंक भी दिया गया होता है और यूजर से उस क्लिक करने को कहा जाता है. ​इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपसे एक छोटा सा भुगतान करने को कहा जाएगा ताकि आपको पार्सल आपके एड्रेस तक पहुंच जाएं. जैसे ही आप WhatsApp पर दिए गए उस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नकली वेबसाइट ओपन होगी. जहां आपकी बैंक डिटेल मांगी जाएगी. Also Read - बदलने वाला है Facebook का नाम! जानिए आखिर क्यों लिया मार्क जुकरबर्ग ने इतना बड़ा फैसला

बस एक क्लिक करते ही अकाउंट हो जाएगा खाली
जैसे ही आप अपनी बैंक डिटेल डालेंगे, आपको बैंक अकाउंट हैक हो जाएगा और चंद सेकेंड में खाली हो जाएगा. यदि आपके पास भी WhatsApp पर किसी प्रोडक्ट की डिलीवरी का कोई मैसेज आया है ​तो उस गलती से भी क्लिक न करें. बता दें कि Amazon या Flipkart जैसे वेबसाइट कभी भी आपको अलग से कोई मैसेज नहीं करती. बल्कि एक बार शॉपिंग करने के बाद आपको मैसेज के माध्यम से उसकी ट्रैकिंग का आसानी से पता लग जाता है. इसके लिए आपको अलग से किसी प्रकार की पेमेंट करने की जरूरत नहीं है. रिसर्चर का कहना है कि WhatsApp पर आ रहे इस प्रकार के मैसेज से सावधान रहें. Also Read - WhatsApp में आया कमाल का फीचर, अब ग्रुप कॉल मिस होने पर बीच में भी कर सकते हैं ज्वाइन, जानिए कैसे?